×

Jaunpur News: वरिष्ट नागरिक और दिव्यांग लोग घर से वोट कर सकेंगे मतदान, बीएलओ द्वारा भरवाया जा रहा ये फॉर्म

Jaunpur News: जिन मतदाताओं की आयु 85 वर्ष से अधिक हो गई है या जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं तथा अपना वोट बूथ पर जाकर नहीं डाल सकते तो निर्वाचन आयोग ने उनके लिए घर से वोट डालने की सुविधा उपलब्ध कराई है।

Kapil Dev Maurya
Published on: 23 March 2024 1:03 PM GMT (Updated on: 23 March 2024 1:08 PM GMT)
For the Lok Sabha elections, senior citizens above 85 years of age and persons with disabilities above 40 percent will be able to vote from home
X

लोक सभा चुनाव के लिए 85 वर्ष से अधिक बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग घर से कर सकेंगे मतदान: Photo- Social Media

Jaunpur News: जौनपुर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभागार में अपर जिलाधिकारी (वि0रा0)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयबर चौहान की अध्यक्षता में दिव्यांग मतदाताओं हेतु गठित कमेटी व समाजसेवी संस्थाओं के साथ मीटिंग हुई। जिसमें दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन सम्बंधित सुविधा प्रदान किये जाने हेतु विचार विमर्श और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने पर चर्चा हुई।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम अक्षयबर चौहान ने कहा कि "मतदान के दिन मतदाताओं को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए तमाम तरह के उपाय किये जा रहे हैं। दिव्यांगों और वृद्ध मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। दिव्यांगों तथा वृद्ध जनों के लिए वोट डालते समय व्हील चेयर का इंतजाम किया जाएगा।"

ये बुजुर्गों और दिव्यांग घर से कर सकेंगे मतदान

उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं की आयु 85 वर्ष से अधिक हो गई है या जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं तथा अपना वोट बूथ पर जाकर नहीं डाल सकते तो निर्वाचन आयोग ने उनके लिए घर से वोट डालने की सुविधा उपलब्ध कराई है इसके लिए बीएलओ द्वारा फॉर्म 12(क) भरवाया जा रहा है। ध्यान रहे कि जिनका यह फॉर्म भरा जाएगा उन्हीं को घर से वोट डलवाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने जिला दिव्यांगजन अधिकारी को निर्देशित किया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के जिन दिव्यांगजन का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है उनका नाम वोटर हेल्पलाइन ऐप या वोटर पोर्टल के माध्यम से आनलाइन फार्म 6 भरवाकर आवेदन कराये, तथा सभी दिव्यांगजन मतदाताओं को जागरूक व प्रेरित कराये कि वे 25 मई को अपना मतदान अवश्य करें।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल ने कहा कि जनपद में युद्ध स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चल रहे हैं, कोई भी मतदाता छूट न जाये इस बात पर विशेष ध्यान देने के लिए सभी विभागों के साथ ही समाज सेवी संस्थाओ का सहयोग भी अपेक्षित है। जिससे जनपद के मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हो।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी लोगों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई।

बैठक में मौजूद रहे

बैठक में सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी, जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, ईएलसी कोआर्डिनेटर रमेश चन्द्र यादव, ईओ नगर पालिका परिषद पवन कुमार, जिला दिव्यांगजन अधिकारी दिव्या शुक्ला, अपर जिला सूचना अधिकारी शशि सिंह, लायन्स क्लब रायल अध्यक्ष अजय गुप्ता, रोटरी क्लब से रविकान्त जायसवाल, जेसीआई चेतना से मीरा व वंशिका सिंह, जेसीआई क्लब अध्यक्ष आशुतोष जायसवाल, रचना विशेष विधालय से संतोष सिंह, लायन्स क्षितिज अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार लायन्स मेन कोषाध्यक्ष संजीव मौर्य, राजेश किशोर श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story