Jalaun News: राजघाट से छोड़े गए पानी से बाढ़ की चपेट में कई गांव, राहत-बचाव कार्य जारी

Jalaun News: माताटीला राजघाट से छोड़े गए पानी की वजह से पहुज नदी खतरे के निशान ऊपर बहने लगी है। कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 13 Sep 2024 7:41 AM GMT
Jalaun News
X

बाढ़ की चपेट में गांव (Pic: Newstrack)

Jalaun News: जालौन में लगातार हो रही बारिश की वजह से बांधों से छोड़ा गये पानी से जालौन के कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए। जिससे जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। वहीं घर में फंसे लोगों ने अपने सामान और रेन बसेरा छत पर बना लिया है। प्रशासन ने राहत कार्य शुरू करते हुए बाढ़ में फंसे ग्रामीण को निकालने के लिए एसडीआरएफ की टीमों को लगाया है। जिससे उन्हें सुरक्षित स्थानों पर निकालकर भेजा जा रहा है। दूसरी ओर जल निकासी न होने की वजह से ग्रामीणों ने सड़क को जाम करके नारेबाजी की। वहीं मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझा बूझकर जाम खुलवाया।

बारिश से बुरा हाल

जालौन में लगातार 36 घंटे से हो रही बारिश की वजह से जहां जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। कई इलाकों में पानी भरा हुआ है दूसरी ओर माताटीला व राजघाट से छोड़ गया लाखों क्यूसेक पानी की वजह से पहुज नदी खतरे के निशान से ऊपर वह रही है। निचले हिस्सों में पढ़ने वाले कोच तहसील के ग्राम सलैया बुजुर्ग व नदीगांव ब्लॉक के ग्राम मऊ सहित कई गांव में पानी भर गया जिसकी वजह से मकान डूब गए हैं। वहीं मकान में रहने वाले ग्रामीणों ने अपने-अपने मकान की छतों पर डेरा जमाए हुए। वहीं कच्चे मकान पानी में डूब कर गिर गए हैं। प्रशासन को जानकारी लगते ही एसडीआरएफ की टीम को राहत कार्य में लगा दिया गया है। जो गांव में बाढ़ में फसे लोगों को रेस्क्यू करके बाहर निकाल कर उनको सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।

मौके पर अधिकारी मौजूद

वहीं एसडीएम कोंच ज्योति सिंह एवं क्षेत्राधिकार अर्चना सिंह भी एसडीआरएफ टीम के साथ मौके पर पहुंची है। दूसरी ओर माधौगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम केलौर के ग्रामीणों ने गांव में पानी की जल निकासी न होने की वजह से सड़क पर जाम लगा दिया। जिसकी वजह से दोनों और लंबी कतारें लग गईं। सूचना लगते ही मौके पर प्रशासनिक अधिकारी एवं भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। जहां ग्रामीणों को समझा बूझकर जाम खुलवाया गया। वहीं जिला अधिकारी राजेश कुमार पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक दुर्गेश कुमार पूरी तरह से स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story