×

Janakpur Ayodhya Railroad : जनकपुर से अयोध्या तक चलेगी सीधे ट्रेन, जानें कब से शुरू होगा काम

Janakpur Ayodhya Railroad : जनकपुर और अयोध्या के लोग सीधी यात्रा कर श्री राम और सीता मां के दर्शन कर सकेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 24 Aug 2021 5:04 AM GMT
जनकपुर से अयोध्या तक चलेगी सीधे ट्रेन
X

जनकपुर से अयोध्या तक चलेगी सीधे ट्रेन (फोटो - सोशल मीडिया)

Janakpur Ayodhya Railroad : अयोध्या नगरी को राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के बाद रेलमार्ग (railroad track) के जरिए मजबूत किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अब जनकपुर (Janakpur) से अयोध्या तक सीधे ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। जनकपुर और अयोध्या के लोग सीधी यात्रा कर श्री राम और सीता मां के दर्शन कर सकेंगे। अब यात्री सीतानगरी से राम नगरी तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू प्राप्त कर सकेंगे।

आपको बता दें कि सीतानगरी से राम नगरी तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए ईस्ट सेंट्रल रेलवे हाजीपुर ने तैयारी शुरू कर दी है। भारत और नेपाल तक बने 35 किमी ट्रैक पर ट्रेन चलाने की सहमति मिलते ही जयनगर से अयोध्या वाया गोरखपुर रेल सेवा को हरी झंडी मिल जाएगी। इस रेलवे लाइन का निर्माण होने से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

बताया जा रहा है कि जब से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास के बाद से रामायण सर्किट को रेल रूट से जोड़ने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। जिसके चलते राम नगरी अयोध्या और सीता नगरी जनकपुर के बीच सीधे ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। भारतीय सीमा में स्थित अंतिम स्टेशन जयनगर से नेपाल के जनकपुर तक करीब 35 किमी का ट्रैक तैयार हो चुका है। इस रूट पर सीधी ट्रेन चलाने की सहमती बन जाती है तो ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी।


जनकपुर धाम रेलवे स्टेशन (कांसेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


जनकपुर से अयोध्या पहली सेवा शुरू


जनकपुर से सीधे अयोध्या तक पहुंचने की तैयारी तेजी से शुरू हो गई है। शक्तिपीठों के साथ प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों को आपस में जोड़ने के लिए रेलवे सेवा में तेजी से बढ़त आई है। माता वैष्णो देवी से माँ कामख्या देवी तक सीधी रेल सेवा शुरू हो चुकी है। जनकपुर से अयोध्या की सीधी सेवा पर काम शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि यह दोनों स्थलों के बीच पहली सेवा शुरू होगी।

Shraddha

Shraddha

Next Story