×

Jhansi News: जश्न के साथ विदा हुईं दादी, बेंड-बाजा और डीजे के साथ निकली 109 साल की वृद्धा की शव यात्रा

Jhansi: 109 वर्ष की वृद्धा की शवयात्रा को उसके परिजनों ने बेंड-बाजा और डीजे के साथ निकाली।

B.K Kushwaha
Published on: 21 Dec 2022 12:29 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

डीजे के साथ निकली 109 साल की वृद्धा की शव यात्रा

Jhansi News: यह शव यात्रा थी लेकिन माहौल एकदम बिल्कुल अलग था, ना गम था और ना मातमी रुआंसी। बेंड-बाजा के साथ डीजे बज रहा था और लोग हंसी-खुशी साथ चल रहे थे। यह नाजारा था उस 109 वर्ष की वृद्धा के शवयात्रा का था जिसने शताब्दी तक कई पीढ़ियों का सुख भोगा। चार पीढ़ियां उनकी शव यात्रा में शामिल हुई।

ये है मामला

प्रेमनगर थाना क्षेत्र में निकली इस शव यात्रा के लोगों को अचम्भित कर दिया और वह इस परिवार के बारे में जानने को उत्सुक हो गए। प्रेमनगर थाना क्षेत्र के वाल्मीकि मोहल्ले में रहने वाली सोनाबाई की जिनका निधन हो गया। परिजनों के अनुसार उनकी आयु 109 वर्ष थी। लंबी आयु के बाद उनका निधन हुआ तो परिजनों ने शवयात्रा को खुशी-खुशी निकालने का निर्णय लिया। अंतिम यात्रा में गाड़ी पर वृद्धा के शव को सजाया गया और आगे बेंड-बाजा गमगीन गीत गाते हुए चल रहे थे। यात्रा वाल्मीकि मोहल्ले से शुरु होकर थाना प्रेमनगर के सामने से होते हुए काली माता मंदिर से प्रेमनगर के शमशान घाट पहुंची। यहां उनका अंतिम संस्कार किया। वृद्धा के अंतिम संस्कार में आसपास के लोग बड़ी संख्या में पहुंचे और श्रद्धांजलि दी।

एक ही बखरी में रहता था वृद्धा का पूरा परिवार

सोनाबाई के पति सुखदेव का निधन 20 साल पहले हो गया था। उनके तीन पुत्र और छह पुत्रियां हैं. सबसे बड़े पुत्र की आयु 72 हैं जो हवलदार के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। इसके बाद उनके बड़े बेटा रेलवे से सेवानिवृत्त हो चुके हैं और सबसे छोटा बेटा हवलदार के पद पर तैनात है। परिजनों ने बताया कि अपने नाती-पोतों के अलावा पड़पोतों को भी अपनी गोद में खिलाया है। सभी बच्चे उनसे बहुत प्यार करते थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story