×

लखनऊ में गुड़ महोत्सव: CM योगी करेंगे उद्घाटन, तैयारियों में जुटा गन्ना विभाग

ऐसा आस लगाया जा रहा है कि जल्द ही आयोजन के तिथि और जगह की भी घोषणा हो जाएगी। वैसे हो सकता है कि इसकी डेट 13 और 14 फरवरी हो सकती है।

Roshni Khan
Published on: 18 Jan 2021 7:16 AM GMT
लखनऊ में गुड़ महोत्सव: CM योगी करेंगे उद्घाटन, तैयारियों में जुटा गन्ना विभाग
X
लखनऊ में गुड़ महोत्सव: CM योगी करेंगे उद्घाटन, तैयारियों में जुटा गन्ना विभाग (PC: social media)

लखनऊ: यूपी की राजधानी यानि नवाबों का शहर लखनऊ अपनी तहज़ीब के लिए मशहूर है। वैसे तो लखनऊ अपने दशहरी आम की मिठास के लिए मशहूर है। लेकिन जल्द ही इस शहर के लोग गुड़ के गुण, मिठास, रेंज और अन्य खूबियों से मिलने वाले हैं। ये समारोह होगा, राज्य गुड़ महोत्सव। ये आयोजन पिछले साल ही होना था, लेकिन कोरोनाकाल की वजह से इसे रद्द करना पड़ा था। अब चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग फिर इसकी तैयारियों में लग गए हैं। कुछ दिनों पहले विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय भूस रेड्डी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसको लेकर चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें:इस बड़ी एक्ट्रेस के खिलाफ पूर्व राज्यपाल ने दर्ज कराई FIR, जानें पूरा मामला

जल्द होगी समारोह की तिथि और जगह की घोषणा

ऐसा आस लगाया जा रहा है कि जल्द ही आयोजन के तिथि और जगह की भी घोषणा हो जाएगी। वैसे हो सकता है कि इसकी डेट 13 और 14 फरवरी हो सकती है। इसमें गुड़ की ब्रैंडिंग और उससे जुड़े उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा लोग महोत्सव में शामिल होंगे। नवाबों के शहर के लोग गुड़ के गुण और रेंज से वाकिफ हों, जिसके लिये इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी होगा। इस आयोजन में पूरे यूपी भर के प्रगतिशील गन्ना किसानों को आमंत्रित किया जाएगा। जिसमें कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के बहुत से विशेषज्ञ उत्पादक भी हिस्सा लेंगें।

गुड़ के चॉकलेट से लेकर मिठाई और कैंडी तक के होंगे स्टॉल

अधिकारियों का कहना है कि, ''महोत्सव में गुड़ की चाकलेट से लेकर मिठाई,कैंडी,खीर आदि के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और गन्ना अनुसंधान संस्थान ने मिलकर अलग-अलग फ्लेवर में चॉकलेट और दूसरे उत्पाद तैयार किए हैं। मुजफ्फरनगर में तो गुड़ के प्रसंस्कृत उत्पादों की सौ से ज्यादा श्रेणी है। इस महोत्सव में आये किसान इन्हें जानेगें। जो किसान इसमें इच्छु होंगे उन्हें बाद में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

फायदेमंद है गुड़

विशेषज्ञों के मुताबिक गुड़ खुद में एक संपूर्ण आहार है। औषधीय गुणों के साथ ये ऊर्जा का भी स्रोत है। जिससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व (आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ए और बी) मिलते हैं। यही खास वजह है कि अलग-अलग स्वाद और खुशबू में मौजूद मुजफ्फरनगर के गुड़ और इसके प्रसंस्करित उत्पादों की देश और दुनिया में इतनी मांग है कि आपूर्ति नहीं हो पाती। गन्ना उत्पादक दुसरे जिले भी गुड़ के प्रसंस्करण के जरिए गन्ने को संभावनाओं की खेती बना सकते हैं।

गुड़ के श्रेणी और खूबियों को जानेंगें किसान

'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट' (ओडीओपी) सीएम योगी की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। गुड़ मुजफ्फरनगर और अयोध्या का ओडीओपी है। मुजफ्फरनगर में गुड़ महोत्सव आयोजित हो चुका है। किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य हासिल करने के लिए योगी सरकार कृषि आधारित उत्पादों की ब्रैंडिंग और उसका अच्छा मूल्य दिलवाने का लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में ये आयोजन करवाया जा रहा है। इससे न केवल अयोध्या उससे सटे बस्ती और अवध एवं पूर्वांचल के गन्ना उत्पादक और जिले के गन्ना किसानों को भी फायदा होगा। वह भी गुड़ के दुसरे प्रसंस्कृत उत्पादों के बारे में जानेंगे और ऐसा करने को प्रेरित होंगे।

ये भी पढ़ें:MLC नामांकन के लिए निकले BJP के 10 प्रत्याशी, पूर्व IAS एके शर्मा पहुंचे विधानसभा

प्रसंस्करण से आय बढ़ेगी और रोजगार भी

गुड़ के प्रसंस्करण से किसानों की आय बढ़ेगी। स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे। गन्ना बेचने के लिए अब वो चीनी मिलों के मोहताज नहीं रहेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story