×

IT Raid in UP: कुरेले ग्रुप के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, तीस से अधिक जगहों पर चल रही कार्रवाई

IT Raid in UP: कुरेले ग्रुप लंबे समय से आयकर विभाग के रडार पर रहा है। पिछले साल भी कंपनी के कई ठिकानों पर विभाग ने छापा मार कर बड़े खुलासे किए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Nov 2022 5:57 AM GMT
IT Raid Kurele Group
X

कुरेले ग्रुप के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी (photo: social media )

IT Raid in UP: पान मसाला और रियल इस्टेट के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी कुरेले ग्रुप के कई ठिकानों पर आयकर विभाग ने मंगलवार को छापेमारी की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, विभाग की वाराणसी टीम इस कार्रवाई को अंजाम दे रही है। आईटी की टीम राजधानी लखनऊ, कानपुर के अलावा दिल्ली और कोलकाता में 30 से अधिक जगहों पर छापा मारा है। खबर लिखे जाने तक छापेमारी जारी है। इस कार्रवाई के बारे में विभाग की तरफ से फिलहाल कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

दरअसल, कुरेले ग्रुप लंबे समय से आयकर विभाग के रडार पर रहा है। पिछले साल भी कंपनी के कई ठिकानों पर विभाग ने छापा मार कर बड़े खुलासे किए थे। जांच में पता चला कि ग्रुप ने बोगस कंपनियों के जरिए 100 करोड़ रूपये के लोन का हेरफेर किया था। कंपनी द्वारा बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी की गई थी। आयकर विभाग ने कंपनी के संचालकों के आवास एवं दफ्तर के अलावा विभिन्न जगहों पर स्थित फैक्ट्रियों पर छापा मारा था। इस कार्रवाई में विभाग के हाथ कई अहम दस्तावेज लगे।

विभाग को सूत्रों से पता चला था कि कंपनी बोगस कंपनियों के सहारे अपने ज्यादातर लेन-देन को अंजाम दे रही है। फर्जी कंपनियों में पैसे ट्रांसफर किए गए और काली कमाई को खपाकर उसे सफेद किया गया। बोगस कंपनियों पर लोन भी लिया गया और उसका इस्तेमाल दूसरी जगह किया गया। विभाग को इस तरह के तमाम दस्तावेज जांच में मिले थे। कंपनी के संचालक नवीन कुरेले और प्रवीण कुरेले का दिल्ली एवं नोएडा में बड़ा कारोबार है। यूपी के कई जिलों में कंपनी की फैक्ट्रियां हैं।

बता दें कि हाल के दिनों में आयकर विभाग और जीएसटी की टीम के रडार पर नोएडा में काम करने वाली कंपनियां हैं। इन एजेंसियों ने कई कंपनियों को टैक्सी चोरी करते और काला धन को सफेद धन बनाने की कोशिश करते हुए पकड़ा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story