×

IPS BK Singh: आईपीएस बिनोद कुमार की कैडर वापसी, CRPF की मिली थी जिम्मेदारी

IPS BK Singh: 1994 बैच के अधिकारी आईपीएस बिनोद कुमार को वापस यूपी कैडर में भेज दिया गया गया है।

Snigdha Singh
Published on: 2 April 2024 8:40 AM GMT (Updated on: 2 April 2024 8:58 AM GMT)
IPS BK Singh: आईपीएस बिनोद कुमार की कैडर वापसी, CRPF की मिली थी जिम्मेदारी
X

IPS BK Singh: आईपीएस बिनोद कुमार की कैडर वापसी हो गई। सीआरपीएफ में तैनात 1994 बैच के अधिकारी बीके सिंह को अपने पैरेंट कैडर में वापस भेज दिए गए हैं। पहले की तरह उत्तर प्रदेश एडीजी सुरक्षा पद संभालेंगे। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाने और राज्य में सराहनीय कार्यों के लिए सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया था।

मालूम हो कि इससे पहले बीके सिंह उत्तर प्रदेश में दो साल एडीजी सुरक्षा पद पर तैनात रहे। यूपी में मुरादाबाद रेंज के आईजी पद पर तैनात रहे। इसके बाद एडीजी पीएसी दो साल तक जिम्मेदारी निभाई। इससे पहले बीके सिंह बरेली में एसएसपी रहने के बाद केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे। आईपीएस बीके सिंह अपने सौम्य, सरल और ईमानदारी के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। उन्होंने इनको ही आधार बन कर प्रदेश में आपराधिक गतिविधियों या यूं कहें कि कानून व्यवस्था को सुदृढ़ किया। एक बार फिर कैडर वापसी में बिनोद कुमार यूपी की मजबूत कानून व्यवस्था को धार देंगे।



सीआरपीएफ की संभाल रहे थे जिम्मेदारी

आईपीएस बिनोद कुमार सिंह कई बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजे जा चुके हैं। उन्होंने एनएसजी से लेकर कई बड़ी जिम्मेदारी निभाते हुए पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह के ओएसडी तक की भूमिक को बड़े ही बेहतर ढंग से निभाई है। वहीं इनकी एक अलग पहचान इसलिए भी है कि ऑन द स्पॉट मामलों का निपटारा करते हैं। अब आईपीएस बीके सिंह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सीआरपीएफ की जिम्मेदारी निभाएंगे। पिछले कई महीनों से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story