×

Jaunpur News: सर्द हवाओं के चलते ठिठुरन बढ़ी, तापमान पहुंचा 4.6 डिग्री, पूरे दिन अलाव जलाकर लोग बचने का किये प्रयास

Jaunpur News: ठंड इतनी अधिक है कि रात की बात तो दूर दिन में ही कंपकंपी लगने लगी है। सूरज ने भी मुंह मोड़ लिया है। मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बीच यूपी के पूर्वांचल के लोग बुधवार की तरह गुरुवार को भी जन मानस ठिठुरता रहा।

Kapil Dev Maurya
Written By Kapil Dev Maurya
Published on: 5 Jan 2023 2:03 PM GMT (Updated on: 5 Jan 2023 2:07 PM GMT)
jaunpur temperature reached 4.6 degree people are saving lives by lighting bonfires
X

jaunpur temperature reached 4.6 degree people are saving lives by lighting bonfires

Jaunpur News: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से जौनपुर सहित पूर्वांचल में आसपास के जिलों में ठंड के तेवर तल्ख होते जा रहे हैं। ठंड इतनी अधिक है कि रात की बात तो दूर दिन में ही कंपकंपी लगने लगी है। सूरज ने भी मुंह मोड़ लिया है। मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बीच यूपी के पूर्वांचल के लोग बुधवार की तरह गुरुवार को भी जन मानस ठिठुरता रहा।

एक दिन पहले की तुलना में बुधवार को पारे में मामूली वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन गलन बरकरार रही। गुरुवार को सर्द हवाओं ने तापमान का पारा लुढ़का कर 4.6 डिग्री सेल्सियस पर फिर पहुंचा दिया जिसके कारण लोग घरो में दुबकने को मजबूर हो गये है। सुबह से शाम तक अलाव जला कर लोग इससे राहत पाने का प्रयास कर रहे है।मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल दो दिनों तक कड़कड़ाती ठंड से राहत नहीं मिलने वाली।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं का पैटर्न बदला है। उत्तरी हवाओं का रुख दक्षिण की ओर होने से पारे में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। पर कोहरे की एक परत अब भी वायुमंडल में बनी हुई है। ऐसे में दिन में ठंड बरकरार रहेगी। शीतलहर के आसार बने हुए हैं। 18-19 जनवरी को बारिश के भी संकेत हैं।

हलांकि शहरी इलाको में कोहरा का प्रभाव कम रहा लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में कोहरे की चादर वातावरण को पूरी तरह से अपने आगोश में लिए रही जिसके परिणाम स्वरूप वाहनो की रफ्तार प्रभावित रही है। श्मशान घाट पर लाशों की आवक संख्या के मुताबिक अब यह ठंड जान लेवा साबित हो रही है। हलांकि शहरी इलाकों में अलाव जलाया जा रहा है लेकिन वह पर्याप्त नहीं है। इस भीषण गलन भरी ठंड में सबसे अधिक परेशानी गरीब और डेली मजदूरी कर जीविका चलाने वालो पर है जिनके सामने बाहर ठंड और घर के अन्दर फांका कसी की स्थित हो गयी है।

जनपद मुख्यालय पर स्थित रोडवेज में अलाव जलाने की व्यवस्था सरकारी स्तर से नहीं किये जाने पर ठंड से कांप रहे यात्री रोडवेज तिराहा पर रोडवेज मंच के संरक्षक भाजपा नेता एवं समाज सेवी जय प्रकाश सिंह जेपी होटल के मालिक द्वारा जलवाये जा रहे अलाव पर पहुंच कर गर्मी पा रहे है। इसी तरह और भी कई स्थल है जहां सरकारी व्यवस्था को संकट साफ देखने को मिल रहा है।

पिछले एक सप्ताह से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में धूप तो नहीं हो रही है, लेकिन मंगलवार से आसमान में बादल भी दिख रहे हैं। बुधवार को सुबह से ही 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवाएं चलती रही।मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का मानना है कि उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से ही मौसम में बदलाव हुआ है। तीन चार दिन तक ऐसे ही मौसम बने रहने के आसार हैं। ऐसे में अलर्ट रहने की जरूरत है। लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story