×

विपक्ष के हंगामे के कारण अब तक नहीं शुरू हो सकी बजट पर चर्चा

विधानसभा के चालू बजट सत्र का यह सप्ताह विपक्ष के हंगामे के कारण बेहद बाधित रहा। विपक्ष के जबदस्त विरोध और शोरशराबे के कारण कई बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Feb 2019 9:00 AM GMT
विपक्ष के हंगामे के कारण अब तक नहीं शुरू हो सकी बजट पर चर्चा
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: विधानसभा के चालू बजट सत्र का यह सप्ताह विपक्ष के हंगामे के कारण बेहद बाधित रहा। विपक्ष के जबदस्त विरोध और शोरशराबे के कारण कई बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। जिससे प्रश्न काल निर्बाध गति से नहीं हो सका। विपक्ष के हंगामे का आलम यह है रहा कि अब तक न तो बजट पर चर्चा नहीं शुरू हो सकी है। वहीं शुक्रवार को पुलवामा में हुई आतंकी घटना के शोक में सदन में कोई विधायी कार्य नहीं किए गए। अब विधानसभा की कार्यवाही सोमवार पूर्वान्ह 11 बजे प्रारम्भ होगी।

गत सोमवार को प्रदेश में शराब से हुई मौतों पर विपक्ष ने पहले जोरदार हंगामा किया बाद में हाईकोर्ट के सिटिंग जज की देखरेख में सीबीआई से जांच कराने तथा मृतकों के परिजनों को 25 लाख का मुआवजा तथा नौकरी की मांग उठाई। इसके बाद अपनी मांगों पर सरकार के रुख से नाराज होकर सम्पूर्ण विपक्ष ने सदन का बहिष्कार किया जिसके कारण प्रश्नकाल नहीं हो सका। इससे पहले विपक्ष ने वेल में आकर नारेबाजी की जिससे पूरा सदन अव्यवस्थित हो गया। सदन अव्यवस्थिति होते देख विधानसभा अध्यक्ष ने पहले आधे घंटे और फिर पूरे प्रश्नकाल के लिए सदन स्थगित कर दिया।

यह भी पढ़ें.....उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संगम में लगाई डुबकी, अक्षयवट का दर्शन कर यहां पहुंचे

सम्पूर्ण विपक्ष की अनुपस्थिति में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहरीली शराब कांड पर दुख जताते हुए कहा कि षणयंत्रकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शराब से पहले भी मौते हुई हैं जिनमें समाजवादी पार्टी के लोग संलिप्त पाए गए हैं।

अयोध्या में मंदिर निर्माण पर उन्होंने कहा कि जनआस्था का सम्मान करते हुए रामजन्मभूमि पर कोर्ट को फैसला 24 घंटे में दे देना चाहिए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब हाईकोर्ट ने फैसला दे दिया है कि जहां रामलला विराजमान हैं वह स्थान रामजन्मभूमि है तो फिर अब विवाद खत्म हो चुका है।

यह भी पढ़ें.....पुलवामा आतंकी हमले पर अमेरिकी NSA जॉन बॉल्टन बोले- भारत को आत्मरक्षा का अधिकार

वहीं अगले दिन छात्रसंघ के एक कार्यक्रम के सिलसिले में प्रयागराज जा रहे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को अमौसी हवाई अडडे पर रोके जाने पर समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाजपार्टी के सदस्यों के जबरदस्त हंगामें और वेल में आकर बैठ जाने के कारण कार्यवाही में बाधा हुई जिसके चलते प्रष्नकाल हंगामे की भेंट चढ़ गया। हंगामे और षोरषराबे के बीच सत्ता पक्ष अपने आवश्यक विधायी कार्य निबटाता रहा और विपक्षी सदस्य सरकार विरोधी नारे लगाते रहे। कारण विधानसभा अध्यक्ष हदयनारायण दीक्षित ने सदन की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया। इससे वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट पर चर्चा भी नहीं हो सकी।

अगले दिन भी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को लखनऊ हवाई अड्डे पर रोके जाने व धक्कामुक्की किए जाने का मामला उठाया गया। इस दौरान विपक्ष के जबरदस्त हंगामे और वेल में आकर बैठ जाने के कारण सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।

यह भी पढ़ें.....पुलवामा हमला: विरोध प्रदर्शन की वजह से मुंबई लोकल ठप, अफरातफरी का माहौल

वहीं बुधवार को समाजवादी पार्टी के विरोध प्रदर्षन के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं पर बर्बर लाठीचार्ज का मामला छाया रहा। विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे षुरू होते ही समाजवादी पार्टी के नरेन्द्र वर्मा ने यह मामला उठाया और इस पर चर्चा कराने की मांग की और मांग की कि प्रयागराज के डीएम एसएसपी के अलावा लखनऊ के स्थानीय प्रशासन पर कार्यवाही की जाए। बहुजन समाज पार्टी विधानमंडल दल के नेता लालजी वर्मा ने भी अखिलेश यादव के साथ हुए अभद्र व्यवहार और प्रयागराज में हुए लाठीचार्ज की निंदा करते हुए सदन की कार्यवाही रोककर चर्चा कराए जाने की मांग की। इस पर विधानसभा अध्यक्ष हदयनारायण दीक्षित ने उन्हे आश्वस्त किया कि प्रश्नकाल के बाद इस मामले का सुन लिया जाएगा।

इससे असहमत होकर सपा और बसपा सदस्य सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए। इसके बाद जब 12 बजकर 20 मिनट पर फिर कार्यवाही षुरू हुई लेकिन सपा बसपा के विधायक वेल से हटने को तैयार नहीं थें। जिस पर सदन की कार्यवाही आधा घंटा के लिए स्थगित कर दी गयी। इसके बाद जब कार्यवाही शुरू हुई तो भी शोर शराबा जारी रहा। इस बीच सरकार अपने विधायी कार्य निबटाती रही। बाद में हंगामा रुकते न देख विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी।

यह भी पढ़ें.....उन्नाव पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित, शहीद अजीत कुमार को देंगे श्रद्धांजलि

विपक्ष का हंगामा चौथे दिन गुरूवार को भी सदन में जारी रहा। जिसके कारण बजट पर चर्चा शुरू नहीं हो सकी। इस दिन जब चर्चा शुरू होनी तो कांग्रेस को छोडकर सम्पूर्ण विपक्ष सदन से नदारद था। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने नेता प्रतिपक्ष की अनुपस्थिति में कांग्रेस के सदस्य से ही चर्चा की शुरूआत करने की मांग की। लेकिन अध्यक्ष हदयनारायण दीक्षित ने संसदीय परम्पराओं का हवाला देते हुए उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया।

सत्ता पक्ष ने विपक्ष पर जनता को धोखा देने और बजट पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश कुमार खन्ना स्वामी प्रसाद मौर्या तथा सूर्य प्रतापशाही ने कहा कि विपक्ष का पलायनवादी रवैया ठीक नहीं है। विपक्ष के पास बजट पर बोलने के लिए कुछ नहीं है। इसलिए वह अपनी जवाबदेही से बच रहा है। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि समाजवादी पार्टी के लोग जब सत्ता पक्ष में रहते हैं तो सड़क पर और विपक्ष में रहते हैं तो सदन में गुंडागर्दी करते हैं।

इस पर कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू ने कहा कि मंत्रियों को संसदीय परम्पराओं में रहकर बोलना चाहिए। इसके अलाव समाजवादी पार्टी के संरक्षक व यूपी विधानसभा के पूर्व सदस्य मुलायम सिंह यादव के संसद में प्रधानमंत्री मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाए जाने की कामना की भी यूपी विधानसभा में गूंज रही। जहां सत्ता पक्ष ने इस बयान को सराहे जाने की कोई कसर नहीं छोड़ी वहीं मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने इसे मुलायम सिंह का चरखादांव बताने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

यह भी पढ़ें.....राज्य सरकारों ने पुलवामा हमले में शहीदों के परिजनों को दी मदद

वहीं अगले दिन शुक्रवार को सदन में पुलवामा में हुए आतंकी हमले के शोक में सदन में दो मिनट का मौन रखकर सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। पूर्वान्ह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद संसदीय कार्यमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सदन को अवगत कराया कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा क्षेत्र में हुई आतंकी घटना के बाद पूरा देश बेहद दुखी है।

इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी ने अपनी शोक व्यक्त करते हुए कहा अब पानी सिर से ऊपर हो रहा है, इसलिए अब पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने का समय आ गया है। इस दुःखद घड़ी में पूरा विपक्ष साथ है।

बहुजन समाज पार्टी विधानमंडल दल के नेता लालजी वर्मा ने कहा कि पुलवामा की घटना को दुखद बताते हुए कहा कि आतंकियों की इस हरकत की पूरा देश निंदा कर रहा है। पूरा देश एक साथ खड़ा है।

यह भी पढ़ें.....पुलवामा हमला: विरोध प्रदर्शन की वजह से मुंबई लोकल ठप, अफरातफरी का माहौल

कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार सिंह लल्लू ने कहा कि यह घटना बेहद दुखदायी और मर्माहत करने वाली घटना है। इस मौके पर अपना दल के नेता नीलरतन पटेल ने कहा कि पाकिस्तान की यह कायराना हरकत बताया। पाकिस्तान को जवाब देने का समय आ गया है। अंत में विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने अपनी तरफ से शहीदों को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि दलीय नेताओं की संवेदनाओं से स्वयं को सम्बद्ध करते हुए मुझे पुलवामा की घटना पर बेहद दुःख है। पूरा देश इस घटना से आहत है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story