Jalaun News: मंडल आयुक्त ने डीएम ऑफिस में बने नवनिर्मित ई-ऑफिस का किया शुभारंभ

Jalaun News: जालौन में मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में झांसी मंडलायुक्त विमल दुबे ने ई-आफिस कक्ष का उच्चीकरण किया गया, जिसका फीता काटकर शुभारम्भ किया।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 10 Sep 2024 12:45 PM GMT
Jalaun News
X

फीता काटकर ई-ऑफिस का शुभारम्भ करते मंडलायुक्त विमल दुबे (Pic: Newstrack)

Jalaun News: जालौन पहुंचे झांसी मंडल आयुक्त ने जिला अधिकारी कार्यालय में नवनिर्मित बने ई-ऑफिस का फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि जालौन में ई-ऑफिस प्रणाली (पेपर लेस ऑफिस) की शुरुआत की है। 'डिजिटल इंडिया' अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसके अंतर्गत आज ई-आफिस कक्ष का उच्चीकरण किया गया है। अब ई-ऑफिस प्रणाली के तहत कार्य किये जा रहे हैं। जालौन में मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में झांसी मंडलायुक्त विमल दुबे ने ई-आफिस कक्ष का उच्चीकरण किया गया, जिसका फीता काटकर शुभारम्भ किया। दूसरी ओर जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि ई-ऑफिस उ.प्र.शासन का एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है। जो एन.आई.सी. के सॉफ्टवेर पर कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि इस प्रणाली में पारंपरिक फाइलिंग प्रणाली की तुलना में अतिरिक्त लाभ हैं। ई-ऑफिस को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कार्यालयों को पेपरलेस बनाते हुए शासकीय कार्यों को गति प्रदान करना है। ई-ऑफिस में किसी भी समय पत्रों एवं फ़ाइलों पर कार्य किया जा सकता है। साथ ही ई–ऑफिस प्रणाली पेपरलेस होने के कारण पर्यावरणनुकूल भी है और सभी प्रपत्रों के ऑनलाइन होने के कारण उनके गायब होने अथवा किसी अन्य प्रकार की त्रुटि होने की आशंका समाप्त हो जायेगी।

उन्होंने कहा कि सारे कागजात क्लाउड पर सुरक्षित रहते हैं। अधिकारी तथा कर्मचारी ई-फाइल पर डिजिटल रूप में हस्ताक्षर करते है। ई–ऑफिस प्रणाली में अधिकारियों और कर्मचारियों की जवाब देही को पारदर्शी तरीके से तय किया जा सकेगा। ई-ऑफिस में अगर कोई फाइल आती है तो उसका नोटिफिकेशन सम्बंधित को मिल जाता है। तय समय के अंतर्गत उस फाइल का निस्तारण गुणवत्ता पूर्वक किया जाता हैं। इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार, नगर मजिस्ट्रेट अजीत कुमार जायसवाल, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी आनंद सिंह आदि सहित मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story