×

जौनपुर: मंत्री द्वय ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान्ट का किया उद्घाटन, शुरू हुआ कार्य

नगर विकास उत्तर प्रदेश आशुतोष टंडन  और राज्य मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने कुल्हनामऊ और इंगलिश क्लब में जिलाध्यक्ष  पुष्पराज सिंह के साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का उद्घाटन किया।

Monika
Published on: 18 March 2021 3:50 PM GMT
जौनपुर: मंत्री द्वय ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान्ट का किया उद्घाटन, शुरू हुआ कार्य
X
जौनपुर: मंत्री द्वय ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लान्ट का किया उद्घाटन, शुरू हुआ कार्य

जौनपुर: नगर विकास उत्तर प्रदेश आशुतोष टंडन और राज्य मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने कुल्हनामऊ और इंगलिश क्लब में जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह के साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का उद्घाटन किया। तत्पश्चात उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए नगर विकास मंत्री ने कहा कि हमारा मुख्य लक्ष्य होना चाहिए कि कचरा कम उत्पन्न हो और प्लास्टिक की चीजें तो बिल्कुल ना हो जब हम किसी अच्छी गुणवत्ता की खाद्य सामग्री का तैयार पैकेट, जैसे बिस्कुट का पैकेट लेते है तो उनमें से एक तह प्लास्टिक का होता है।

सभी चीजें प्लास्टिक में लेते हैं

हम अपनी दैनिक प्रयोग में आने वाली चीजों, जैसे दूध और जल को भी पॉलीबैग में पैक करने लगे है, शहरों में फल और सब्जियाँ भी प्लास्टिक पैक में ले जाते है, इससे हमें बचना चाहिये जबकि हमें इनकी काफी कीमत चुकानी पड़ती है और हम करते क्या है पर्यावरण को काफी प्रदूषित करने में योगदान दे रहे हैं, पूरे देश में राज्य सरकारें प्रयास कर रही हैं कि प्लास्टिक का प्रयोग कम हो और इनके बदले पाली बैग का प्रयोग करे। हम जब सामान खरीदने जाएँ तो कपडे का थैला या अन्य प्राकृतिक रेशे के बने केरी-बैग लेकर जाएँ और पॉलिथीन के बने थैले को लेने से मना करें ।मंत्री नगर विकास आशुतोष टण्डन ने निर्देश दिया कि जो भी कार्य चल रहे हैं उनकी गुणवत्ता अच्छी रहे और त्वरित गति से कार्य कराए जाएं। किसी भी योजना में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

ये भी पढ़ें : मनकामेश्वर मंदिर के पुजारी का दावा, घंटों की आवाज से दिन होता है शुभ

कूड़ों के निस्तारण कराये जाने का कार्य

राज्यमंत्री गिरीश चन्द यादव ने कूड़ों के निस्तारण कराये जाने का कार्य आज से ही शुरू करने का निर्देश अधिशासी अधिकारी नगरपालिका संतोष मिश्र को देते हुए कहा कि जीवन स्तर के उच्च मानकों के स्थापित होने से जनसंख्या में वृद्धि के साथ ही निकलने वाले ठोस अपशिष्ट की मात्रा में भी वृद्धि हुई है, ऐसा महसूस किया गया कि यदि इसी तरह कचरा बढता रहा तो एक दिन इसको नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा इसलिए ठोस कचरा प्रबोधन ठोस कचरे के हानिकारक प्रभावों को कम करने में महत्त्वपूर्ण साबित होता है ।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

ये भी पढ़ें : 3507 श्रमिक कन्याओं का विवाह, साक्षी बने योगी आदित्यनाथ

घरों की सफाई कर कचरे को खुले में फेंकते

जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने कहा कि ठोस कचरे को म्यूनिसिपल इंडस्ट्रियल कृषि, चिकित्सकीय, खनन तथा सीवेज कचरे में विभाजित किया जा सकता है अनुचित निस्तारण की विधियों के कारण ठोस अपशिष्ट रास्तों पर पड़ा रहता है, लोग अपने घरों की सफाई करके कचरे को खुले में छोड़ देते हैं, जो उनके साथ-साथ पूरे समुदाय को प्रभावित करता है, इस प्रकार से कार्यों से अनियंत्रित तथा अव्यवस्थित तरीके से कचरा अपघटित होता है एवं बदबू के साथ-साथ अनेक प्रकार के संक्रामक रोगाणुओं के प्रजनन का कारण बनता है,

उक्त अवसर पर जिला महामंत्री सुशील मिश्र, पीयूष गुप्ता, मनोज दुबे, जिला उपाध्यक्ष अमित श्रीवास्तव, जिला मंत्री राजू दादा, श्रीमती कमला सिंह , श्याम मोहन अग्रवाल, अजय सिंह, मनीष श्रीवास्तव, नन्दलाल यादव, आमोद सिंह, ओमप्रकाश सिंह, विनीत शुक्ला, इन्द्रसेन सिंह, विपिन द्विवेदी मण्डल अध्यक्ष गण अजय मिश्रा, जितेन्द्र मिश्रा, भूपेश सिंह, नरेन्द्र विश्वकर्मा, शैलेस सिंह, राजकेशर पाल, अमित श्रीवास्तव, धर्मेंद्र मिश्रा, विकास शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट - कपिल देव मौर्य

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story