Jaunpur News: जौनपुर में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों पर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 78 वां स्वतंत्रता दिवस

Jaunpur News: जौनपुर में 78 वां स्वतन्त्रता दिवस सरकारी संस्थानों से लेकर सभी प्राइवेट संस्थानों सहित जिले की शिक्षण संस्थानों में बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया।

Kapil Dev Maurya
Published on: 15 Aug 2024 2:50 PM GMT
Government and non-governmental organizations in Jaunpur 78th Independence Day celebrated with great enthusiasm in government institutions
X

जौनपुर में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों पर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 78 वां स्वतंत्रता दिवस: Photo- Newstrack

Jaunpur News: उत्तर प्रदेश के जनपद जौनपुर में 78 वां स्वतन्त्रता दिवस सरकारी संस्थानों से लेकर सभी प्राइवेट संस्थानों सहित जिले की शिक्षण संस्थानों में बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। सभी संस्थानों पर सुबह के समय ध्वजारोहण के साथ ही प्राथमिक से लेकर इंटर कॉलेज के बच्चो द्वारा प्रभात फेरी निकाली गयी। हर तरफ वन्दे भारत और जय हिन्द के नारों की गूंज से समूचा वातावरण गुंजायमान रहा। ध्वजारोहण के साथ ही विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम बच्चों द्वारा प्रस्तुत करके मां भारती का सादर अभिवादन किया गया। साथ देश की आजादी के लिए शहीद होने वाले बीर सपूतों को याद करते हुए भारत की एकता और अखण्डता को अक्षुण्ण बनाये रखने का संकल्प भी लिया गया और को श्रद्धांजलि भी अर्पित की गयी।

इस क्रम में प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश चन्द यादव ने अपने कैम्प कार्यालय एवं पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया, सांसद जौनपुर बाबूसिंह कुशवाहा ने राजकीय मेडिकल कॉलेज परिसर में ध्वजारोहण किया और स्वतंत्रता आन्दोलन के शहीदो को याद करते हुए मेडिकल शिक्षा के विकास पर जोर दिया।


जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित कार्यालय पर ध्वजारोहण किया तो विकास भवन पर सीडीओ साई सीलम तेजा ने ध्वज फहराया, तो पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने ध्वजारोहण किया पुलिस अधीक्षक डॉ अजय पाल शर्मा ने कैम्प कार्यालय पर ध्वजारोहण करके स्वतन्त्रता दिवस मनाया और शहीदो को याद किया है। इसके अलांवा प्राइवेट संस्थान एवं जिला पंचायत में अध्यक्ष श्रीकला सिंह, जिला सहकारी बैंक में चेयरमैन कुंवर वीरेंद्र प्रताप सिंह,नगर पालिका परिषद में चेयरमैन मनोरमा मौर्या आदि ने अपने अपने संस्थानो पर ध्वजारोहण कर शहीदो को श्रद्धासुमन अर्पित किया।


कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण के पश्चात

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस को संपूर्ण देश में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। इस वर्ष हर घर तिरंगा कार्यक्रम को भी इसमें जोड़ा गया है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि आप सभी अपने-अपने घरों, वाहनों पर तिरंगा फहराकर देश की आजादी में योगदान देने वाले वीरों को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए राष्ट्र की भावना को दर्शाएं।

गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी के आह्वाहन पर संपूर्ण देश में स्वतंत्रता दिवस वृहद स्तर पर मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय पर्व को मनाने का उद्देश्य है कि जिन शूरवीरों ने अपने प्राणों को न्योछावर कर देश को आजादी दिलाई उनके बलिदान को याद करें और नई पीढ़ी को इन राष्ट्रवादी क्रांतिकारियों से सीख लेने की भी आवश्यकता है। वर्तमान में हमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के नैतिक व सामाजिक मूल्यों को आत्मसात करने की भी आवश्यकता है। हम स्वतंत्रता दिवस के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की ओर भी कार्य कर रहे है जिसके तहत वृक्षारोपण का कार्य भी किया जा रहा है।



उन्होंने समस्त जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दी और कहा कि जो हमारा राष्ट्र के प्रति प्रेम व श्रद्धा है वह निरंतर बढे, तथा एकता को ध्येय बनाते हुए समस्त नागरिक अपने कर्तव्य का पालन करें और हमारे राष्ट्र निर्माताओ ने आधुनिक भारत का जो सपना देखा है उसे पूरा करें इतिहास से सबक लेते हुए अपने वर्तमान और भविष्य का निर्माण करें इससे समाज भी आगे बढ़ेगा और व्यक्ति भी आगे बढ़ेगा। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।इस दौरान जिलाधिकारी सपरिवार उपस्थित रहें।

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर वंदना सिंह ने सरस्वती सदन में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति ने पांच पूर्व सैनिकों को अंगवस्त्रम, स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर वंदना सिंह ने कहा कि यह देश आप सबसे मिलकर बना है जैसा आप चाहेंगे उसका रूप वैसा ही होता जायेगा, इसको और सुन्दर बनाने और इसकी कीर्ति सम्पूर्ण विश्व में बनी रहे इसके लिए जो जहा भी है अपने कर्तव्य और दायित्व का ईमानदारी से निर्वहन करता रहे। आज हम संकल्प लें कि हम अपने देश के विकास में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने कहा कि आज हम स्वतंत्रता का उत्सव मना रहे हैं। हमें यह याद रखना चाहिए कि स्वतंत्रता केवल एक अधिकार नहीं, एक जिम्मेदारी भी है। हमारी स्वतंत्रता ने हमें चिंतन, अभिव्यक्ति और कार्य करने की आज़ादी दी है। इसके साथ ही हमें अपने कर्तव्यों और दायित्वों को भी समझना और निभाना होगा। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की महान यात्रा गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को भी नमन किया।


कुलपति सभागार में आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के शिक्षक प्रो. बी डी शर्मा, प्रो. राजेश शर्मा और डॉ रसिकेश ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत किये. संचालन परीक्षा नियंत्रक विनोद कुमार सिंह ने और आभार कुलसचिव महेंद्र कुमार ने किया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित होने वाले पूर्व सैनिकों में अरविन्द कुमार सिंह, रामसेवक यादव, मनोज कुमार सिंह, चन्द्रचुड राय और राम सागर पाण्डेय शामिल रहे।

इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय राय, परीक्षा प्रो. मानस पांडेय, प्रो.अविनाश डी. पाथर्डीकर, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. देवराज सिंह, प्रो राज कुमार, प्रो मनोज मिश्र, प्रो संदीप सिंह, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. नुपूर तिवारी, प्रो. संतोष कुमार, प्रो. गिरधर मिश्र. मनीष गुप्ता, डॉ मनीष प्रताप सिंह, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ सुनील कुमार, डॉ. जाह्नवी श्रीवास्तव, डॉ. अन्नू त्यागी, डॉ श्याम कन्हैया, डॉ. मनोज पांडेय, उप कुलसचिव अमृत लाल, अजीत सिंह, बबिता सिंह, संचालन राज नारायण सिंह, रामजी सिंह, डॉ. लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, राजेंद्र सिंह, कपिल त्यागी, श्रीनाथ यादव, हेमंत श्रीवास्तव, जगदम्बा मिश्रा, सुशील प्रजापति, इंद्रेश गंगवार समेत समस्त संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष शिक्षक, कर्मचारी और छात्र मौजूद थे।


78वें स्वतन्त्रता दिवस के शुभ अवसर पर डा0 अजय पाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा पुलिस लाइन जनपद जौनपुर स्थित क्वार्टर गार्ड पर ध्वजारोहण किया गया एवं राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए राष्ट्रगान की धुन के साथ आजादी के स्वर्णिम पल को याद किया गया, साथ ही उपस्थित समस्त अधिकारी, कर्मचारी गणों को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई।

सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा पूर्वक अपने दायित्वों व कर्तव्यों के निर्वहन हेतु प्रेरित किया गया। सराहनीय कार्य करनें वाले पुलिस अधिकारी, कर्मचारीगण को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं उपस्थित समस्त अधिकारी,कर्मचारी गण को उपहार व मिष्ठान वितरित किया गया। पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा पुलिस परिवार के प्रत्येक सदस्यों के साथ ही समस्त जनपद वासियों को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं व बधाई दी गयी।

इसके अलांवा जनपद के सभी थाना मुख्यालय परिसर एवं चौकियों व कार्यालयों पर ध्वजारोहण कर हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस के पर्व को मनाया गया तथा एक-दूसरे को बधाई व शुभकामनाएं दी गयी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story