×

Jaunpur News: श्रमिक की मौत के तीन दिन बाद भी कंस्ट्रक्शन कम्पनी पर नहीं हुई कार्रवाई, जिम्मेदार मौन

जनपद मुख्यालय में नमामि गंगे और अमृत योजना के तहत चल रहे सीवर लाइन के खुदाई के दौरान मिट्टी के मलबे में दब कर श्रमिक रिजवान की मौत हो गयी।

Kapil Dev Maurya
Published on: 7 Dec 2023 5:58 AM GMT
jaunpur news
X

जौनपुर में श्रमिक की मौत पर अभी तक नहीं हुई कार्रवाई (न्यूजट्रैक)

Jaunpur News: जनपद मुख्यालय में नमामि गंगे और अमृत योजना के तहत चल रहे सीवर लाइन के खुदाई करते समय नगर क्षेत्र स्थित अहमद खां मण्डी मोहल्ले में सीवर खुदाई के दौरान मिट्टी के मलबे में दब कर श्रमिक रिजवान की मौत हो गयी। इस मामले में जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों ने कहा था कि प्रथमदृष्टया प्रतीत हो रहा है कि कंस्ट्रक्शन कम्पनी की लापरवाही के कारण श्रमिक दुर्घटना का शिकार हुआ और उसकी जान चली गयी। कंस्ट्रक्शन कम्पनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर विवेचना करायी जायेगी। लेकिन घटना के तीन दिन बाद भी जिला प्रशासन के जिम्मेदार लोगों द्वारा कंस्ट्रक्शन कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गयी। कंस्ट्रक्शन कम्पनी के खिलाफ अभी तक एफआईआर न दर्ज करना बडा सवाल जिम्मेदार खड़ा कर रहा है।

श्रमिकों की सुरक्षा के कोई खास प्रबन्ध नहीं

सीवर लाइन खुदाई के दौरान श्रमिक की मौत के बाद भी कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा श्रमिकों की सुरक्षा के कोई खास प्रबन्ध नहीं नजर आए है। न ही जरूरत के मुताबिक कोई सजगता ही नजर आयी है जो संकेत करती है कि घटना के बाद भी सीवर लाइन के खोदाई कार्य में भीषण लापरवाही बरती जा रही है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने घटनास्थल के मुआयना कर जिम्मेदारी की इतिश्री कर ली है।

नमामि गंगे और अमृत योजना के तहत चल रहा खुदाई का कार्य वर्तमान में टेक्नोक्राफ्ट कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा कार्य कराया जा रहा है। इस घटना के बाद कम्पनी के खिलाफ कोई कार्रवाई का न होना सवाल खडा करता है। सभी जिम्मेदार एक दूसरे पर टाल मटोल का खेल करने में लगे हुए है। हालांकि इंसपेक्टर कोतवाली नगर का कहना है कि तहरीर मिलने के बाद एफआईआर दर्ज कर विवेचना की जायेगी। सूत्रों के मुताबिक जिम्मेदार अधिकारी मृतक श्रमिक के पिता और परिजन से बात कर मामले को दबाने की फिराक में जुटे हुए है। घटना के दूसरे दिन मृतक श्रमिक रिजवान के पिता इस्लाम को मृतक की लाश दे दी गयी। पुत्र की मौत से बदहवास पिता कुछ भी बोल पाने की स्थित में नहीं नजर आया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story