×

Jhansi News: पेट्रोल पंप खुलवाने के नाम पर 39 लाख की ठगी, दो गिरफ्तार

Jhansi News: साइबर सेल ने पेट्रोल पंप दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

B.K Kushwaha
Published on: 26 Oct 2022 12:40 PM GMT
Jhansi News
X

गिरफ्तार किये गये आरोपी

Jhansi News: एटीएम ओटीपी, ऑनलाइन लॉटरी, टावर के नाम पर सैकड़ों लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के बाद अब एक गिरोह पेट्रोल पंप दिलवाने की आड़ में पैसे ठग रहा है। लोगों को झाँसे में लेने के लिए ठगी करने वाले वेबसाइट, ई-मेल, आईडी, एसएमएस, वाट्सएप और फोन कॉल का सहारा ले रहे हैं। ऐसे ही एक मैसेज के बाद परिक्षेत्र में एक युवक इसका शिकार हो गया। उसने पेट्रोल पंप के फर्जी अधिकारियों के खाते में 39 लाख 68 हजार से ज्यादा की रकम डाल दी। धोखाधड़ी होने के बाद पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दो जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से मोबाइल फोन आदि सामग्री बरामद किया है।

पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार, एसएसपी राजेश एस, एसपी सिटी राधेश्याम राय के निर्देशन में साइबर क्राइम टीम जालसाज करने वाले अभियुक्तों की तलाश में लगी थी। इसी बीच सूचना मिली कि जालौन के थाना कोंच में साइबर अपराधियों ने पेट्रोल पंप खुलवाने के नाम पर 39 लाख 68 हजार से ज्यादा की रकम ठग ली है। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ 419,420,66 (डी) आईटी एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कर लिया। इसकी विवेचना निरीक्षक रजनेश कुमार चौहान कर रहे हैं। सीओ साइबर धर्मराज सिंह के नेतृत्व में साइबर सेल टीम ने जालसाजों की तलाश शुरु की। सर्विलांस का सहारा लिया गया। बाद में मुकदमे में धारा 465, 467,468,471, 120 बी व 66 आईटी एक्ट के तहत वृद्धि की गई। सूचना संकलन के बाद साइबर सेल की टीम ने दो जालसाजों को दबोच लिया। झाँसी लाकर गहराई से पूछताछ की। पूछताछ के दौरान दोनों जालसाजों ने ठगी करने की बात स्वीकार की है।

साइबर सेल टीम ने कुमार विधानन्द निवासी ग्राम पिरोजा थाना एकंगसराय जिला नालंदा राज्य बिहार तथा राजीव रंजन कुमार निवासी ग्राम चकवाय थाना वरसालीगंज जिला नवादा बिहार को गिरफ्तार कर लिया। कड़ाई से पूछताछ की। पूछताछ के दौरान दोनों अभियुक्तों ने साइबर सेल की टीम को तमाम जानकारियां दी है। इस आधार पर टीम ने इसी गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश शुरु कर दी है।

यह था अपराध का तरीका

साइबर अपराधियों द्वारा वादी फोन करके किसान पेट्रोल पम्प खोलने का प्रलोभन देना तथा फर्जी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लि. की वेबसाइट बनाकर उसका एसोसिएट बनकर उस पर डाक्यूमेण्ट अपलोड कराना तथा कूट रचित दस्तावेज भेजना व सत्यापन कराने की बात बोलकर सारी डिटेल ले लेना तथा पेट्रोल पम्प फ्रेंचाइजी देने के नाम पर विभिन्न बैंक खातों में नेफ्ट व आन लाइन विभिन्न माध्यमों से 39,68,685 रूपये खातों में डलवा लेना।

यह सामग्री बरामद

साइबर क्राइम पुलिस की टीम ने 6 मोबाइल फोन, 14 एटीएम कार्ड,8 चैक बुक, 2 पासबुक, 4पैन कार्ड, 1 पाकेट डायरी सहित 4800 सौ रुपये बरामद किये हैं।

गिरफ्तार करने वाली टीम

प्रभारी निरीक्षक शिवशंकर सिंह, निरीक्षक रजनेश कुमार चौहान, आरक्षी नरेश कुमार , आरक्षी सचिन तिवारी , आरक्षी मो0 इमरान , चालक आरक्षी का0 मनोज कुमार साइबर क्राइम पुलिस थाना झाँसी परिक्षेत्र शामिल रहे हैं।

जागरुकता ही सुरक्षाः एसएसपी

एसएसपी राजेश एस का कहना है कि पेट्रोल पंप खुलवाने के नाम पर एक व्यक्ति के साथ ठगी होने का मामला सामने आया है। इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। शेष आरोपियों की तलाश की जा रही है। उनका कहना है कि इस तरह के मामले में सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका यह है कि लोग खुद जागरुक रहें। इस तरह के लालच देने वाले ई-मेल, मैसेज के झाँसे में न आकर तुरंत पुलिस से शिकायत करें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story