Azam Khan News: आजम खान के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, IT-ED Raid से मचा हड़कंप, अखिलेश यादव ने सरकार को बताया कमजोर

IT Raid on Azam Khan House: IT विभाग की कई टीमों ने यूपी के कई शहरों में एकसाथ सपा नेता के ठिकानों पर रेड डाला है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Sep 2023 3:55 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 11:54 AM GMT)
X

लखनऊ में IT विभाग ने आजम खान के ठिकानों पर मारा छापा  (photo: social media )

IT Raid on Azam Khan House: पूर्व कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ सपा नेता आजम खान के खिलाफ आयकर विभाग ने आज बड़ी कार्रवाई की है। IT-ED विभाग की कई टीमों ने यूपी के कई शहरों में एकसाथ सपा नेता के ठिकानों पर रेड डाला है। जिन शहरों में आयकर विभाग की कार्रवाई चल रही है, उनमें राजधानी लखनऊ के अलावा रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर और सीतापुर शामिल है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक,आईटी डिपार्टमेंट का ये एक्शन अल जौहर ट्रस्ट को लेकर हो रहा है।

उत्तर प्रदेश के अलावा पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में भी आजम खान से जुड़े कुछ ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड चल रही है। इस कार्रवाई को लेकर फिलहाल विभाग की ओर से कोई जानकारी मीडिया को नहीं दी गई है। जहां-जहां छापेमारी चल रही है, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। मीडिया को भी वहां जाने से रोका जा रहा है। आयकर अधिकारी अल जौहर ट्रस्ट से जुड़े दस्तावेजों को खंगाल रही है।

अखिलेश यादव ने किया ट्वीट

अखिलेश यादव ने आयकर विभाग द्वारा आजम खान के ठिकानों पर की जा रही छापेमारी पर निशाना साधा। उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखकर कहा कि सरकार कमजोर है और सरकार जितनी कमजोर होगी, विपक्ष पर छापे उतने ही बढ़ते जाएंगे।


रामगोपाल ने दिया बयान

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने आजम खान के ठिकानों पर पड़ रही आयकर ई़डी के रेड पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि ये सरकार निराश और हताश है। इसलिए छापेमारी ही करा रही है।

कहां हैं आजम खान ?

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खान छापेमारी के वक्त रामपुर स्थित अपने आवास पर हैं। अभी तक उनके या सपा की ओर से इस कार्रवाई को लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। दरअसल, खान अल जौहर ट्रस्ट को लेकर शुरू से जांच एजेंसियों के रडार पर हैं। उन्होंने रामपुर में मौलाना अली जौहर के नाम पर अल्पसंख्यक यूनिवर्सिटी स्थापित की थी। इस विश्वविद्यालय को संचालित अल जौहर ट्रस्ट करता है।

आजम खान इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं, जबकि उनकी पत्नी और पूर्व सांसद डॉक्टर तंजीन फातिमा सचिव हैं। सूबे में सत्ता परिवर्तन के बाद से सपा नेता का यह ड्रीम प्रोजेक्ट निशाने पर है। उन पर सपा सरकार के दौरान मनमाने ढंग से यूनिवर्सिटी के लिए जमीन का अधिग्रहण करने का आरोप लगा था। योगी सरकार ने पूरी जमीन को वापस टेकओवर कर लिया है। 173 एकड़ जमीन से कब्जा बेदखली की कार्रवाई शुरू की जा चुकी है।

बता दें कि पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान लगातार कानूनी पचड़ों में घिरते जा रहे हैं। हेट स्पीच मामले में दोषी पाए जाने के बाद उनकी विधायकी भी छिन चुकी है। उनका बेटा अब्दुल्ला आजम भी अपनी विधानसभा सदस्यता गंवा चुका है। बाप-बेटे पर कई केस अदालतों में चल रहे हैं।

मेरठ में रिश्तेदार के यहां छापेमारी

आजम खान के एक रिश्तेदार के घर पर इनकम टैक्स की छापेमारी की खबर से खलबली मची है। हालांकि मेरठ से जुड़े आयकर विभाग अफसरो ने कार्रवाई की पुष्टि नहीं की है। उनका कहना है कि बाहर की टीम कार्रवाई में शामिल हो सकती है। मौके पर कई गाड़ियां मौजूद हैं। अधिकारी घर के भीतर कार्रवाई में जुटे हैं। समाचार लिखे जाने समय तक छापामारी की कार्रवाई के बारे में कोई अधिकृत सूचना विभागीय अफसरों द्वारा मौके पर पहुंची मीडिया को नहीं दी गई है। वहीं मौके पर पहुंचे सपा समर्थकों का कहना है कि यह आजम खान को परेशान करने की कोशिश है।

सुबह हापुड़ रोड स्थित भवानीनगर में विद्युत निगम से रिटायर अधिकारी के आवास पर जैसे ही इनकम टैक्स की छापेमारी की कार्रवाई शुरु हुई क्षेत्र में हड़कंप मच गया। थोड़ी ही देर में यह सूचना आग की तरह पूरे शहर में फैल गई, जिससे समूचे पुराने शहर में खलबली मच गई। इलाके के लोगो के अनुसार विद्युत निगम के जिस रिटायर्ड अफसर के घर छापा मारा गया है। वह पूर्व मंत्री के रिश्तेदार हैं और लंबे समय तक रामपुर में कार्यरत रहे हैं। आजम खान और उनके रिश्तेदारों से जुड़े सभी बैंक एकाउंट्स भी खंगाले जा रहे हैं। यह भी पता चला है कि विद्युत निगम के इस रिटायर्ड अफसर का हापुड़ रोड पर एक कॉम्प्लेक्स के अलावा भी कई संपत्ति है।

नसीर खान के आवास पर भी IT का छापा

रामपुर में भी सपा विधायक नसीर खान के आवास पर भी आयकर विभाग का छापा। आजम खान के करीबी हैं नसीर खान । आज़म खान के जौहर ट्रस्ट में हैं पदाधिकारी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story