जयप्रकाश नारायण सर्वोदय कालेज में छात्रा ने लगायी फांसी, मचा हड़कंप

Jaunpur News: रूबी मूल रूप से थाना बदलापुर क्षेत्र के जगदीशपुर बहरीपुर बटाऊबीर निवासी दिनेश निषाद की पुत्री है। रूबी के जन्म के कुछ समय बाद ही पिता द्वारा उसकी मां सीमा की हत्या कर दी गई थी।

Kapil Dev Maurya
Published on: 3 July 2024 8:15 AM GMT
jaunpur news
X

जौनपुर में जयप्रकाश नारायण सर्वोदय कालेज में छात्रा ने लगायी फांसी (न्यूजट्रैक) 

Jaunpur News: जलालपुर थाना क्षेत्र स्थित जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय गयासपुर परिसर स्थित कक्षा के कमरे में कालेज के कक्षा नौ की छात्रा रूबी निषाद ने अपने दुपट्टे से फांसी लगाकर कर आत्महत्या कर लिया है। इस घटना से कोहराम मचा हुआ है। हलांकि घटना की खबर वायरल होने पर जिले के अधिकारी सीडीओ और ब्लाक के वीडियो सहित सीओ केराकत एवं थाना जलालपुर की पुलिस मौके पर पहुंची और अन्य विधिक कार्यवाई किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार रूबी मूल रूप से थाना बदलापुर क्षेत्र के जगदीशपुर बहरीपुर बटाऊबीर निवासी दिनेश निषाद की पुत्री है। रूबी के जन्म के कुछ समय बाद ही पिता द्वारा उसकी मां सीमा की हत्या कर दी गई थी। तभी से रूबी अपने ननिहाल थाना जलालपुर क्षेत्र स्थित बिशुनपुर मझवारा गांव में अपने मामा गोविंद निषाद के यहां रहकर पल रही थी। मामा ने रूबी का प्रवेश जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय गयासपुर में कराया था। मामा गोविंद निषाद के अनुसार वह रूबी को मंगलवार दो जुलाई को समय 4ः40 बजे घर से ले जाकर हॉस्टल में छोडा था।

रात को 8 बजे सूचना मिली कि उसकी मौत हो गई है। रूबी के मामा ने बताया कि साल 2012 में जब रूबी का जन्म हुआ, उसी के कुछ दिन बाद उसकी मां सीमा को पति ने गला दबाकर मार डाला था। जिसमे रूबी के पिता को 10 साल की सजा हुई। उसी समय से रूबी के नाना प्यारेलाल ने रूबी निषाद को अपने पास ही रख कर उसका पालन पोषण किया। मामा गोविंद ने इस साल अप्रैल में रूबी का कक्षा नौ में जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय गयासपुर में प्रवेश कराया। 20 मई को विद्यालय की छुट्टी होने के बाद रूबी घर आयी थी। जुलाई में स्कूल शुरू हो गया।

मंगलवार की ही शाम को 4ः40 बजे वह अपने मामा गोविंद के साथ विद्यालय आई। एक डेढ़ घण्टे तक वह विद्यालय में मौजूद अन्य 15 छात्राओं के साथ खेलती रही। उसके बाद वह हॉस्टल के एक कमरे में गई। वहां ओर एक तख्ते पर बाल्टी रखकर अपने दुपट्टे से पंखे के सहारे फांसी लगा ली। थोड़ी देर बाद उसके साथ के लड़कियों ने उसको फांसी से लटका देख कर बाहर मौजूद हॉस्टल इंचार्ज रीता श्रीवास्तव को बताया। वह भाग कर गई। उन्होंने कुछ छात्राओं की मदद से उसे नीचे उतारा। हालांकि तब तक उसकी मौत हो गयी थी।

घटना की सूचना पर थानाध्यक्ष मनोज सिंह सहयोगी जवानो के साथ मौके पर पहुंचे। घटना की ख़बर मिलते ही एसपी सिटी बृजेश कुमार, सीओ केराकत प्रतिमा वर्मा, सीडीओ साई सीलम तेजा, समाज कल्याण अधिकारी नीरज कुमार, बीडीओ सिरकोनी रेनू चौधरी और फॉरेंसिक टीम भी पहुंच कर जांच पड़ताल में लगी रही। सीडीओ ने बीडीओ को रात में छात्राओं व वार्डन के साथ विद्यालय में रुकने को कहा, जिससे उन्हें भय न रहे। मृतका के मामा गोविंद निषाद का स्पष्ट रूप से आरोप है कि प्रधानाचार्य की लापरवाही के चलते रूबी की जान गई। हलांकि अधिकारी कहते है मामले की जांच कराई जा रही है जो भी जिम्मेदार होगा कार्यवाई होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story