×

Janmashtami in Prayagraj: मुस्लिम कैदियों ने सजाया मंदिर किया श्रृंगार, तीन अलग बैरक बने आकर्षण का केंद्र

Janmashtami in Prayagraj: देशभर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम है, कृष्ण जन्मोत्सव की हर तस्वीर बेहद ख़ास है। सालभर में कई त्योहार आते और जाते हैं, लेकिन कृष्ण जन्मोत्सव एक मात्र ऐसा त्योहार है, जिसकी रौनक जेल के भीतर भी दिखाई दे रही है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 20 Aug 2022 7:43 AM GMT
Krishna Janmashtami Prayagraj
X

Krishna Janmashtami Prayagraj (image social media)

Janmashtami in Prayagraj: देशभर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम है, कृष्ण जन्मोत्सव की हर तस्वीर बेहद ख़ास है। सालभर में कई त्योहार आते और जाते हैं, लेकिन कृष्ण जन्मोत्सव एक मात्र ऐसा त्योहार है, जिसकी रौनक जेल के भीतर भी दिखाई दे रही है। संगम नगरी प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल में कृष्ण जन्मोत्सव पर ख़ास नज़ारा देखने को मिला है। यहां पर नैनी सेंट्रल जेल में बंद कैदियों ने कृष्ण जन्मोत्सव को खास अंदाज में मनाया है। नैनी जेल के कैदियों ने कृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर तीन बैरकों को आकर्षक तरीके से श्रृंगार किया गया है। साथ ही झाकियां भी तैयार की गईं हैं।



जेल के अंदर कृष्ण मंदिर को भी भव्य तरीके से सजाया गया है। ढोल नगाड़े की धुन पर कैदी कृष्णभक्ति में लीन हैं। नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक पी एन पाण्डेय ने कहा कि जेल में रहने वाले कैदियों की जिंदगी आम लोगों से अलग होती है। त्योहारों को जेल में बंद कैदी भी उत्साह पूर्वक मना सकें, इसके लिए ख़ास तैयारियां नैनी सेंट्रल जेल में की गई हैं। कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बेहद खास होता है, ऐसे में परंपरा के अनुसार आज जेल के भीतर बंद करीब 42 सौ कैदियों ने कृष्ण जन्मोत्सव मनाया है। कैदियों ने झांकियां भी तैयार की हैं, जिसका कंपटीशन भी कराया गया है। सबसे बेहतर झांकियां बनाने वालों को पुरस्कृत कर उनके मनोबल को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।



वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने कहा कि इससे कैदियों का मनोबल भी सकारात्मकता की तरफ बढ़ेगा। उधर नैनी सेंट्रल जेल मे बंद मोहम्मद नूरेन का कहना है कि 4-5 दिन पहले ही ये पता चला कि जेल में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा ।ऐसे में कैदियों ने भी जन्माष्टमी को भव्य रूप देने का फैसला किया जेल प्रशासन की मदद से सजावटी सामान मुहैया कराया गया। तो दूसरी तरफ बीते 2 दिनों से कैदियों ने नैनी जेल के तीन अलग अलग जगह को दुल्हन की तरह सजा दिया । नैनी जेल मैं बंद सभी अलग अलग धर्मों के लोगों ने कृष्ण जन्मोत्सव बेहद खास तरीके से मनाया।



Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story