×

Lucknow Traffic News: राजधानी में जाम के झाम से छुटकारा दिलाने का इस IPS ने उठाया बीड़ा

Lucknow Traffic News: राजधानी की ध्वस्त ट्रैफिक व्यवस्था (traffic system) को सुधारने के लिए आईपीएस पीयूष मोर्डिया ने बीड़ा उठाया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 Aug 2022 1:42 PM GMT
This IPS took up the task of getting rid of the congestion in the capital
X

 लखनऊ ट्रैफिक व्यवस्था: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

Lucknow Traffic News: लखनऊ में ऐसे दर्जनों बड़े स्कूल, मैरिज लॉन, होटल बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट और अस्पताल हैं जहां पर उचित पार्किंग की व्यवस्था (parking arrangement) नहीं है। जिससे यहां घंटों जाम लगता है। जाम के झाम में आम आदमी दो-चार होता है, इसमें कोई ऑफिस के लिए लेट होता है तो किसी के जरूरी कार्य छूट जाता है। ऐसे में राजधानी की ध्वस्त ट्रैफिक व्यवस्था (traffic system) को सुधारने के लिए एक आईपीएस अफसर ने बीड़ा उठाया है।

लोगों की रोजमर्रा की परेशानी को दूर करने के लिए आईपीएस पीयूष मोर्डिया (IPS Piyush Mordia) ने कमान संभाली है। उन्होंने इसकी शुरुआत 20 जुलाई 2022 को सभी बड़े स्कूलों और 21 जुलाई को सभी अस्पताल संचालकों, रेस्टोरेंट, होटल, बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल के मालिकों को पत्र लिखा। लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था पियूष मोर्डिया ने अपने पत्र में पुलिसिया रौब से हटकर शालीनता और आदर पूर्वक संस्थानों के मालिकों से संवाद स्थापित कर इस समस्या से अवगत कराया। उसका नतीजा यह रहा कि सभी को उनकी बात समझ में आई और समाधान निकालने के लिए एक मत खड़े हो गए।



लखनऊ के सभी संस्थान पार्किंग व्यवस्था ठीक करने में लगे

लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था पियूष मोर्डिया ने अपने पत्र के माध्यम से जिस मुहिम शुरूआत की थी उसका नतीजा है कि अब राजधानी के सभी स्कूल, होटल, निजी अस्पताल अपने संस्थानों के बाहर पार्किंग की व्यवस्था में ठीक करने में लग गए हैं. जिससे लोगों को जाम का सामना ना करना पड़े।

इसमें सबसे अहम स्कूलों के खुलने और छुट्टी के समय लगने वाले जाम की थी। जिसके लिए अब जिला प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस और स्कूल प्रबंधन ने मिलकर एक रणनीति तैयार की है। उसके तहत अब स्कूलों के बाहर आइसक्रीम, फास्ट फूड व अन्य खाने-पीने के सामान के ठेले नहीं लगेंगे। स्कूल बंद होने के बाद यह लगाए जा सकते हैं। इसके साथ ही अभिभावकों को भी कहा गया है कि जो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल छूटने से पहले लेने आ जाते हैं। वह अपने वाहन को एक किलोमीटर दूर पार्क करेंगे। जब स्कूल से छुट्टी हो बच्चे गेट से बाहर आए तो वह अपनी कार लाकर उन्हें बैठा कर तुरंत निकल जाएं। जिससे यातायात व्यवस्था सही ढंग से चलती रहे।


20 जुलाई 2022 को लिखा पत्र

आईपीएस पियूष मोर्डिया ने 20 जुलाई 2022 को शिक्षण संस्थानों को लिखे पत्र में सबसे पहले उन्हें नए सत्र की बधाई देते हुए आगे बढ़ने की कामना की। इसके बाद उन्होंने अपने पत्र के माध्यम से स्कूलों के खुलने और छूटने के समय जो जाम से यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो जाती है उसका जिक्र किया। पुलिस को इसकी तमाम शिकायतें प्राप्त होती हैं। उन्होंने इस समस्या से प्रबंधन को अवगत कराया और अपने पत्र के माध्यम से 9 बिंदु अंकित कर इसका समाधान भी बताया।


इसी तरह पीयूष मोर्डिया ने मैरिज लॉन, बैंक्विट हॉल, होटल, रेस्टोरेंट, निजी अस्पतालों को भी लिखे पत्र में कहा कि आपके संस्थान के बाहर पार्किंग की व्यवस्था ना होने के कारण वाहन स्वामी पार्किंग के अतिरिक्त सार्वजनिक मार्गों पर भी अव्यवस्थित तरीके से अपना वाहन खड़ा कर देते हैं। जिससे उधर से आने जाने वाले आम लोगों को जाम की स्थिति का सामना करना पड़ता है। व्यवसायिक स्थल, संस्थान, प्रतिष्ठान का दायित्व है कि वह पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्होंने लखनऊ शहर को जाम से मुक्ति दिलाए जाने और यातायात के सुचारु संचालन के लिए सभी से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि लखनऊ राजधानी होने के कारण हमारी और आपकी जिम्मेदारी बड़ी हो जाती है इसके लिए उन्होंने इन संचालकों को भी कुछ अहम दिशा निर्देश जारी किए थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story