×

Lucknow News: जब यूपी आगे बढ़ेगा, तभी देश आगे बढ़ेगा: जक्षय शाह

Lucknow News: लखनऊ में भारतीय गुणवत्ता परिषद् (क्यूसीआई) की ओर से उत्तर प्रदेश गुणवत्ता संकल्प कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

By
Published on: 23 March 2023 9:56 PM GMT
Lucknow News: जब यूपी आगे बढ़ेगा, तभी देश आगे बढ़ेगा: जक्षय शाह
X
लखनऊ: जक्षय शाह ने कहा जब यूपी आगे बढ़ेगा, तभी देश आगे बढ़ेगा

Lucknow News: भारतीय गुणवत्ता परिषद् (क्यूसीआई) की ओर से गुरुवार को उत्तर प्रदेश गुणवत्ता संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया। तीन सत्रों में आयोजित हुए इस कार्यक्रम का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने द्वीप प्रज्जवलित कर किया। इसके बाद क्यूसीआई के जनरल सेक्रेटरी डॉ. आरपी सिंह ने शॉल पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर उप मुख्यमंत्री का सम्मान किया। साथ ही ब्रजेश पाठक ने क्यूसीआई के क्वालिटी एंथम को लांच किया।

यूपी आगे बढ़ेगा, तभी देश आगे बढ़ेगा

कार्यक्रम में क्यूसीआई के अध्यक्ष जक्षय शाह ने कहा कि जब यूपी आगे बढ़ेगा, तभी देश आगे बढ़ेगा। हम सोने पर सुहागा करना चाहता है। यूपी को पूरी दुनिया में पहुंचाना चाहते है। देश के साथ जुडे हुए लोग क्यूसीआई में काम करते हैं। हम स्मार्ट सिटी के साथ क्वालिटी सिटी को जोड रहे हैं। जक्षय शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी यूपी में बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि गुणवत्ता को लेकर समय-समय पर भारत में बडी चर्चाएं होती रही हैं। भारत हर क्षेत्र में गुणवत्ता के साथ प्रगति करे यह क्यूसीआई की जिम्मेदारी है। उत्तर प्रदेश में जब तक यह पूरा नहीं हो जाता है तब तक भारत के बारे में परिकल्पना हम नहीं कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में जो योजना सफल होती है वह पूरे देश में सफल होती है। क्योंकि उत्तर प्रदेश पूरे हिंदुस्तान का पांचवा भाग है। हर कार्य में हमारे दक्षता और गुणवत्ता होनी चाहिए। तभी दुनिया के पैमाने पर प्रतिस्पर्धा में हम आगे आ पाएंगे। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद से हर क्षेत्र में परिवर्तन आया है। विज्ञान, कृषि, सडक परिवहन, सिविल एविएशन, रेलवे और चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र सहित हर एक क्षेत्र में बडा परिवर्तन आया है।

उत्तर प्रदेश में रहना गौरव की बात

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि हमने नैरेटिव बदला है। अब उत्तर प्रदेश में रहना गौरव की बात है। आज कायाकल्प से बेसिक शिक्षा के स्कूलों को दुरूस्त किया। इसके लिए सरकारी धन का प्रयोग नहीं किया बल्कि उन लोगों से सम्पर्क किया जो उस स्कूल से पढकर दिल्ली, मुंबई चले गए। उन्होंने स्कूलों को सही कराया। कानून व्यवस्था में जीरो टॉलरेंस नीति का इस्तेमाल किया जा रहा है। हमने लॉ एंड ऑर्ड को बदल दिया है।

क्यूसीआई के जनरल सेक्रेटरी डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि क्यूसीआई को सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। जिसे सरकारी व निजी क्षेत्रों की गुणवत्ता का आंकलन करना होता है। हम 184 अर्थव्यवस्थों में पांचवें स्थान पर हैं। जल्द ही पहले स्थान पर होंगे। उन्होंने एमएसएसई को ग्रोथ इंजन बताया और कहा कि इससे उत्तर प्रदेश वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का सपना साकार कर सकेगी।

Next Story