×

Jalaun News: मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने निवेशको के साथ की बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Jalaun News: मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने निवेशकों के साथ बैठक करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री योगी का विजन है, कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया जाये।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 20 Feb 2023 1:55 AM GMT
Minister Dharamveer Prajapati held a meeting with investors in Jalaun
X

Minister Dharamveer Prajapati held a meeting with investors in Jalaun

Jalaun News: मंत्री धर्मवीर प्रजापति कारागार एवं होमगार्ड विभाग मंत्री राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 जालौन जनपद के निवेशको से विकास भवन के रानी लक्ष्मीबाई सभागार में संवाद किया। निवेशकों को निवेश से संबंधित लगभग 07 मिनट की वीडियो क्लिप दिखायी गयी। साथ ही निवेशको की समस्याओं का निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

41 देशों के लगभग 1000 से अधिक प्रतिनिधियों ने समिट में भाग लिया

बता दे जालौन में दो दिवसीय प्रवास पर आए प्रभारी मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने निवेशकों के साथ बैठक करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री योगी का विजन है, कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया जाये। उन्होने कहा कि यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 आयोजन राज्य सरकार ने कराया। जिसमें 21 देशों से सहभागिता की गयी। जिसमें से 10 देशों जैसे- नीदरलेण्ड, यूनाइटेड, किंगडम, डैनमार्क, सिंगापुर, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, आस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, इटली एवं मॉरीशस ने यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 में पार्टनर्शिप की। उन्होने कहा कि समस्त सहभागी देशों ने समिट के दौरान प्रर्दशनी में अपनी व्यवसायिक क्षमता का प्रदर्शन किया। साथ ही 41 देशों के लगभग 1000 से अधिक प्रतिनिधियों ने समिट में भाग लिया।

राज्य सरकार ने 16 देशों के 21 शहरों में अन्तर्राष्ट्रीय निवेशक बैठक की

राज्य सरकार ने 16 देशों के 21 शहरों में अन्तर्राष्ट्रीय निवेशक बैठक की। इन देशों में- संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, बेल्जियम, स्वीडन, नीदरलेण्ड, फ्रांस, मैक्सिकों, ब्राजील, अर्जेन्टीना, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया आदि सम्मिलित हैं।

उन्होने कहा कि भारत के 10 शहरों में राज्य सरकार द्वारा रोड-शोज निवेशक सम्पर्क अभियान आयोजित किये गये साथ ही प्रदेश के सभी 75 जनपदों में जिला स्तरीय रोड-शो तथा 25 विभागीय क्षेत्र विशिष्ट इन्वेस्टर्स मीट आयोजित की गयी।

उत्तर प्रदेश सरकार में आईटी/आईटीईएस डेटा सेन्टर, ईएसडीएम डिफेंस और एयरोस्पेस इलेक्ट्रिक वाहन, वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स, पर्यटन, टेक्सटाइल एमएसएमई आदि सहित कई सेक्टर में निवेश आकर्षित करने के लिये 25 नीतियों को तैयार करके विकास के लिये एक समग्र इकोसिस्टम बनाने के लिये कदम उठाये।

170 एमओयू पर विदेश कम्पनियों द्वारा हस्ताक्षर किये गये

धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि लगभग 170 एमओयू पर विदेश कम्पनियों द्वारा हस्ताक्षर किये गये हैं। कम्पनियों से प्रस्तावित निवेश की धनराशि लगभग 6,85,000 करोड़ रूपये हैं। मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारों पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्वांचल एवं बुन्देलखण्ड को विकास की मुख्य धरा से जोड़ने से वंचित रखा।

निवेश बढ़ने से युवाओं को अधिक रोजगार प्राप्त होगे। प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में निवेश आकर्षित हुआ। निवेश सारथी पोर्टल के माध्यम से सम्पूर्ण प्रदेश में 33.52 लाख करोड़ के कुल 19250 एमओयू हस्ताक्षर किये। पूर्वांचल में 10821 निवेश प्रस्ताव मिले। 1769788.84 करोड़ का निवेश होगा। मध्यांचल में 2713 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। 362625.33 करोड़ का निवेश होगा। विभिन्न स्थानों में 04 निवेश प्रस्ताव मिले हैं। 165000 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। उन्होने कहा कि बुन्देखण्ड के सभी 07 जिलों में निवेशकों द्वारा निवेश किया जा रहा हैं। जालौन में 62 एमओयू हुए हैं। प्रस्तावित निवेश 50672.78 करोड़ किया जा रहा है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story