×

Jalaun News: महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार की नई पहल, बसों में लग रहे है पैनिक बटन, तत्काल मिलेगी मदद

Jalaun News: प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए रोडवेज बसों के सफर को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए बसों में पैनिक बटन लगाने के निर्देश दिए थे,

Afsar Haq
Report Afsar HaqPublished By Chitra Singh
Published on: 27 Jun 2021 5:22 PM GMT
Panic button in bus
X

पैनिक बटन

Jalaun News: प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए रोडवेज बसों (Roadways Buses) के सफर को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए बसों में पैनिक बटन (Panic button) लगाने के निर्देश दिए थे, जिसको लेकर इस प्रक्रिया को धरातल पर उतारने का काम शुरू कर दिया गया है। बसों में पैनिक बटन लगने से इसे दबाते ही नजदीकी थाने सूचना पहुंचेगी और बसों में यात्रियों के साथ होने वाले अपराधों पर भी शिकंजा कसेगा।

बता दें कि परिवहन निगम की बसों में महिलाएं अब निश्चित होकर सफर कर सकेंगी। महिलाओं के साथ कोई भी शक्ख छेड़खानी करने की जहमत भी नहीं उठा पाएगा। जीपीएस के जरिए हर समय बसों के संचालन पर भी नजर रखी जा सकेगी। इन सबके लिए निर्भया फंड से रकम खर्च की जाएगी।

मालूम हो कि यूपी सरकार ने 11 हज़ार से ज्यादा बसों को पैनिक बटन व जीपीएस सिस्टम (GPS System) लगाने के निर्देश दिए हैं, जिसमें उरई रोडवेज की सभी 98 बसों को इस सुविधा से लैस किया जाना है। इन दोनों सुविधा से बसों के लैस होने से महिला यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी। जीपीएस के जरिए हर समय बसों के संचालन पर भी नजर रखी जा सकेगी।

बस में लगा पैनिक बटन

बसों को इंटीग्रेट करने के लिए प्रदेश भर में इस फंड से करीब 83 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। निर्भया फंड से रोडवेज की 11 हजार 750 बसों में पैनिक बटन और जीपीएस यानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर हो चुके हैं और उरई रोडवेज परिवहन की 98 में से 2 बसों में पैनिक बटन लगा दिया गया है। इंटीग्रेशन का कार्य पूरा होने के बाद इसे इस्तेमाल में लाया जाएगा। अधिकृत कंपनी से द्वारा इसका सॉफ्टवेयर अपडेशन के बाद वीटीएस व कमांड सेंटर से जोड़ा जाएगा। पैनिक बटन दबाने के बाद यह सिस्टम 112 व इंटर सेक्शन से जुड़कर नजदीकी थाने तक सूचना पहुंचाएगा, जो वीटीएस,कमांड सेंटर,112 व इंटर सेक्टर कंट्रोल रूम से जुड़कर स्थानीय स्तर पर महिलाओं यात्रियों को पुलिस की सुरक्षा प्रदान करेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story