×

Jhansi News: जल्द करा लें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, खत्म है तो मिलेगा नोटिस

Jhansi News: मंडलायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की समाप्ति के दृष्टिगत संबंधित विभाग अपने वार्षिक लक्ष्यों को शत प्रतिशत पूर्ण करें।

B.K Kushwaha
Published on: 13 March 2023 6:13 PM GMT
Jhansi News: जल्द करा लें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, खत्म है तो मिलेगा नोटिस
X

Jhansi News: मंडलायुक्त डॉ. आदर्श सिंह की अध्यक्षता में झाँसी मंडल के तीनों जनपदों (झांसी, ललितपुर एवं जालौन) की कर-करेत्तर, राजस्व वसूली, विकास कार्य एवं कानून व्यवस्था की प्रगति की मंडलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सोमवार को आयोजित की गई। मंडलीय समीक्षा बैठक के अंतर्गत सर्वप्रथम कार्यकर्ता एवं राजस्व वसूली की समीक्षा की गई। जिसमें वाणिज्य कर विभाग में जनपद झांसी, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग के अंतर्गत जनपद जालौन, आबकारी विभाग के अंतर्गत जनपद ललितपुर व जालौन तथा खनन विभाग के तहत जनपद ललितपुर की प्रगति संतोषजनक ना होने पर मंडल आयुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की समाप्ति के दृष्टिगत संबंधित विभाग अपने वार्षिक लक्ष्यों को शत प्रतिशत पूर्ण करें। अतिक्रमण पर त्वरित कार्यवाही के अंतर्गत उन्होंने निर्देश दिए कि झाँसी, ललितपुर एवं जालौन के अपर जिलाधिकारी अवैध कब्जे संबंधी पत्रावलियों का अवलोकन का रिपोर्ट उपलब्ध कराएं।

‘जिन वाहनों के पंजीकरण समाप्त, उनके मालिकों को जारी हो

नोटिस’

बैठक में मंडल में संचालित केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति का जायजा लेते हुए आयुक्त ने निर्देश दिए कि मंडल क्षेत्र में जिन वाहनों के पंजीकरण समाप्त हो चुके हैं, परिवहन अधिकारी उन वाहनों के मालिकों को नोटिस जारी करें, जिससे संबंधित वाहन स्वामी यथाशीघ्र पंजीकरण करा सकें। आयुक्त ने उद्योग विभाग की समीक्षा के अंतर्गत उपायुक्त, उद्योग को निर्देश दिए कि सरकार द्वारा एमएसएमई के तहत निवेशकों के हितार्थ संचालित PLEDGE योजना का अधिक से अधिक प्रचार करायें। जिससे निवेशकों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके। निराश्रित गोवंश की समीक्षा के तहत उन्होंने निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को देखते हुए गोवंश आश्रय स्थलों में गोवंश के लिए भूसा, पीने का पानी एवं टीन शेड की व्यवस्था की जाए, जिससे गौशालाओं में संरक्षित गोवंश को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

‘ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों के निरीक्षण में प्रगति

लाई जाए’

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि जालौन एवं ललितपुर में गोल्डन कार्ड के निर्माण की प्रगति हेतु पंचायत सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, रोजगार सेवक सहित अन्य सरकारी कार्मिकों का सहयोग लिया जाए। CSR पोर्टल पर जन्म-मृत्यु प्रमाण का पंजीकरण अनिवार्य रूप से कराया जाए। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों के निरीक्षण में प्रगति लाई जाए, जिससे पठन-पाठन के कार्य में वृद्धि हो सके तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर एवं शौचालय की उपलब्धता पूर्ण कराई जाए।

आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के खिलाफ की जाए कड़ी कार्रवाई

इसके पश्चात कानून व्यवस्था की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त ने निर्देश दिए कि जनपद में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति को कायम रखने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के विरुद्ध प्राथमिकता के साथ नियम संगत कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ हो रही आपराधिक घटनाओं की शिकायतों को प्राथमिकता से संज्ञान में लेते हुए संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाए।

बैठक में यह अफसर रहे मौजूद

समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक जोगिंदर कुमार, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, जिलाधिकारी जालौन चांदनी सिंह, जिलाधिकारी ललितपुर आलोक सिंह, नगर आयुक्त पुलकित गर्ग, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस., अपर आयुक्त प्रशासन ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, संयुक्त विकास आयुक्त श्रीमती मिथिलेश सचान, अपर जिलाधिकारी झांसी, जालौन एवं ललितपुर मुख्य विकास अधिकारी झांसी, जालौन एवं ललितपुर उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या विभाग एसएन त्रिपाठी उप निदेशक महिला कल्याण विभाग श्री श्रवण कुमार गुप्ता संभागीय परिवहन अधिकारी आरके सोनी सहित अन्य संबंधित मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story