Jalaun News: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का DM-SP ने किया निरीक्षण, दिया हर संभव मदद का भरोसा

Jalaun News: पिछले दिन हुई मूसलाधार बारिश के चलते पहुज नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिसके चलते नदीगांव ब्लॉक के ग्राम मऊ में घरों में पानी घुस गया। कच्चे मकान पानी में डूबने से गिर गए।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 13 Sep 2024 10:40 AM GMT
Jalaun News
X

बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा करते डीएम और एसपी (Pic: Newstrack)

Jalaun News: जालौन में पिछले दिन हुई मूसलाधार बारिश के चलते पहुज नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिसके चलते नदीगांव ब्लॉक के ग्राम मऊ में घरों में पानी घुस गया। कच्चे मकान पानी में डूबने से गिर गए। ग्रामीणों ने अपने घर का सामान लेकर छत पर पहुंच गए और जहां पर उन्होंने रात बिताई। सुबह होते ही मामले की जानकारी पर जिलाधिकारी पूरी लव लश्कर और एसडीआरएफ टीम के साथ गांव पहुंचे। जहां पर ग्रामीणों से वार्ता करके उन्हें हर संभव मदद देने का भरोसा दिया। गांव में फंसे लोगों को बाढ़ राहत केंद्रों में सुरक्षित भेजने का कार्य शुरू करवाया।

आपको बता दें कि जानकारी के अनुसार पहुज नदी का जल स्तर बढ़ने से डूबे गांव में निरीक्षण करने के लिए जालौन जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक डॉ दुर्गेश कुमार ने तहसील कोंच के ग्राम मऊ में मोटर बोट से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान क्षेत्रीय विधायक माधौगढ़ मूलचंद निरंजन और अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार भी मौजूद रहे। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को बाढ़ राहत पैकेट, पीने का पानी आदि वितरित किए। उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच कर ग्रामीणों से वार्ता कर हालचाल जाना। उन्होंने वहां रह रहे लोगों से कहा कि आप लोगों को किसी भी प्रकार से घबराने की जरूरत नहीं है हम आपके साथ है। उन्होंने कहा कि हर परिस्थिति से निपटने के लिए बाढ़ चौकियां तथा प्रशासनिक अधिकारियों व डाक्टरों आदि को लगाया गया है जिससे किसी भी ग्रामीण को परेशानी का सामना न करना पड़े।

डीएम ने कहा कि बाढ़ प्रभावित समस्त गांव को राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई है साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संयुक्त रसोई बनाई गई है जिससे किसी को खानपान की कोई समस्या न हो सके। उन्होंने कहा कि इसके अलावा जिन घरों में बाढ़ का पानी पहुंचा है उनके लिए राहत शिविर बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ की टीम निरंतर बाढ़ क्षेत्रों का भ्रमण कर रही हैं तथा बाढ़ से प्रभावित लोगों को रेस्क्यू करके बाढ़ राहत केंद्रों तक पहुंचाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निरंतर भ्रमणसील रहकर निगरानी रख रही है जिससे कहीं से भी सूचना आती है तो वह मौके पर पहुंचकर बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को राहत शिविरों तक पहुंचाया जाएगा।

बाढ़ राहत केंद्रों में बाढ़ पीड़ितों के लिए खाना, नाश्ता, पानी, प्रकाश, दवाई आदि सहित आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में निरंतर भ्रमणसील रह कर स्थिति का जायजा लेते रहने तथा बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित करने के निर्देश दिए। साथ ही साथ उन्होंने नाव में दवाइयां राशन सहित आवश्यक व्यवस्थाएं निरंतर सुनिश्चित बनाए रखने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कोंच ज्योति सिंह, क्षेत्राधिकारी अर्चना सिंह व ग्राम प्रधान सहित सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story