Jaunpur News: जौनपुर में वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत सभी विभागों और प्रशासन द्वारा लगाये गए 53 लाख वृक्ष

Jaunpur News: वृहद वृक्षारोपण के अवसर पर कुलपति प्रो वंदना सिंह ने एकलव्य स्टेडियम के समीप उत्तर प्रदेश का राजकीय वृक्ष सीता अशोक का पौधा लगाकर "एक पेड़ मां के नाम" कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

Kapil Dev Maurya
Published on: 20 July 2024 4:22 PM GMT (Updated on: 20 July 2024 4:25 PM GMT)
Jaunpur News
X

Jaunpur News

Jaunpur News: केन्द्र सरकार एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील एक पेड़ माँ के नाम लगाने के आह्वाहन पर आज शनिवार को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत जनपद जौनपुर में जिला प्रशासन सहित तमाम विभागो और विश्वविद्यालय के अधिकारियों एवं प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री एवं सदर विधान सभा के विधायक द्वारा वृक्षारोपण़ जनअभियान- 2024 के तहत वृहद स्तर पर लगभग 53 लाख वृक्ष लगाये गये। वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण विभाग गिरीश चन्द्र यादव एवं विधायक शाहंगज रमेश सिंह ने परिवहन आयुक्त उ0प्र0/नोडल अधिकारी पौधरोपड़ कार्यक्रम चन्द्र भूषण एवं डीएम रविन्द्र कुमार माँदड़, सीडीओ साईं तेजा सीलम की उपस्थिति में विकासखण्ड शाहगंज के ग्राम नौली (गुजरताल) में पूरे विधि विधान के साथ पूजा करने के उपरान्त पौध रोपण किया गया। इस दौरान गुजरताल मे कुल 12 हजार पौधे लगाये गये।

इस अवसर पर राज्यमंत्री के द्वारा पीपल, विधायक द्वारा बरगद, परिवहन आयुक्त के द्वारा अशोक, जिलाधिकारी के द्वारा बेल, मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा आंवले का पौधरोपण़ किया गया। राज्यमंत्री के द्वारा स्वतत्रता सेनानी कुन्ज बिहारी के पौत्र को बुके और अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने ग्राम सभा के 05 लोगो को चन्दन का पौधा प्रदान किया। इस दौरान पूर्व माध्यमिक विद्यालय और कंपोजिट विद्यालय के बच्चों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु रैली भी निकाली गयी। रैली को राज्यमंत्री के द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। रैली में बच्चो के द्वारा ’’पेड़ लगाओ, जीवन पाओ’’ "वृक्ष लगाओ वृक्ष बचाओ" का नारा दिया गया।

इस अवसर पर राज्यमंत्री ने सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के द्वारा अभियान के तहत लगाये जा रहे पौधे समाज के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे। उन्होंने सभी से अपील किया कि आज जो पौधे लगाये जा रहे है उनका देखभाल भी करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन वृक्षों के नीचे ऋषि मुनियों ने तप किया है हम उन्हे पुर्नजीवित करेंगे।विधायक ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरे देश में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आहवाहन पर सभी लोग 01 पौधा अपनी माता के नाम पर अवश्य लगाए और उसकी सेवा अपने माता और पिता के नाम की तरह से ही करें।

जिलाधिकारी ने सभी का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि 01 पौधा लगाकर इस पुनित कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि पेड़ एक ऐसी धरोहर है जिसे हम अपने माता पिता के नाम पर लगाकर आसानी से इस धरोहर से जुड़े रह सकते है। पौधो को अपने धरोहर के रूप में संरक्षित करना चाहिए ताकि हम अपनी आने वाली पीढियों को कुछ दे सके।उन्होंने कहा कि पुनः उसी परम्परा को जीवित करने की आवश्यकता है। साथ ही यह भी कहा कि गुजरताल में मछलीपालन की व्यवस्था की जाएगी। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, डीएफओ प्रवीण खरे, बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, डीसी मनरेगा, खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण, स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति ने कराया वृक्षारोपण

वृक्षारोपण के इस अभियान के तहत शासन के निर्देश पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा वृहद वृक्षारोपण के अवसर पर कुलपति प्रो वंदना सिंह ने एकलव्य स्टेडियम के समीप उत्तर प्रदेश का राजकीय वृक्ष सीता अशोक का पौधा लगाकर "एक पेड़ मां के नाम" कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और हमें अधिक से अधिक पौधरोपण कर अपनी धरती को हरा-भरा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक पेड़ माँ के नाम अभियान के अंतर्गत लगने वाले पौधे की रक्षा आप उसी तरह करेंगे जिस तरह माँ अपने बेटे की रक्षा करती है। इस अवसर पर ग्रीन उदय चेरिटेबल ट्रस्ट एवं हम हिंदुस्तानी ट्रस्ट ने भी सक्रिय भागीदारी दिखाते हुए 500 -500 पौधों का रोपण किया। संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना है।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ0 शशिकांत यादव ने बताया कि विश्वविद्यालय में कुल 4000 पौधे लगाए गए। वित्त अधिकारी संजय कुमार राय ने बरगद, उप कुलसचिव अमृत लाल , दीपक सिंह ने पीपल और बरगद का पौधरोपण किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. राज बहादुर यादव ने पीपल का पौधा लगाया। इस अवसर पर प्रो0 विक्रम देव आचार्य, प्रो0 मनोज मिश्र, कुलानुशासक प्रो0 राज कुमार, चीफ वार्डन डॉ0 मनीष प्रताप सिंह, प्रो0 प्रमोद कुमार यादव, प्रो0 गिरिधर मिश्र, प्रो0 प्रदीप कुमार , डॉ0 श्याम कन्हैया, डॉ0 सुनील कुमार, डॉ0 दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ0 पुनीत धवन, डॉ0 नीरज अवस्थी, डॉ0 अवधेश कुमार मौर्य सहित समस्त शिक्षकों ने पौधरोपण किया । इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विशाल यादव राष्ट्रीय सेवा योजना के समस्त स्वयंसेवक एवं छात्र छात्राओं, ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सभी ने मिलकर पेड़ों की देखभाल और संरक्षण की जिम्मेदारी ली।

वृहद वृक्षारोपण अभियान ’’एक पेड़ माँ के नाम’’ के तहत उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा आयोजित कृषि भवन स्थित पार्क में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चन्द्र यादव द्वारा पौधरोपण किया गया।इसी क्रम में ग्राम पतहना में एवं नेहरू इंटर कालेज पतहना में ग्राम वासियों और विद्यालय परिवार के साथ साथ प्राथमिक विद्यालय कोइरीडीहा परिसर में भी खेल मंत्री गिरीश चन्द्र यादव जी द्वारा पौधरोपण किया गया।इस अवसर मंत्रीने कहा कि पर्यावरण में सन्तुलन बनाये रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ माँ के नाम अवश्य लगाए और उसकी देखभाल करें जिससे वह पेड़ अपना विशाल स्वरूप प्राप्त कर सके।उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आग्रह को स्वीकार करते हुए पौधरोपण अवश्य करें। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष राजकेसर पाल, प्रमुख प्रतिनिधि सुनील यादव मम्मन, नीरज, मंडल अध्यक्ष धर्मेन्द्र मिश्रा, अजय सिंह, विजय कश्यप और मिडिया प्रभारी मनीष श्रीवास्तव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story