×

Jal Jeevan Mission: घोटाले के आरोप पर 'आप' का मटका फोड़ प्रदर्शन, जानें जिलों का हाल

जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार के आरोप के बाद आप कार्यकर्ताओं ने मटका फोड़ कर अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 25 Aug 2021 3:53 PM GMT (Updated on: 25 Aug 2021 5:05 PM GMT)
Demonstration
X

मटका फोड़कर अनोखा प्रदर्शन करते आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता (फोटो-न्यूजट्रैक)

Jal Jeevan Mission: राज्यसभा सांसद संजय सिंह की तरफ से यूपी में 'जल जीवन मिशन' में करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार के आरोप के बाद आप कार्यकर्ताओं ने आज पूरे प्रदेश में मटका फोड़ कर अनोखे तरीके से विरोध प्रदर्शन किया। जानें जिलों से आई आम आदमी पार्टी के मटका फोड़ो विरोध प्रदर्शन का हाल...

जालौन: सिर पर मटका रखकर शहर में निकाला जुलूस

केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर यूपी में 'जल जीवन मिशन' के तहत हुए करोड़ों रुपये के घोटाले को लेकर आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया है। जिसको लेकर आम आदमी पार्टी ने हर प्रदेश में जल जीवन मिशन योजना में हुए भ्रष्टाचार को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है और सिर पर मटका रखकर शहर में जुलूस निकालकर प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं आम आदमी पार्टी ने जालौन समेत पूरे प्रदेश में योगी सरकार पर बड़ा हमला किया है। आम आदमी पार्टी ने यूपी में जल जीवन मिशन में किये जा रहे करोड़ों के घोटाले का खुलासा करते हुए कई राज्यों में ब्लैक लिस्टेड कंपनी को कमीशन लेकर काम देने का आरोप लगाया है।

बता दें कि आम आदमी पार्टी की जालौन इकाई ने हजारों करोड़ के भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदेश सरकार के इस स्कैम की गूंज ऊपर तक पहुंचाने के लिए जालौन के उरई में मटका फोड़ो कार्यक्रम जालौन के मुख्यालय उरई में अम्बेडकर चौराहे पर आयोजित किया। पहले कार्यकर्ता भगत सिंह चौराहे पर इक्कठा हुए और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मटके फोड़े और जनता के धन से जनता के साथ हुए स्कैम के बारे अवगत कराया।

वहीं आम आदमी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष कुमार गौरव कुशवाहा ने बताया कि प्रदेश सरकार के जल जीवन मिशन में घोटाला हुआ है। विभाग के मंत्री महेंद्र सिंह ने घोटाला किया है। पार्टी के निर्देशन पर जिला स्तरीय प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया गया है। आम आदमी पार्टी जनता के साथ खड़ी है पार्टी किसी भी तरह के घोटाले को नहीं सहेगी। सरकार की हर गलत नीति का विरोध किया जायेगा।

रिपोर्ट- अफसर हक

इटावा: 'जल जीवन मिशन' में हुए हजारों करोड़ों रुपए का घोटाला

आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में हजारों करोड़ों रुपए के घोटाले का भण्डाफोड़ किया है। इसी घोटाले को लेकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पक्का तालाब चौराहे पर प्रदर्शन कर मटका फोड़ घोटाले को उजागर किया।

आप जिला अध्यक्ष संजीव शाक्य ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'जल जीवन मिशन' के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में राज्यों को 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था। किंतु इस योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा किए गए लगभग हजारों करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश में 'जल जीवन मिशन' के अंतर्गत हर घर पानी पहुंचाने हेतु पाइप सप्लाई का कार्य 'रश्मि मटेलिक्स' नामक कंपनी को दिया गया है। इस कंपनी का भ्रष्टाचार एवं निकृष्ट पाइप बनाने में लिप्त रहने का इतिहास रहा है, जिससे सम्बंधित विभिन्न तथ्य निम्न प्रकार है -

केंद्रीय आर्थिक सूचना ब्यूरो (CEIC) ने अपनी जाँच में पाया था कि यह कंपनी फ़र्जी निवेश तथा फ़र्जी शेल कंपनियाँ बनाने में भी लिप्त है।

मध्य प्रदेश, पंजाब तथा प. बंगाल समेत देश के 8 राज्यों तथा सेना के द्वारा इस कंपनी को भ्रष्टाचार एवं निम्न गुणवत्ता के कारण ब्लैक लिस्टेड किया हुआ है।

उत्तर प्रदेश राज्य में योजना के कार्यकारी निदेशक, यूनिट कोऑर्डिनेटर, परियोजना प्रबंधक तथा पूर्व मुख्य अभियंता ने अपनी रिपोर्ट्स में कहा है कि इस कंपनी द्वारा बनाए गए पाइप मानकों के अनुरूप नहीं है।

इन सब तथ्यों के बावजूद भी राज्य जल शक्ति मंत्री द्वारा नियमों को ताक पर रखकर 'रश्मि मटेलिक्स' कंपनी को पाइप सप्लाई का कार्य दे दिया गया है।

इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश में 'जल जीवन मिशन' के क्रियान्वयन में भारी आर्थिक अनियमिततायें सामने आयी है, जो कार्य उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा लगभग 1580 एवं 1501 में संपन्न हो जाता है, वहीं कार्य जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 2065 एवं 2100 में करवाया जा रहा है। इस तरह भ्रष्टाचार के कारण राज्य में मिशन के हर कार्य के लागत सामान्य से 30% से 40% तक बढ़ गई है। वहीं थर्ड पार्टी इन्स्पेक्शन के लिए भी यूपी सरकार ने 1.33% धन खर्च किया है जबकि केरल ने 0.04% और चेन्नई ने 0.15% में ही इसे संपन्न कर लिया। इस तरह से उत्तर प्रदेश में 'जल जीवन मिशन' के अंतर्गत भारी आर्थिक अनियमितता एवं भयानक भ्रष्टाचार सामने आया है।

इस अति गंभीर मामले को सीबीआई को सौंप कर जांच करवाएं, जिससे दोषियों को सख्त सजा मिले मिलने की माँग को लेकर एक ज्ञापन अतिरिक्त मजिस्ट्रेट अवधेश बहादुर सिंह के माध्यम से राज्यपाल महोदय को भेजा गया।

इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष इक़रार अहमद, जिला महासचिव ऋचा कुशवाह,पंचायत प्रकोष्ठ अध्यक्ष बलवीर सिंह कठेरिया,रामेश्वर दयाल, यूथ विंग अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राठौर, महिला अध्यक्ष हेमलता दोहरे, पप्पू यादव पूर्व प्रत्याशी जिला पंचायत सदस्य,अंजना दोहरे, राजू यादव पूर्व जिला पंचायत प्रत्याशी, पुष्पेन्द्र कुमार यादव,शैलेन्द्र कुमार, नन्द किशोर,विकास बाबू, सनोज कुमार, आलोक कुमार, संजीव राजपूत, पिंटू राठौर, प्रवीन कुमार, राम सिंह, नरेंद्र कुमार, मोनू, शिवम कुमार आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- उवैश चौधरी

संतकबीरनगर: घोटाले पर आप कार्यकर्ताओं ने मटका फोड़ किया अनोखा प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत हुए हजारों करोड़ रुपए के घोटाले की जांच की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी कार्यालय पर मटका फोड़ कर अनोखा प्रदर्शन किया।

दर्जन भर आम आदमी के कार्यकर्ताओं ने संतकबीरनगर कलेक्ट्रेट परिसर में एकत्रित होकर महामहिम राजपाल के संबोधन में जिलाधिकारी को पत्र देकर यूपी में मौजूदा सरकार पर आरोप लगाया है कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत हजारों करोड़ रुपये का घोटाला किया गया है। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी राज्यों को एक 1 लाख 20 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था। जिसमें लगभग हजारों करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है।

आम आदमी पार्टी का यह भी आरोप है की जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत घर-घर पानी पहुंचाने के लिए जिस पाइप बनाने वाली कंपनी को टेंडर दिया गया है उस कंपनी का घटिया प्रकार के पाइप बनाने लिप्त रहने का इतिहास रहा है। इस कम्पनी को मध्य प्रदेश पंजाब तथा पश्चिम बंगाल समेत 8 राज्यों में सेना के द्वारा कंपनी को भ्रष्टाचार एवं निम्न गुणवत्ता के कारण ब्लैक लिस्ट किया गया है।

वहीं आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि उत्तर प्रदेश राज्य में योजना के कार्यकारी निदेशक यूनिट के कोऑर्डिनेटर परियोजना प्रबंधक तथा प्रमुख अभियंता ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस कंपनी द्वारा बनाए गए पाइप मानकों के अनुरूप नहीं है। जब रिपोर्ट में यह दर्शाया गया है कि पाइप मानकों के अनुरूप नहीं है सारे तथ्यों के बावजूद भी राज्य जल शक्ति मंत्री द्वारा नियमों को ताक पर रखकर "रश्मि मटेलिक्स " कंपनी को पाइप सप्लाई का टेंडर क्यों दे दिया।

वहीं आप पार्टी का कहना है कि जो कार्य उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा 1580 एवं 1501 में हो जाता है। उसी कार्य को जल जीवन मिशन के अंतर्गत 2065 व 2100 में करवाया जा रहा है। जिससे जल जीवन मिशन के अंतर्गत कराए गए कार्यों पर सामान्य से 30 से 40 परसेंट लगत बढ़ जा रही है। मामला यही नहीं खत्म होता है। यूपी सरकार ने थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के लिए 1.33% धन खर्च किया है जबकि वहीं केरल में 0.04% चेन्नई 0.15% में ही संपन्न कर दिया है। जिससे प्रतीत होता है कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम में घोर भ्रष्टाचार किया गया है।

रिपोर्ट- अमित कुमार पांडेय

प्रयागराज: घोटाले के विरोध में आम आदमी पार्टी का मटका फोड़ विरोध प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश व राज्यसभा सांसद एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह के आह्वान पर प्रयागराज के जिलाध्यक्ष डॉक्टर अल्ताफ अहमद एवं जिला महानगर अध्यक्ष संजीव मिश्रा के नेतृत्व में प्रयागराज के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को सिविल लाइंस स्थित पत्थर गिरजाघर चौराहे पर मटका फोड़ कर जोरदार प्रदर्शन किया। जिला महानगर अध्यक्ष संजीव मिश्रा ने कहा कि संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन की क्रियान्वयन में हजारों करोड़ों रुपए का घोटाले का भंडाफोड़ किया।

घोटाले की सीबीआई जांच होनी चाहिए। इसी क्रम में जिला अध्यक्ष डॉक्टर अल्ताफ अहमद ने कहा की उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा लगभग हजारों करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। पहले से ही ब्लैक लिस्टेड रश्मि मैटेलिक्स नामक कंपनी से मटेरियल लिया गया है। इस कंपनी का भ्रष्टाचार एवं निकृष्ठ पाइप बनाने का इतिहास रहा है।

केंद्रीय आर्थिक सूचना ब्यूरो ने अपनी जांच में पाया था कि यह कंपनी फर्जी निवेश तथा फर्जी सेल्स कंपनियां बनाने में लिप्त रही हैं। मध्य प्रदेश, पंजाब एवं पश्चिम बंगाल समेत देश के 8 राज्य व सेना के द्वारा इस कंपनी को भ्रष्टाचार एवं खराब गुणवत्ता के कारण ब्लैक लिस्ट किया गया है। प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी प्रयागराज के कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध में नारेबाजी की व मटका फोड़ कर विरोध प्रदर्शन किया

रिपोर्ट- सैयद रज़ा

बांदा: आम आदमी पार्टी ने किया मटका फोड़ आंदोलन

जिले में बुधवार को योगी आदित्यनाथ के मंत्री महेंद्र सिंह द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत 30 हजार करोड़ रुपये के घोटाले के खिलाफ पूरे उत्तर प्रदेश में आम आदमी पार्टी का मटका फोड़ आंदोलन लिखा बैनर और हाथों में घड़े लिए आम आदमी पार्टी के लोगों ने जोरदार धरना प्रदर्शन किया। जल जीवन मिशन के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों की जांच की मांग को लेकर उन्होंने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन उप जिलाधिकारी को दिया है। ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन परियोजना के अंतर्गत हजारों करोड़ रुपए का घोटाला किया जा रहा है। इस सरकार में ऐसी कंपनी को ठेका दे दिया गया है जो ब्लैक लिस्टेड है। और यह कम्पनी यहां पर मानकों के अनुरूप कार्य नहीं कर रही है। वहीं आम आदमी पार्टी के लोगों द्वारा प्रदर्शन करने को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल भी तैनात रहा।

बता दें कि शहर के अशोक लाट तिराहे में आम आदमी पार्टी के लोग इकट्ठे हुए। जहां पर इन्होंने हाथों में बैनर पोस्टर व घड़े लेकर जल जीवन मिशन परियोजना में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जोरदार धरना प्रदर्शन किया। इस मामले को लेकर निष्पक्षता से जांच कराए जाने की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंच राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन उप जिलाधिकारी को दिया। इस प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी के तमाम पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इस सरकार में हो रहे बड़े-बड़े भ्रष्टाचार

आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष अवधेश सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के अंतर्गत एक योजना चलाई जा रही है जो जल निगम से संबंधित है। जो काम जल निगम कराता है उसी काम को एक उसका दूसरा पार्ट बनाकर जल जीवन मिशन के नाम से कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को कराने का ठेका रश्मि मटेलिक्स कंपनी को दिया गया है जो की पूरी तरह से ब्लैक लिस्टेड है। इस कंपनी के बारे में जानकारी भी मिली है कि यह सिर्फ फर्जीवाड़ा करने का काम करती है। फिर भी इस सरकार में इस कंपनी को ठेका दे दिया गया है। आलम यह है कि जल निगम में जो पाइप 350 रुपये का है वहीं पाइप जल जीवन मिशन में जाकर 500 रुपये का हो जाता है। यह एक बहुत बड़ा सवाल है। इसके अलावा इस सरकार में और भी कई तरीके से बड़े बड़े भ्रष्टाचार किए गए हैं। जिनकी आज तक जांच नहीं हुई और हमें इस मामले में भी किसी तरह की कोई जांच की उम्मीद नहीं है।

रिपोर्ट- आनंद तिवारी

जौनपुर: आम आदमी पार्टी के लोगों ने प्रदर्शन के राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

आम आदमी पार्टी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के अन्दर जल ही जीवन मिशन में हुए हजारों करोड़ों रुपए के घोटाले के संदर्भ में पुलिस के जबरदस्त रोक के बाद भी अपर जिला अधिकारी को मटका फोड़ कार्यक्रम के बाद ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर राजेश अस्थाना ने कहा कि आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में हजारों करोड़ों रुपए के घोटाले का भण्डाफोड़ किया है। सूर्य नारायण सिंह मुन्ना ने कहा कि यह मोदी सरकार और योगी सरकार हम लोगों को लोकतांत्रिक तरीके से विरोध प्रदर्शन करने से लगातार रोकते आ रही है और प्रशासनिक तंत्र में पुलिस को सरकार की लठैत की तरह इस्तेमाल कर रही है, जिला पुलिस के तानाशाही रवैया अब आम आदमी पार्टी नहीं चलने देगी।

जिस तरह से मेरे कार्यकर्ताओं के ऊपर लाठियों से पेट में घोपा गया और कार्यक्रम करने से रोका गया यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'जल जीवन मिशन' के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में राज्यों को 1 लाख 20 हजार करोड़ का आवंटन किया गया था। इसी क्रम में मोहम्मद गालिब ने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा किए गए लगभग हजारों करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश में 'जल जीवन मिशन' के अंतर्गत हर घर पानी पँहुचाने हेतु पाइप सप्लाई का कार्य 'रश्मि मटेलिक्स'नामक कंपनी को दिया गया है। केंद्रीय आर्थिक सूचना ब्यूरो (CEIC) ने अपनी जाँच में पाया था कि यह कंपनी फ़र्जी निवेश तथा फ़र्जी शेल कंपनियाँ बनाने में भी लिप्त है।

उत्तर प्रदेश में 'जल जीवन मिशन' के क्रियान्वयन में भारी आर्थिक अनियमिततायें सामने आयी हैं, जो कार्य उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा लगभग 1580 एवं 1501 में संपन्न हो जाता है, वहीं कार्य जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 2065 एवं 2100 में करवाया जा रहा है। इस तरह भ्रष्टाचार के कारण राज्य में मिशन के हर कार्य के लागत सामान्य से 30% से 40% तक बढ़ गई है। थर्ड पार्टी इन्स्पेक्शन के लिए भी यूपी सरकार ने 1.33% धन खर्च किया है जबकि केरल ने 0.04% और चेन्नई ने 0.15% में ही इसे संपन्न कर लिया। इस तरह से उत्तर प्रदेश में 'जल जीवन मिशन' के अंतर्गत भारी आर्थिक अनियमितता एवं भ्रष्टाचार सामने आया है।

ज्ञापन के माध्यम से महामहिम राज्यपाल से अनुरोध है कि इस अतिगंभीर मामले को सीबीआई से जांच करवाएं, जिससे दोषियों को सख्त सजा मिले। इस कार्यक्रम में शामिल साथी मोहम्मद शमीम, बीएल मौर्य, प्रेम प्रकाश, प्रेमचंद गौतम, मिथिलेश कुमार, मनीष सिंह, दिलीप सिंह विद्याधर मिश्रा, विमलेश कुमार गौतम, डॉ. अमित श्रीवास्तव बंटी अग्रहरि, विशाल बबलू गुप्ता, मोहम्मद जैदी, पंकज चौहान, ऋषभ सिंह, जिया लाल प्रजापति, सुभाष मौर्य, अंबिका प्रसाद, राकेश मौर्य, रमाशंकर पटेल, रामसूरत पटेल आदि तमाम लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- कपिल देव मौर्य

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story