×

झांसी: NSS के 7 दिवसीय शिविर का उद्घाटन, कुलसचिव ने कहा- सेवा सर्वोपरि धर्म है

राष्ट्रीय सेवा योजना बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन आज विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में प्रभारी कुलपति प्रो वी के सहगल की अध्यक्षता में हुआ।

Monika
Published on: 15 March 2021 3:32 PM GMT
झांसी: NSS के 7 दिवसीय शिविर का उद्घाटन, कुलसचिव ने कहा- सेवा सर्वोपरि धर्म है
X
राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ आज उद्घाटन

झाँसी: राष्ट्रीय सेवा योजना बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन आज विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में प्रभारी कुलपति प्रो वी के सहगल की अध्यक्षता में हुआ। इस अवसर पर प्रो सहगल ने स्वयंसेवकों को सात दिवसीय विशेष शिविर में सहभागिता करने पर बधाई देते हुए कहा कि सात दिन में आप सभी अपने सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक ज्ञान में परिवर्तित करेगें। यह एक अवसर होता है किसी भी स्वयंसेवक अपनी प्रतिभा को सिद्ध करने का उसे निखारने और संवारने का समय होता है।

सेवा भाव को कोविड के समय में बखूबी देखा गया

उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि कुलसचिव नारायण प्रसाद ने कहा कि सेवा सर्वोपरि धर्म है। एनएसएस स्वयंसेवकों के सेवा भाव को कोविड के समय में बखूबी देखा गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि स्वयंसेवक एनएसएस के लक्ष्य गीत ‘‘उठें समाज के लिए उठें उठें’’ को सकारात्मक सिद्ध करेगें।

सात दिवसीय शिविर का उद्घाटन

ये भी पढ़ें : गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट की 5 दिन चलेगी प्रदर्शनी, 20 मार्च को हुनर देखेंगे CM

गौरवशाली इतिहास के बारे में अवगत कराया

इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित प्रभारी वित्त अधिकारी प्रो एम एम सिंह ने स्वयंसेवकों को एन एन एस में गौरवशाली इतिहास के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि 1969 में स्थापित यह संस्था नित नए आयाम गढ़ रही है। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ मुन्ना तिवारी स्वयंसेवकों को सात दिवसीय शिविर की बधाई दी और पूर्व में एनएसएस द्वारा किए गए कार्यों से नए स्वंयसेवको को परिचित कराया ।

सात दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्वेता पांडेय ने प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि आने वाले सात दिनों में एड्स जागरूकता कार्यक्रम, मिशन शक्ति, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम, स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : झांसी: मंडलायुक्त का आदेश, पेयजल आपूर्ति के लिए जल संस्थान बनाएं कार्य योजना

सरस्वती वंदना और लोकनृत्य प्रस्तुत किए

नोडल अधिकारी एनएसएस झाँसी डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि आज स्वयंसेवकों ने विश्वविद्यालय परिसर में सफाई की। उन्होंने बताया कि आज के कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई द्वितीय और षष्ठम के स्वयंसेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अन्तर्गत आकांक्षा सिंह और निकिता ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। रिचा और अबरार, काजल ओझा और आयुषी सिंह ने लोकनृत्य प्रस्तुत किया। प्रियांशु और स्वस्ति ने गीत गाया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ शुभांगी निगम, प्रशांत मिश्रा, ब्रजेश कुमार लोधी, शिल्पा मिश्रा, यतीन्द्र मिश्रा एवं स्वयसेवक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बी के कुश्वाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story