×

Jaunpur News: 36 करोड़ की लागत से पांच एकड़ भूमि पर बनेगा केंद्रीय विद्यालय, फैसला कैबिनेट के पाले में

Jaunpur News: राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव का कहना है कि केंद्रीय विद्यालय के डीपीआर के साथ ईएफसी भी हो चुकी है। निर्माण कार्य पर 36 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कैबिनेट से मंजूरी मिलने का इंतजार है।

Kapil Dev Maurya
Published on: 8 Nov 2023 11:01 AM GMT
Minister of State (Independent Charge) for Sports and Youth Welfare Girish Chandra Yadav
X

Minister of State (Independent Charge) for Sports and Youth Welfare Girish Chandra Yadav

Jaunpur News: विकास खण्ड क्षेत्र स्थित करंजाकला के सिद्दीकपुर में 36 करोड़ रुपये की लागत से पांच एकड़ भूमि पर केंद्रीय विद्यालय बनवाया जाएगा। इसके लिए कोशिशें तेज हो गई हैं। सब कुछ ठीक रहा तो दो महीने के भीतर इसकी औपचारिक घोषणा भी हो जाएगी। केंद्रीय विद्यालय खुलने से यहां शिक्षा के क्षेत्र में एक और बड़ी कड़ी जुड़ जाएगी। केन्द्रीय विद्यालय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिद्दीकपुर में होना प्रस्तावित है।

जनपद मुख्यालय से लगभग आठ किलोमीटर की परिधि में केंद्रीय विद्यालय बनाने का मानक है। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में केंद्रीय विद्यालय बनाने के लिए मंत्रालय की तरफ से जून 2022 में चर्चा शुरू की गई थी। उसके बाद जमीन चिह्नांकन आदि की प्रक्रिया शुरू की गई। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में पर्याप्त जमीन मिली गई है। इसके बाद खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार गिरीश चंद्र यादव के प्रस्ताव पर केंद्रीय विद्यालय खोलने की अनुमति मिल गई।

कैबिनेट को भेजा गया प्रस्ताव

जमीन केंद्रीय विद्यालय के नाम हस्तांतरित करने का अनुरोध पत्र भी राज्यमंत्री की तरफ से मुख्यमंत्री को लिखा गया था। उसी आधार पर व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के विशेष सचिव ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर पांच एकड़ भूमि हस्तांतरित करने के लिए अनापत्ति जारी की। भूमि केंद्रीय विद्यालय के नाम पर स्थानांतरित भी कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय खोलने के लिए डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) के साथ ही ईएफसी (वित्त एवं व्यय समिति) की भी मंजूरी मिल गई है। प्रस्ताव कैबिनेट में चला गया है। कैबिनेट में मंजूरी के बाद केंद्रीय विद्यालय भवन का निर्माण 36 करोड़ रुपये की लागत से शुरू हो जाएगा।

जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद

राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव का कहना है कि केंद्रीय विद्यालय के डीपीआर के साथ ईएफसी भी हो चुकी है। निर्माण कार्य पर 36 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कैबिनेट से मंजूरी मिलने का इंतजार है। उम्मीद है कि जल्दी ही मंजूरी मिल जाएगी। निर्माण राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिद्दीकपुर में होना है। करीब पांच एकड़ जमीन हस्तांतरित हो चुकी है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story