×

IT Park In Uttar Pradesh: सभी मंडलों में बनेगा आईटी पार्क, निवेश के साथ युवाओं को मिलेगा रोजगार

IT Park In Uttar Pradesh : योगी सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश में हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध हो। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By aman
Published on: 6 May 2022 1:02 PM GMT
it park will be built in all divisions of up get employment
X

प्रतीकात्मक फोटो 

IT Park In Uttar Pradesh : योगी सरकार प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था के लिए लगातार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करते हुए सरकारी सभी विभागों में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने का निर्देश दिया था। जिस क्रम में कुछ विभागों ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। जबकि कुछ अपनी तैयारियों में लगे हैं।

सरकार सरकारी नौकरी के साथ ही रोजगार उपलब्ध कराने पर भी जोर दे रही है। ओडीओपी और स्किल इंडिया (Skill India) को बढ़ावा देकर युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करने के लिए कार्य तेजी से कर रही है। इसी क्रम में सरकार ने सभी मंडलों में आईटी पार्क (IT Park) बनाने का भी फैसला लिया है।

IT Hub बनाने की तैयारी

योगी सरकार उत्तर प्रदेश को आईटी हब (IT Hub) बनाने की तैयारी में हैं। सरकार प्रदेश के सभी मंडलों में आईटी पार्क बनाने जा रही है। इससे प्रदेश में निवेश बढ़ेगा, साथ ही युवाओं के लिए रोजगार (Employment) के नए अवसर उपलब्ध होंगे। सरकार अगले पांच वर्षों में प्रदेश की अर्थव्यवस्था (Economy) को देश में नंबर वन बनाना चाहती है।

हर परिवार से एक को मिले नौकरी

साथ ही, योगी सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश में हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध हो। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सरकार प्रत्येक मंडल में एक आईटी पार्क की स्थापना करने जा रही है।

कई शहरों में बन रहे आईटी पार्क

आगरा, गोरखपुर, वाराणसी और बरेली आईटी पार्क का निर्माण कार्य जारी है, जबकि मेरठ, प्रयागराज और कानपुर में आईटी पार्क शुरू हो चुके हैं। अगले दो वर्षों में प्रदेश के सभी मंडलों में आईटी पार्क प्रारंभ करने की तैयारी है। आईटी पार्क में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) उपलब्ध होगा। साथ ही, कंपनियों के लिए टेक्नोलॉजी (Technology) से युक्त जगह भी होगी। आईटी पार्क में आईटी कंपनियों को जरूरत से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इससे प्रदेश में निवेश बढ़ने की संभावना है।

अब तक 5642.30 करोड़ का निवेश

आईटी एवं स्टार्टअप नीति-2017 (Startup Policy-2017) के तहत अब तक करीब 5642.30 करोड़ का निवेश हो चुका है। वर्ष 2017 से 2022 तक 43,780 रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं और भविष्य में ये आईटी पार्क युवाओं के लिए रोजगार के और ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story