×

गंगा यात्रा के दौरान किसी भी हालत में ये न होने पाए, चेतावनी

गंगा यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का लिक्विड व साॅलिड वेस्ट गंगा में न गिरने दिया जाये तथा ओडीएफ घोषित हो चुके गांवों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाये। गंगा यात्रा के दौरान सभी विभाग जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी दी जाये तथा हेल्थ कैम्प भी लगवाये जायें।

राम केवी

राम केवीBy राम केवी

Published on 13 Jan 2020 3:44 PM GMT

गंगा यात्रा के दौरान किसी भी हालत में ये न होने पाए, चेतावनी
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने समस्त मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 27 से 31 जनवरी के मध्य 26 जिलों से गुजरने वाली गंगा यात्रा को सफल बनाने हेतु समस्त आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण करायी जायें। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का लिक्विड व साॅलिड वेस्ट गंगा में न गिरने दिया जाये तथा ओडीएफ घोषित हो चुके गांवों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा के दौरान सभी विभाग जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी दी जाये तथा हेल्थ कैम्प भी लगवाये जायें।

वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दिये निर्देश

मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज लोक भवन में जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा कर वीडियो काॅन्फ्रेन्सिग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारियों को अपने तैनाती स्थल पर समय से उपस्थित रहने तथा तैनाती स्थलों पर आवंटित आवासों पर ही आवासित रहने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित कराया जाये कि मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारियों को आवंटित आवासों पर लैण्डलाइन फोन क्रियाशील हो, ताकि तैनाती स्थल पर आवासित रहने की जानकारी प्राप्त की जा सके।

शीतलहर से बचाव हेतु निरन्तर निगरानी रखी जाये

राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि शीतलहर से बचाव हेतु जनपदों में किये जा रहे कार्यों पर निरन्तर निगरानी रखी जाये तथा समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाये। उन्होंने कहा कि शीतलहर से बचाव हेतु जनपदों में किये जा रहे कार्यों के आंकड़ों को अद्यतन रखा जाये, ताकि मीडिया में गलत रिपोर्टिंग होने पर उन्हें समय रहते प्रस्तुत किया जा सके।

गोवंश आश्रय स्थलों पर पर्याप्त चारे व ठंड से बचाव के प्रबंध करें

उन्होंने कहा कि गोवंश आश्रय स्थलों पर पर्याप्त चारे की व्यवस्था के साथ-साथ ठंड से बचाव हेतु समुचित प्रबंध किये जायें। उन्होंने पराली जलाने की घटनाओं को रोकने हेतु दिये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये तथा किसानों को पराली जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी जाये, इसके बावजूद भी पराली जलाने पर पराली जब्त कर उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये।

गोल्डन कार्ड वितरण कार्य में धीमी प्रगति पर नाराजगी

मुख्य सचिव ने आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत गोल्डन कार्ड वितरण कार्य में धीमी प्रगति वाले कानपुर देहात, गाजीपुर, बलिया, मथुरा, उन्नाव, फतेहपुर जनपदों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुये वितरण कार्य में तेजी लाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि गोल्डन कार्ड वितरण में शून्य प्रगति वाले ग्रामों को भी चिन्हित कर शत-प्रतिशत गोल्डन कार्ड का वितरण सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने सभी नगर पंचायतों में एक-एक पार्क तथा ग्रामों में खेल का मैदान हेतु स्थान चिन्हित कर पार्क तथा खेल के मैदान का निर्माण कराया जाये।

अवशेष पात्र लाभार्थियों को चिन्हित करें

राजेन्द्र कुमार तिवारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण के अन्तर्गत अवशेष पात्र लाभार्थियों को चिन्हित किया जाये, ताकि डीपीआर बनाकर स्वीकृति हेतु भारत सरकार भेजा जा सके। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्माणाधीन शौचालयों का कार्य दो माह में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद न्यायालयों की पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था हेतु चहारदीवारी कराने तथा आवश्यकतानुसार फोर्स उपलब्ध करायी जाये।

वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग में मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव पंचायतीराज अनीता सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

राम केवी

राम केवी

Next Story