×

Jalaun News: कर्मचारियों ने मांगा बुढ़ापे का सहारा, कहा- ‘सरकार ने दिया धोखा’

Jalaun News: कर्मचारी नेताओं ने कहा कि जब तक पुरानी पेंशन बहाली नहीं होती है, तब तक समय-समय पर कर्मचारियों का आंदोलन जारी रहेगा।

Afsar Haq
Published on: 21 March 2023 2:01 PM GMT
Jalaun News: कर्मचारियों ने मांगा बुढ़ापे का सहारा, कहा- ‘सरकार ने दिया धोखा’
X
old pension scheme protest (photo: social media )

Jalaun News: जालौन में रेलवे मेंस यूनियन एवं उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय पर एक दिवसीय धरना देकर पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की गई। कलेक्टर परिसर में सैकड़ों कर्मचारियों द्वारा धरना प्रदर्शन करते हुए सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। कर्मचारी नेताओं ने कहा कि जब तक पुरानी पेंशन बहाली नहीं होती है, तब तक समय-समय पर कर्मचारियों का आंदोलन जारी रहेगा।

कर्मचारी बोले- लोकसभा चुनाव में सबक सिखाएंगे

विरोध प्रदर्शन के दौरान जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन प्रेषित करके महामहिम से हस्तक्षेप करने और सरकार से पुरानी पेंशन बहाली पर कार्रवाई कराने की मांग की गई। कर्मचारियों ने कहा कि अब लोकसभा चुनाव दूर नहीं है, सरकार उनकी मांगों पर सुनवाई नहीं करती है तो चुनाव में उसे जवाब दिया जाएगा। राज्य कर्मचारी परिषद उत्तर प्रदेश के जिलाध्यक्ष राम बिहारी वर्मा ने तमाम संगठनों के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा केंद्र सरकार ने केंद्रीय एवं राज्य कर्मचारियों की 2004 से पेंशन व्यवस्था को बंद कर दिया गया था। तभी से संगठन पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए संघर्ष कर रहा हैं, जबकि कई अन्य राज्यों में पुरानी पेंशन बहाल कर दी गई है। लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल नहीं कर रही है।

अब समय आ गया है कि सरकार से अपनी मांग मनवाने के लिए आर-पार की लड़ाई लड़नी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर काम करते हैं। लेकिन सरकार ने रिटायर होने के बाद उन्हें धोखा देते हुए उनके बुढ़ापे का सहारा यानी पेंशन को ही बंद कर दिया है। कोरोनावायरस जैसी बीमारी के समय स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर जनता की सेवा के लिए आगे आए थे। अपनी जान की परवाह ना करते हुए कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज किया था। लेकिन सरकार पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए हाथ खड़े कर देती है। लोकसभा चुनाव के पहले अगर पुरानी पेंशन बहाल नहीं करती है तो इसका मुंहतोड़ जवाब लोकसभा चुनाव में संयुक्त परिषद के आह्वान पर राज्य के लाखों कर्मचारी देंगे।

Afsar Haq

Afsar Haq

Next Story