×

Jalaun News: तुर्की की मदद के लिए गई टीमों में पांच महिलाओं में से जालौन की शिवानी भी शामिल

Jalaun News: जालौन के कोंच तहसील के छोटे से गांव धनौरा की रहने वाली है। शिवानी ने गांव से ही अपनी शिक्षा पूरी की।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 9 Feb 2023 9:45 AM GMT
Jalaun news
X

जालौन की बेटी शिवानी एनडीआरएफ की टीम में (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Jalaun News: पिछले दिनों आए तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप में हजारों की संख्या मे लोगों की मौत हो गई है। वहीं, भारत सरकार ने मदद को हाथ बढ़ाते हुए एनडीआरएफ की टीम को रवाना किया है। इस बचाव दल में जालौन की बेटी शिवानी भी शामिल हैं। यहां पर मलबे के अंदर दबे लोगों को निकालकर जान बचा रही है।

बता दे जालौन के कोंच तहसील के छोटे से गांव धनौरा की रहने वाली है। शिवानी ने गांव से ही अपनी शिक्षा पूरी की और तीतरा खलीलपुर से स्नातक की परीक्षा को पास कि और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी के आवेदन किया तो तमाम नौकरियों को छोड़कर उसने दैवीय आपदा विभाग में शामिल होकर लोगों की जान बचाना का जिम्मा उठाया। फिलहाल शिवानी तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप में लोगों की जान बचाने का काम कर रही है।

तुर्की में पिछले दिनों भूकंप के झटकों ने देश को दहला दिया और तमाम इमारतें जमींजोद हो गई। अब तक इसमें हजारों की संख्या मे लोगों के मरने की खबर है। संकट की इस घड़ी में भारत ने मदद के लिए हर संभव प्रयास शुरू कर दिए हैं। इस बीच पीएम मोदी के निर्देश पर गाजियाबाद से NDRF की 2 टीमें तुर्की के लिए रवाना कर दी गई हैं। जिसमें जालौन की बेटी शिवानी भी शामिल हैं। शिवानी के द्वारा किए जा रहे साहसिक कार्य और कर्तव्यनिष्ठा की तस्वीरें टीवी पर देखते ही परिजन और क्षेत्रवासी का सिर गर्व से ऊंचा हो गया है। जालौन में शिवानी के कार्य की चर्चा जोरो से हो रही है। तुर्की और सीरिया में तबाही का मंजर चल रहा है। अब तक दोनों देशों में 16000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। भारत ने तुर्की के लिए 135 टन राहत सामाग्री अब तक भेजा है। एनडीआरएफ की छह टीमें अब तक जा चुकी हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story