IPS Amitabh Yash: एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अमिताभ यश बने ADG LO, जानें इनके बारे में

IPS Amitabh Yash: यूपी पुलिस के सबसे चर्चित अधिकारियों में शामिल आईपीएस और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अमिताभ यश ADG ला एंड ऑर्डर बनाये गए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 16 Feb 2024 6:46 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2024 7:13 AM GMT)
IPS Amitabh Yash
X

IPS Amitabh Yash (Social Media)

IPS Amitabh Yash: यूपी पुलिस के सबसे चर्चित अधिकारियों में शामिल आईपीएस अमिताभ यश एडीजी ला एंड ऑर्डर बनाये गए हैं। अमिताभ यश को अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ के साथ साथ अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अमिताभ यश साल 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्हें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के तौर पर जाना जाता है।

कौन हैं अमिताभ यश?

अमिताभ यश को मायावती सरकार में मई 2007 में एसएसपी एसटीएफ बनाया गया था। यूपी में सबसे पहले अमिताभ यश ने ददुआ के खिलाफ बुंदेलखंड के जंगलों में अभियान छेड़ा था। अमिताभ यश महीनों अपनी टीम के साथ जंगलों में कैंप करते रहे और जिसका नतीजा था यूपी एसटीएफ ने ददुआ जैसे दुर्दांत डकैतों को मार गिराया। हालांकि ददुआ को मारकर जा रही टीम पर ठोकिया ने हमला कर दिया था। इससे एसटीएफ के जवान अगले ही दिन से ऑपरेशन ठोकिया शुरू हुआ और ठोकिया को भी अमिताभ यश की टीम ने खात्मा कर दिया। इसके बाद विकास दुबे कांड की कमान अमिताभ यश को मिली थी। उसके बाद से ये कांड गाड़ी पलटने के नाम से मशहूर हो गया है। अमिताभ यश द्वारा और उनके निर्देशन में अब तक 150 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं।

अमिताभ यश बिहार के भोजपुर जिले से हैं। इनके पिता राम सिंह यश भी आईपीएस रह चुके हैं। वे बिहार कैडर में आईपीएस अफसर रहे। अमिताभ यश को आईपीएस बनने की प्रेरणा उनके पिता से ही मिली। उन्होंने बचपन से ही कानून, अपराध और अपराधियों को बहुत नजदीकियों से जाना है। दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद अमिताभ यश ने यूपीएससी की परीक्षा पास की। अमिताभ यश का बतौर कप्तान पहला जिला संतकबीरनगर रहा। संत कबीर नगर में लगभग 11 महीने एसपी रहे। इसके बाद बाराबंकी महाराजगंज, हरदोई, जालौन, सहारनपुर, सीतापुर, बुलंदशहर, नोएडा से लेकर कानपुर जैसे बड़े महानगर में अमिताभ यश बतौर एसपी और एसएसपी तैनात रहे। इसके बाद एसटीएफ की बागडोर इनके हाथों में सौंप दी गई।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story