×

Jalaun News: तुर्की और सीरिया में NDRF टीम की सदस्य थी जालौन की बेटी शिवानी, PM मोदी ने की तारीफ

Jalaun News: शिवानी से जब PM मोदी ने बात की तो शिवानी ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि वहां एक महिला ने उनसे कहा, ‘मेरे लिए सबसे पहले अल्लाह हैं, लेकिन आज की तारीख में दूसरे नंबर पर आप हैं।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 23 Feb 2023 11:14 AM GMT
Jalauns daughter Shivani was a member of the NDRF team in Turkey and Syria, PM Modi praised the work
X

जालौन: तुर्की और सीरिया में NDRF टीम की सदस्य थीं जालौन की बेटी शिवानी, PM मोदी ने की काम की तारीफ

Jalaun News: तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए भारत द्वारा भेजी गई एनडीआरएफ टीम द्वारा ऑपरेशन दोस्त की कामयाबी के बाद तुर्की से भारत लौटे बचाव दल के अनुभवों को पूरे देश के साथ साझा करने के लिए पीएम मोदी ने एनडीआरएफ के अधिकारियों और जवानों से बातचीत की।

वहीं आठवीं बटालियन में एसआई जालौन की कोंच तहसील के धनौरा गांव की बेटी शिवानी अग्रवाल से जब पीएम ने बात की तो शिवानी ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि वहां एक महिला ने उससे कहा, ‘मेरे लिए सबसे पहले अल्लाह हैं, लेकिन आज की तारीख में दूसरे नंबर पर आप हैं। ‘तुर्की की उस महिला के इस कथन ने बचाव दल के लोगों को भावुक कर दिया।

ऑपरेशन दोस्त

पिछले दिनों तुर्की व सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में भारतीय राहत और बचाव दल एनडीआरएफ ने जिस तरह से ‘ऑपरेशन दोस्त‘ को अंजाम दिया उसने भारत का सिर पूरी दुनिया में ऊंचा कर दिया। वहीं जालौन के लोगों के लिए यह ऑपरेशन बहुत ही खास बन गया क्योंकि तुर्की गए एनडीआरएफ के बचाव दल में तहसील क्षेत्र के धनौरा गांव की बेटी शिवानी अग्रवाल भी थी जो एनडीआरएफ की आठवीं वटालियन में एसआई हैं और वह महिलाओं के पांच सदस्यीय दल की अगुवाई कर रही थीं।

प्रधानमंत्री की यह भावुक बातचीत सुन कर शिवानी के गांव के लोगों की आंखें डबडबा गईं। ग्रामीणों का कहना है कि प्रधानमंत्री जी द्वारा तुर्की और सीरिया भूकंप पीड़ितों की मदद को भेजी गई भारत की एनडीआरएफ, वायुसेना और सेना के जवानों को जिस तरह से धन्यवाद दिया वह पूरे देश के लिए भी बहुत गर्व का विषय है।


भारत पूरी दुनिया को अपना परिवार मानता है

पीएम मोदी ने तुर्की में आए विनाशकारी और भयानक भूकंप के बाद मदद के लिए गए एनडीआरएफ के जवानों से बातचीत की। पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी आपदा के बाद उसका गोल्डन ऑवर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस आपदा के बाद आप लोग जितनी जल्दी पहुंचे, यह तारीफ के लायक है। आपके सेवा कार्यों से हजारों लोगों को बचाया जा सका। उन्होंने कहा कि भारत पूरी दुनिया को अपना परिवार मानता है और दुनिया में जहां भी आपदा या संकट आता है तो हमें यह लगता है कि यह समस्या हमारे ऊपर आई है और उसके निवारण में हम सब जुट जाते हैं।

आप सभी ने बहुत ही बेहतरीन काम किया है- PM मोदी

पीएम ने कहा, आपने पूरी दुनिया में भारत का मान और बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन दोस्त से जुड़ी हुई पूरी टीम, फिर चाहे वो एनडीआरएफ हो, आर्मी हो, वायुसेना हो या हमारी दूसरी सेवाओं के साथी हों। आप सभी ने बहुत ही बेहतरीन काम किया है। आप सभी ने भारत और तिरंगे का मान और सम्मान बढ़ाया है। आपने दुनिया भर के लोगों में भारत के प्रति भरोसा बढ़ाया है, आपके कामों ने विदेशों में संकट के समय में वहां के नागरिकों में एक ऐसा दर्जा कायम किया है कि वे आप पर आंख मूंद कर भरोसा कर सकते हैं। वहीं सेना और वायुसेना के अधिकारियों ने जो बताया वह भारतीयों का सीना गर्व से चैड़ा करने के लिए काफी था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story