Jaunpur News: पुलिस मुठभेड़ के दौरान गो-तस्करों की गिरफ्तारी का दावा सवालों के कटघरे में, आखिर सच क्या है?

Jaunpur News: पहले गोली मारी गई या फिर गिरफ्तारी के बाद आपरेशन लंगड़ा को अंजाम दिया गया यह तो जांच का विषय है लेकिन पुलिस इस घटना को अंजाम देकर अपनी पीठ खुद ही थपथपा रही है।

Kapil Dev Maurya
Published on: 1 Sep 2024 1:55 PM GMT
Cow smugglers during police encounter
X

पुलिस मुठभेड़ के दौरान गो-तस्करों की गिरफ्तारी का दावा सवालों के कटघरे में: Photo- Newstrack

Jaunpur News: जौनपुर जनपद में फिर सितम्बर माह के प्रथम दिन पुलिस ने आपरेशन लंगड़ा के तहत तीन गो-तस्करो के पैर में घुटने के नीचे गोली मारकर कर गिरफ्तार करने का दावा किया गया है। पहले गोली मारी गई या फिर गिरफ्तारी के बाद आपरेशन लंगड़ा को अंजाम दिया गया यह तो जांच का विषय है लेकिन पुलिस इस घटना को अंजाम देकर अपनी पीठ खुद ही थपथपा रही है। आम जनमानस के बीच में इसकी कोई क्रिया प्रतिक्रिया नहीं है।

पुलिस की कहांनी के अनुसार एक सितम्बर की आधी रात को थानाध्यक्ष सरपतहां थाना क्षेत्र स्थित सरपतहां मोढ़ पर गस्त रत थे उसी समय मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि एक पिकअप गाड़ी पर गोवंश लाद कर कुछ गो तस्कर गोवध हेतु सूरापुर - सुल्तानपुर की तरफ से आ रहे हैं इसी रास्ते से शाहगंज की तरफ जाने वाले है, सभी के पास अवैध असलहा एवं कारतूस भी है।

इस सूचना पर विश्ववास कर सड़क के दोनों किनारे पर गाड़ा बन्दी करके चेकिंग शुरू की गई थी कि थोड़ी देर बाद एक पिकअप वाहन तेजी से सूरापुर की तरफ से आती हुई दिखाई दिया। जिसे टार्च की रोशनी से रोकने का इशारा किया गया तो पिकअप चालक पुलिस वालों के ऊपर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया तथा पुलिस वालों को जान से मारने की नीयत से पिकअप में सवार एक व्यक्ति द्वारा एक राउण्ड फायर भी किया गया।

आत्मरक्षार्थ पुलिस पार्टी द्वारा की गयी फायरिंग

इसकी सूचना थानाध्यक्ष खुटहन व थानाध्यक्ष शाहगंज व जौनपुर कंट्रोल रुम जौनपुर को देते हुए पुलिस टीम पिकअप का पीछा कर रही थी पिकअप चालक गाड़ी को बहुत तेजी से पट्टीनरेन्द्रपुर की तरफ लेकर भगा, जिसका पीछा थानाध्यक्ष सरपतहां द्वारा किया गया। पिकअप सवार पिकअप छोड़कर पटैला की तरफ भाग रहे थे अचानक पक्की सड़क की तरफ घूमकर भागने लगे जहां पर थानाध्यक्ष शाहगंज मय हमराह व थानाध्यक्ष खुटहन मय हमराह संयुक्त टीम द्वारा आकर घेर लिया गया।

अपने आप को घिरता देख गो तस्करो द्वारा पुलिस पार्टी को जान से मारने के नियत से लक्ष्य करके फायर कर दिया गया, आत्मरक्षार्थ पुलिस पार्टी द्वारा भी की गयी फायरिंग से पहला अभियुक्त सहाबुद्दीन पुत्र निजामुद्दीन निवासी लेदरही थाना खेतासराय जनपद जौनपुर के पैर में गोली लगने से चोटिल हो गया, दूसरा अभियुक्त मो0 अरशद पुत्र मो0 अहमद निवासी मजडीहा थाना शाहगंज जनपद जौनपुर के घुटने के नीचे व तीसरे अभियुक्त गोविन्द कुमार पुत्र स्व राजेन्द्र प्रसाद निवासी बड़ौना थाना शाहगंज जनपद जौनपुर के घुटने के नीचे गोली लगने से घायल हो गया।

सभी अभियुक्तो को पुलिस ने किया गिरफ्तार

सभी अभियुक्तो को पुलिस टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया, जिसको तत्काल पुलिस अभिरक्षा में इलाज हेतु अस्पताल भेजा गया है। अभियुक्तगण के पास से 03 देशी तमन्चा .315 बोर, 02 खोखा कारतूस .315 बोर, एक मिस कारतूस .315 बोर व एक जिन्दा कारतूस .315 बोर, एक पिकअप नम्बर UP 62 AT 2667 सफेद रंग, चार राशि गोवंश व रूपया 1000 बरामद हुआ।

सभी गिरफ्तार गो तस्करो के विरूद्ध थाना सरपतहां में एफडीआई दर्ज कर उपचार के पश्चात जेल भेज दिया गया है। अब यहां पर सवाल इस बात का है कि गो तस्कर तीन थे और उनके पास से एक एक गोली की बरामदगी पुलिस ने अपने तहरीर में दिखाई है क्या एक गोली से पुलिस का मुठभेड़ संभव है। जांच का बिषय है कि पुलिस ने गो तस्करो को गोली मुठभेड़ के दौरान मारी है या फिर गिरफ्तार करने के बाद निशाने बाज पुलिस ने घटना को अंजाम देदिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story