×

Exclusive : UP में दूर होगी DIG की कमी, 17 IPS अफसरों को मिलेगा प्रमोशन

यूपी में क़रीब डेढ़ दर्जन आईपीएस अफसरों को प्रमोशन देकर डीआईजी बनाए जाने की तैयारी है। 3 नवंबर, 2017 को डीओपीटी से आदेश जारी होने के बाद शासन ने 2005 बैच के आईपीएस अफसरों को 2004 बैच देने की प्रक्रिया पर अमल करना शुरू कर दिया है।

tiwarishalini
Published on: 20 Nov 2017 10:34 AM GMT
Exclusive : UP में दूर होगी DIG की कमी, 17 IPS अफसरों को मिलेगा प्रमोशन
X

शारिब जाफरी

लखनऊ : यूपी में क़रीब डेढ़ दर्जन आईपीएस अफसरों को प्रमोशन देकर डीआईजी बनाए जाने की तैयारी है। 3 नवंबर, 2017 को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से आदेश जारी होने के बाद शासन ने 2005 बैच के आईपीएस अफसरों को 2004 बैच देने की प्रक्रिया पर अमल करना शुरू कर दिया है। जनवरी, 2018 में इन अफसरों को प्रमोशन मिलने के बाद यूपी में डीआईजी रैंक के अफसरों की कमी कुछ हद तक दूर हो जाएगी। प्रमोशन पाने वाले अफसरों में सुभाष सिंह बघेल, मृगेंद्र सिंह, और दिनेश चंद्र दूबे भी शामिल हैं।

डीओपीटी के नए नियम से होगा ज़्यादा प्रमोशन

यूपी में डीआईजी रैंक के अफसरों की काफी कमी है। लेकिन, डीओपीटी के नए आदेश के बाद यह कमी पूरी होने जा रही है। डीओपीटी ने 3 नवंबर 2017 को सेवा नियमावली में बदलाव करते हुए वरिष्ठता को लेकर यूपी सरकार के संशोधन के अनुरोध को मंज़ूरी दे दी है। डीओपीटी से 4 नवंबर को मिले आदेश के बाद शासन स्तर पर पीपीएस से प्रमोट होकर आईपीएस बने 2005 बैच के अफसरों को 2004 बैच दिए जाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसके बाद 2004 बैच में आईपीएस अफसरों की संख्या 4 से बढ़ कर 17 हो जाएगी। दरअसल, डीओपीटी ने वरिष्ठता नियमावली में बदलाव करते हुए 12 साल की नौकरी पूरा करने वाले अफसरों को 3 अतिरिक्त सीनियारिटी देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय का फायदा 2005 और 2006 बैच के प्रमोटी आईपीएस अफसरों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें ... अपना भारत/न्यूज़ट्रैक Exclusive: डीजीपी ने सीबीआई से वापस मांगे यूपी के अफसर

2004 बैच के अफसरों को मिलेगा प्रमोशन

जनवरी, 2018 में प्रमोशन पाने वाले 2004 बैच के डायरेक्ट आईपीएस अफसरों में एसएसपी नोएडा लव कुमार, एसएसपी मुरादाबाद डॉ. प्रीतिंदर सिंह, एसपी बदायूं चंद्रप्रकाश और एसपी सीबीसीआईडी डॉ. के एजिलारेसन शामिल हैं। जबकि, पीपीएस से प्रमोट होकर आईपीएस बने कमांडेंट 33वीं बटालियन पीएसी रामबोध, कमांडेंट 4 बटालियन पीएसी कवींद्र प्रताप सिंह, एसपी डीजी हेडक्वार्टर सुनील कुमार सक्सेना, एसएसपी फैज़ाबाद सुभाष सिंह बघेल, एसपी देवरिया राकेश शंकर, एसएसपी एटीएस उमेश कुमार श्रीवास्तव, कमांडेंट 27वीं बटालियन पीएसी सत्येंद्र कुमार सिंह, एसपी कानपुर देहात रतन कांत पांडेय, एसपी अभिसूचना मुख्यालय विक्रमादित्य सचान, एसपी झांसी जितेंद्र कुमार शुक्ला, एसपी फतेहगढ़ मृगेंद्र सिंह, एसपी पीटीएस पीयूष श्रीवास्तव और एसपी पीएसी हेडक्वार्टर दिनेश चंद्र दूबे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें ... घूस लेकर आतंकी को छोड़ने के मामले में IPS अमिताभ यश को मिली क्लीन चिट !

डीआईजी की कमी से जूझ रहा यूपी काडर

यूपी काडर में डीआईजी रैंक के अफसरों का अकाल है। सरकार ने डीआईजी रैंक के अफसरों की कमी के चलते ही ज़ोन मुख्यालय के रेंज में आईजी और ज़ोन में आईजी की जगह एडीजी को पोस्ट करने का नियम बना दिया। लेकिन, डीआईजी की कमी कुछ इस क़दर है कि ज़ोन मुख्यालय के रेंज के अतरिक्त रेंज में भी आईजी रैंक के अफसरों को पोस्ट करना पड़ा है। मिर्ज़ापुर रेंज प्रेम प्रकाश तो फैज़ाबाद रेंज में विजय प्रकाश को भेजा गया है। जबकि यह दोनों रेंज डीआईजी रैंक के अफसर के लिए हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story