Jalaun News: DM ने किया अस्थाई गौशाला स्थल का निरीक्षण, अव्यवस्था पर जमकर लगाई फटकार

Jalaun News: जालौन के ग्राम लोना में सोमवार की सुबह जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय अस्थायी गो आश्रय स्थल विकास खंड जालौन का निरीक्षण करने पहुंचे।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 16 Sep 2024 9:57 AM GMT
jalaun news
X

जालौन में डीएम ने किया अस्थाई गौशाला स्थल का निरीक्षण (न्यूजट्रैक)

Jalaun News: जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय सोमवार को पुलिस अधीक्षक के साथ ग्राम लोना में अस्थाई गौशाला स्थल पहुंचे। जहां पर उन्होंने गौशाला का निरीक्षण कर गोवंशों के स्वास्थ्य और संख्या के बारे में जानकारी ली। वहीं बीमार हुए गोवंश के बारे में भी पता करके उसे इलाज करने का निर्देश दिया। साथ ही भूसे पानी एवं खाने-पीने के इंतजामों के बारे में भी अधिकारियों से ब्यौरा तलब किया। लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश ग्राम विकास अधिकारी को किया। इसके साथ ही निलंबित प्रधान को नोटिस थमाया गया।

जालौन के ग्राम लोना में सोमवार की सुबह जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय अस्थायी गो आश्रय स्थल विकास खंड जालौन का निरीक्षण करने पहुंचे। उनके साथ पुलिस अधीक्षक डॉ दुर्गेश कुमार एवं विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे। गो आश्रय स्थल में 70 गोवंश उपस्थित मिले। वहीं गौ आश्रय स्थल पर गंदगी गोबर और पानी से कीचड़ मिली। सफाई न होने पर ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारी एवं बीडीओ की लापरवाही स्पष्ट रूप से सामने आई। डीएम ने गोस्थल की साफ सफाई व्यवस्था निर्देश दिए। साथ ही लापरवाह ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित करने, प्रधान को नोटिस, बीडीओ को मुख्यालय से बिना सूचना गायब रहने तथा गौ आश्रय स्थलों के रखरखाव व संरक्षण में लापरवाही करने एडीओ सहकारिता नोडल अधिकारी गोश्रय स्थल द्वारा खंड विकास अधिकारी को लिखित सूचना दिये जाने के बावजूद खंड विकास अधिकारी द्वारा सफ़ाई आदि न कराने के कारण बीडीओ के विरुद्ध भी समुचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

वहीं जिलाधिकारी ने जनपद के सभी गौ आश्रय स्थलों में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जनपद के सभी गो आश्रय स्थलों पर बारिश के दृष्टिगत साफ़ सफ़ाई करने के कड़े निर्देश दिए। दूसरी ओर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को कहा कि प्रत्येक गौशालाओं में गौवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। नियमित रूप से पशु चिकित्सा अधिकारी गौशालाओं का भ्रमण करेंगे। साथ ही गौशाला में संरक्षित गौवंशो के बेहतर व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद की गौशालाओं में अव्यवस्था मिलने पर संबंधित अधिकारी की जवाब देही तय की जाएगी। निरीक्षण के दौरान उप जिला अधिकारी जालौन विनय मौर्य, प्रभारी जिला विकास अधिकारी महेंद्र चौबे, जिला पंचायत राज अधिकारी राम अयोध्या प्रसाद, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी मनोज अवस्थी, नायब तहसीलदार गौरव कुमार, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सहित अधिकारी मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story