×

Barabanki News: कारागार मंत्री ने जेल में युवा कैदियों से किया संवाद, अपराध की दुनिया छोड़ने के दिये टिप्स

Barabanki News: कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति बाराबंकी पहुंचे। उन्होंने जिला कारागार में कैदियों से लंबा संवाद किया और उनकी सोच बदलने की कोशिश की।

Sarfaraz Warsi
Published on: 10 Sep 2022 9:45 AM GMT
In Barabanki, Jail Minister interacts with young prisoners in jail, tips to leave the world of crime, ways to join employment
X

बाराबंकी: कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जेल में युवा कैदियों से किया संवाद

Barabanki News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) में कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति (Dharamveer Prajapati) आज बाराबंकी पहुंचे। उन्होंने यहां जिला कारागार (district prison) में पहुंचकर कैदियों से लंबा संवाद किया और उनकी सोच बदलने की कोशिश की।

मंत्री का खास फोकस ऐसे युवा कैदियों पर रहा, जो 40 साल से कम के थे। युवा कैदियों से संवाद के दौरान मंत्री ने उन्हें टिप्स देते हुए बताया कि कैसे अपराध की दुनिया से बाहर निकला जा सकता है। इसके अलावा मंत्री ने गायत्री मंत्र के मंत्रोच्चार से कैदियों की सोच में हो रहे बदलाव के बारे में भी बताया।

युवा किसी भी देश और प्रदेश का भविष्य होता है- धर्मवीर प्रजापति

कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि जब जिलों का दौरा किया जो पता चला कि जेल में जो कुल कैदी हैं। उनमें से 80 फीसदी ऐसे युवा हैं जो 40 साल से कम उम्र के हैं। जबकि युवा किसी भी देश और प्रदेश का भविष्य होता है। ऐसे में यह भी चिंता का विषय है कि जिस घर का युवा जेल में है, उसके घर की स्थिति कैसी होती होगी। इसलिए मैंने सबसे पहले ऐसे युवा कैदियों से संवाद करके उनकी सोच बदलने की शुरुआत की है। जिससे उनकी सोच बदले और वह अपराध की दुनिया से निकलकर बाहर आयें।

जेल से बाहर निकलें, तो दोबारा किसी अपराध में शामिल न हों

धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि सरकार की कोशिश है कि कौशल विकास और एमएसएमई से जोड़कर कैदियों की ट्रेनिंग कराई जाए और उनको काम दिलाया जाए। जिससे काम करके वह स्वरोजगार से जुड़ जायें। जिससे सजा खत्म करके जब वह जेल से बाहर निकलें, तो दोबारा किसी अपराध में शामिल न हों। साथ ही बेरोजगार भी न रहें।

वह रोजगार करें और अच्छे से अपना जीवन-यापन करें। इसके अलावा जेल में जो गायत्री मंत्र के जाप को लेकर जो शुरुआत की गई थी, उससे भी कैदियों में काफी बदलाव आ रहा है। तमाम कैदियों ने बताया कि वह गायत्री मंत्र का जाप करते हैं और इससे उनकी सोच भी बदल रही है।

मंत्री ने बताया कि जहां भी जेले नहीं हैं। वहां हम लोगों ने जमीन ले ली है और जेल का निर्माण भी शुरू करा दिया गया है। इसके अलावा जिन जेलों में कैदियों की संख्या ज्यादा है, वहां हम नई बैरकें बनाने जा रहे हैं। आगरा जेल में दो नई बैरकों का उद्घाटन किया जा चुका है। उन्होंने कहा है योगी सरकार का प्रयास है कि अपराधियों को अपराध की दुनिया से बाहर निकाला जाये। साथ ही कैदियों को जेल में होने वाली सभी समस्याओं को भी दूर किया जा सके।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story