×

Jhansi News: गंदगी देख डीएम हुए नाराज, अधिशासी अभियंता विद्युत नगरीय का रोका वेतन

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विद्युत नगरीय वितरण खंड (प्रथम) सुकवां-ढुकवां कॉलोनी कार्यालय पर छापा मारा, बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने पर टीजी-2 का वेतन रोकेने के निर्देश दिए।

B.K Kushwaha
Updated on: 24 May 2022 2:27 PM GMT
Jhansi District Magistrate Ravindra Kumar raided the office, DM got angry after seeing the mess
X

झाँसी: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कार्यालय पर मारा छापा

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Jhansi News: सीएम और डीएम साहब! यह लोग कभी सुधरने वाले नहीं हैं, क्योंकि लापरवाही इनकी नस में भरा हुआ है। इसके पूर्व की सरकार के अफसर या मंत्री कभी भी कार्यालय नहीं जाते थे। कभी-कभार अगर कोई मंत्री या निदेशक स्तर का अफसर आया भी है तो वह इन लोगों को किसी होटल या सरकिट सर्किट हाउस (circuit house) में बुलाकर वार्तालाप कर लेता था।

पूर्व के अफसरों की हिम्मत नहीं थी कि वे किसी कर्मचारी को अनुपस्थित पा सके। अगर पा भी लिया तो थोड़ी देर बाद फोन की घंटी बजना शुरु हो जाती थी। अब समय बदल गया है। इसके बावजूद अफसर से लेकर कर्मचारी अपने कार्यप्रणाली में सुधार नहीं चाह रहे हैं क्योंकि कुछ अच्छे अफसर भी मगर कुछ खराब है। खराब अफसरों के चक्कर में अच्छे अफसरों की नींद हराम हो रही हैं।

सोमवार को जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने विद्युत नगरीय वितरण खंड (प्रथम) सुकवां-ढुकवां कॉलोनी कार्यालय पर मारा छापा, बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने पर टीजी-2 का वेतन रोके जाने के साथ चेतावनी दिए जाने और स्पष्टीकरण लिए जाने के दिए निर्देश।


राम भरोसे चल रहा था विद्युत नगरीय वितरखंड प्रथम का कार्यालय

विद्युत नगरीय वितरण खंड (प्रथम) का औचक निरीक्षण के दौरान कार्यालय में गंदगी का अंबार देख कड़ी नाराजगी व्यक्त की, जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता नगरीय के वेतन रोके जाने के भी निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि कार्यालय की प्रॉपर साफ-सफाई, पत्रावलीयों का रखरखाव तथा संपूर्ण परिसर को स्वच्छ बनाने के उपरांत ही वेतन आहरित किया जाएगा।

भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्युत नगरीय वितरण खंड (प्रथम) के साथ ही समस्त विद्युत कार्यालय/उपखंड कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को ताकीद करते हुए कहा कि अपनी कार्यशैली में सुधार लाएं, समय से कार्यालय में उपस्थित होकर जन सामान्य की शिकायतों को सुने और समय से उनका निस्तारण करना सुनिश्चित करें। कार्यालय निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत फाल्ट की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जनमानस को राहत पहुंचाने हुए फॉल्ट को तत्काल ठीक कराया जाना सुनिश्चित करें।

घर का कार्यालय है इसलिए बिना अनुमति के चले गए टीजी-2 महेश कुमार

विद्युत नगरीय वितरण खंड (प्रथम) कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त कर्मचारियों की उपस्थिति चैक की, उपस्थिति की जांच के दौरान पाया गया कि टीजी-2 महेश कुमार बिना अनुमति के अनुपस्थित हैं। उन्होंने उक्त कर्मचारी की स्वयं अनुपस्थिति दर्ज करते हुए निर्देश दिए गए कि उनका वेतन रोका जाए और उन्हें कड़ी चेतावनी देते हुए स्पष्टीकरण लिया जाए।

जिलाधिकारी ने उपस्थिति रजिस्टर का निरीक्षण करते हुए अन्य अधिकारी/कर्मचारियों की जानकारी ली, जानकारी के दौरान उन्हें अवगत कराया गया कि कुछ अधिकारी व कर्मचारी अन्य कार्योंवश बाहर गए हुए हैं इस संबंध में उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कार्यालय में भ्रमण पंजिका रखी जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि निरीक्षण के दौरान कर्मचारी की उपस्थिति को जांचा जा सके।


डीएम ने कहा-साफ-सफाई पर ध्यान क्यों नहीं

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा कार्यालय का विस्तृत भ्रमण किया गया एवं साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं को देखा गया। उन्होंने कार्यालय परिसर में जगह जगह व्यापक गंदगी और कंडम वाहनों को देख नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने प्रॉपर कार्यवाही करते हुए कंडम वाहनों का डिस्पोजल किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यालय में साफ-सफाई पर और ध्यान दिया जाए, विशेष रूप से कार्यालयों की छतों को वर्षा से पूर्व साफ कराना अवश्य सुनिश्चित कर लें ताकि जलभराव होने से जो समस्या होती है उसे रोका जा सके।

बिना अनुमति के कार्यालय से गायब रहने वाले पर होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत नगरीय (प्रथम) को निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि यदि कोई कर्मचारी समय से अथवा बिना पूर्व अनुमति के कार्यालय न आये, तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा यह निर्देश दिए गए कि समस्त अधिकारी व कर्मचारी समय से उपस्थित होना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में अधिकारी एवं कर्मचारियों की उपस्थिति शासन स्तर से भी जांची जा रही है। कार्यालय निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता विद्युत नगरीय प्रथम डी यादुवेंद्र सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story