×

Jhansi News: बच्चों के उज्जवल भविष्य को सार्थक करेगी एस्ट्रोनॉमी लैबः डीएम

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जिले में पहली "जय विज्ञान" खगोलीय प्रयोगशाला कम्पोजिट प्राथमिक विद्यालय ग्राम पंचायत बम्हरौली विकासखंड मोंठ का लोकार्पण किया।

B.K Kushwaha
Published on: 1 Oct 2022 2:03 PM GMT
Jhansi News
X

एस्ट्रोनॉमी लैब का शुभारंभ करते जिलाधिकारी रविंद्र कुमार

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जिले में पहली "जय विज्ञान" खगोलीय प्रयोगशाला कम्पोजिट प्राथमिक विद्यालय ग्राम पंचायत बम्हरौली विकासखंड मोंठ का विधिवत लोकार्पण किया।जिले की पहली "जय विज्ञान" एस्ट्रोनॉमी लैब का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि छात्रों को लैब के सहारे पढ़ाई करने में आसानी मिलेगी। छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए ही एस्ट्रोनॉमी लैब का निर्माण कराया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद में लगभग 40 विद्यालयों में खगोलीय प्रयोगशाला डीएमएफ के माध्यम से बनाई जा रही है। "जय किसान" खगोलीय प्रयोगशाला का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र के बच्चों के भविष्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा एस्ट्रोनॉमी लैब का निर्माण कराया गया है। वहीं छात्रों को पढ़ाई करने के लिए जागरूक करते हुए कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा फल है जो बांटने से बढ़ता है। शिक्षित होकर छात्र खुद व अपने परिवार को आगे बढ़ा सकते हैं।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में सभी छात्रों के अंदर अंतरिक्ष के व्यवहारिक ज्ञान के जरिए उत्सुकता जागृत करना और छोटी सी उम्र से ही सभी बच्चों में साइंटिफिक टेंपर विकसित करना खगोल योगशाला का मुख्य उद्देश है। उन्होंने कहा कि लैब में बच्चे टेलिस्कोप के द्वारा पृथ्वी का वायुमंडल चांद व तारों को देख सकेंगे। इसके साथ ही बच्चे टिमटिमाते तारों के बारे में नई-नई जानकारियां हासिल कर सकेगें।

उद्घाटन के अवसर पर जिलाधिकारी ने नारी शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षित छात्रा ही 3 परिवारों को शिक्षित बनाती है। ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि अपनी बेटियों को शिक्षा देकर राष्ट्र को मजबूत बनाएं। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान ने जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. को फूल माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया। ग्राम बम्हरौली में एस्ट्रोनॉमी लैब का उद्घाटन करने के पश्चात निरीक्षण में क्षेत्र के अधिकांश स्कूलों के छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए जानकारियां हासिल की। तहसील मोंठ के ग्राम बम्हरौली क्षेत्र में स्थित एस्ट्रोनॉमी लैब जिले की प्रथम लैब है। छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए इस लैब का निर्माण हुआ है। ग्राम प्रधान ने बताया कि हम इस लैब को बहुत आगे तक लेकर जाएंगे। मौके पर कम्पोजिट विद्यालय के शिक्षक ने बताया की हम बच्चों के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगे। कार्यक्रम में बीएसए, डीपीआरओ, बीडीओ, एबीएसए, सचिव, एडीओ व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story