×

Jaunpur News: पूर्वांचल विवि में मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, एमओयू साइन होने से तैयार हुआ खाका, जानिए पूरी योजना

Jaunpur News: विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि एमओयू के माध्यम से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और फैकल्टी के साथ इंटरेक्शन और एक्सचेंस प्रोग्राम किया जाएगा। इसी के साथ दोनों संस्थानों के संसाधनों की सुविधा और संसाधन का समुचित उपयोग छात्रहित में किया जा सकेगा।

Kapil Dev Maurya
Published on: 18 Aug 2023 11:25 AM GMT
Jaunpur News: पूर्वांचल विवि में मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, एमओयू साइन होने से तैयार हुआ खाका, जानिए पूरी योजना
X
(Pic: Newstrack)

Jaunpur News: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर और उमानाथ सिंह स्वात्तशासी राजकीय मेडिकल कॉलेज के बीच शुक्रवार को कुलपति सभागार में एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया। इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में शोध और चिकित्सा सुविधा को बढ़ावा मिलेगा। दोनों जगह के विद्यार्थियों को दोनों संस्थानों में इंटर्नशिप की भी सुविधा दी जायेगी।

साइंस, फार्मेसी विभागों के बीच परस्पर फैकल्टी एक्सचेंज होगी

इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि एमओयू के माध्यम से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और फैकल्टी के साथ इंटरेक्शन और एक्सचेंस प्रोग्राम किया जाएगा। इसी के साथ दोनों संस्थानों के संसाधनों की सुविधा और संसाधन का समुचित उपयोग छात्रहित में किया जा सकेगा। विश्वविद्यालय एमओयू के माध्यम से विद्यार्थियों और शिक्षकों को उच्च तकनीकी और अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास कर रहा है, ताकि उन्हें रोजगार के अवसर मिल सके। इस अवसर पर उमानाथ सिंह स्वात्तशासी राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. शिवकुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय के साइंस, फार्मेसी समेत जिन विभागों के पाठ्यक्रम मेडिकल कॉलेज से मिलते-जुलते हैं उनके साथ फैकल्टी एक्सचेंज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों को साथ मिलकर किया जाएगा।

विश्वविद्यालय में दो डॉक्टर प्रतिदिन देंगे परामर्श

डॉ. शिवकुमार ने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय में सेमिनार और स्वास्थ्य शिविर लगाकर यहां के विद्यार्थी, शिक्षक और कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाएगी। विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र में कॉलेज के दो एमबीबीएस चिकित्सक रोज बैठेंगे। मरीजों को परामर्श के साथ-साथ कुछ दवाइयां भी मेडिकल कॉलेज से दी जाएंगी। इस अवसर पर नोडल अधिकारी मनोज पांडेय ने एमओयू के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। अतिथियों का स्वागत प्रो. मानस पांडेय ने किया और धन्यवाद ज्ञापन प्रो. अजय द्विवेदी ने किया।

स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ. पुनीत सिंह ने चिकित्सकों की टीम को स्वास्थ्य केंद्र का भ्रमण कराया, साथ ही 30 बेड की सुविधा भी दिखाई। इसके बाद स्वास्थ्य केंद्र परिसर में छात्र अधिष्ठाता, प्राचार्य, चिकित्सक, वित्त अधिकारी ने पौधरोपण किया। इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो. देवराज सिंह, प्रो. रजनीश भास्कर, डॉ. प्रमोद कुमार यादव, डा. संजीव गंगवार, डॉ. राजकुमार, डॉ. सुनील कुमार, सहायक कुलसचिव बबीता सिंह डॉ. लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, डॉ. अमित वत्स आदि उपस्थित थे।

Kapil Dev Maurya

Kapil Dev Maurya

Next Story