×

Sonbhadra News: सम्मेद शिखर मामला- जैन समाज ने निकाला जुलूस, पर्यटन स्थल घोषित करने का जताया विरोध

Sonbhadra News: झारखंड राज्य में स्थित सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने के विरोध में जैन समाज के लोगों ने बृहस्पतिवार को जिला मुख्यालय पर जुलूस निकाला।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 Jan 2023 2:25 PM GMT
Sonbhadra News: सम्मेद शिखर मामला- जैन समाज ने निकाला जुलूस, पर्यटन स्थल घोषित करने का जताया विरोध
X

Sonbhadra News: झारखंड राज्य में स्थित सम्मेद शिखर (Sammed Shikhar case) को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने के विरोध में जैन समाज के लोगों ने बृहस्पतिवार को जिला मुख्यालय पर जुलूस निकाला। नारे लिखी तख्तियों के जरिए सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के निर्णय पर विरोध जताया। इसमें बड़ी संख्या में जैन समाज की महिलाओं और पुरुषों ने भाग लिया। इसको लेकर एक बैठक भी की गई जिसमें आवाज उठाने की रणनीति बनाई गई।

मेन चौक से निकला जुलूस नगर भ्रमण के पश्चात वापस मेन चौक पहुंचा, जहां सभा कर झारखंड सरकार की तरफ से सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में आवाज बुलंद की गई।सत्यपाल जैन ने कहा कि जैन समाज सरकार द्वारा " श्री सम्मेद शिखर तीर्थ " को पर्यटन स्थल घोषित करने और शत्रुंजय पर्वत पर भगवान आदिनाथ की चरण पादुकाओं को खंडित किए जाने के विरोध में आंदोलित है। उन्होंने सरकार से मांग की कि सम्मेद शिखर जो जैन समाज का सबसे बड़ा तीर्थ है। उसे किसी भी हाल में टूरिस्ट प्लेस घोषित नहीं किया जाना चाहिए। शत्रुंजय पर्वत पर चरण पादुकाओं को खंडित करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।

तीर्थ स्थल की पवित्रता को क़ायम रख पाना मुश्किल होगा- हर्ष अग्रवाल

हर्ष अग्रवाल ने कहा कि जैन समाज के तीर्थ स्थल अत्यंत स्वच्छ होते हैं। वहां मांसाहार एवं अन्य तमाम पदार्थ ऐसे हैं जिनका प्रयोग पूर्णतया वर्जित होता है। यदि जैन तीर्थ स्थल को अथवा उसके सन्निकट पर्यटन स्थल घोषित कर दिया जाएगा तो तीर्थ स्थल की पवित्रता को क़ायम रख पाना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में शासन चाहे किसी भी स्तर का हो, उसका कर्तव्य है कि वह तीर्थ स्थल की पवित्रता को क़ायम रखे और ऐसा कोई क़दम न उठाए जिससे समाज के किसी भी वर्ग को तकलीफ़ हो।

यह भी कहा कि जैन समाज अत्यंत शांतिप्रिय समाज है लेकिन यदि हमारे तीर्थ स्थलों को नुक़सान पहुंचाया जाएगा तो हम शांतिपूर्ण आंदोलन करेंगे । पवन जैन ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया और सरकार से सम्मेद शिखर के मसले को हल करने सहित समाज की अन्य मांगों पर उचित क़दम उठाने की मांग की।

जुलूस एवं सभा में मुख्य रूप से मोना जैन, रीना जैन, उषा जैन , सोनिया जैन, पिंकी जैन, धर्मराज जैन, परमेश जैन, संजय, अमित, सुमित, प्रिंस, बंटी, विजय, सुबोध जैन, रवि जैन, मनोज आदि शामिल रहे ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story