TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, बनाया ये फुलप्रूफ प्लान

Jhansi News: जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारियों से कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को पूर्ण शांति एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराया जाना प्रशासन की प्राथमिकता है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

B.K Kushwaha
Published on: 11 April 2023 9:00 PM GMT
Jhansi News: निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, बनाया ये फुलप्रूफ प्लान
X
jhansi DM Ravindra kumar and SSP Rajesh S reviewed meeting for UP Nikay Chunav (Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. द्वारा विकास भवन सभागार में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 की तैयारियों के संबंध में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारियों से कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को पूर्ण शांति एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराया जाना प्रशासन की प्राथमिकता है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि समस्त थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में लगातार फुट पेट्रोलिंग करना सुनिश्चित करें। ताकि कानून व्यवस्था का बेहतर असर दिख सके।

बूथ मार्ग का करें निरीक्षण

डीएम व एसएसपी ने समस्त थाना प्रभारियों द्वारा अपने क्षेत्र के समस्त बूथों का भ्रमण किये जाने एवं बूथ मार्ग का निरीक्षण कर लिए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कहा कि जो नए प्रभारी निरीक्षक थानों मे तैनात किए गए हैं, वे अपने क्षेत्र से भली भांति वाफिक हो लें। उन्होंने अवैध शराब के निर्माण,बिक्री एवं संग्रह के स्थानों को भी चिन्हित करते हुए सख्त कार्रवाई की जाने के निर्देश दिए।

प्रत्याशियों के नंबर रखें सेव

बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र के संवेदनशील,अतिसंवेदशील एवं अति संवेदनशील प्लस बूथों का भ्रमण अवश्य कर लें। भ्रमण के दौरान अपने साथ बॉडी प्रोटेक्टर अवश्य रखें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों के नम्बर अपने मोबाइल में अवश्य सुरक्षित कर लें, ताकि उनके द्वारा किसी समस्या के सम्बन्ध में कॉल लगाने पर कॉल को तुरन्त रिसीव किया जा सके।

पुलिस व प्रशासनिक अफसर आपसी समन्वय बनाए रखें

इसके अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए गए कि अनावश्यक व्यक्तियों को पाबंद करने की कार्रवाई न की जाए। केवल वहीं व्यक्ति जो नगरीय निर्वाचन को प्रभावित कर सकते हैं अथवा जिनका निर्वाचन को प्रभावित करने का इतिहास रहा है, उन्हीं व्यक्तियों को पाबंद किये जाने के साथ ही एवं अन्य कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। ताकि निर्वाचन शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि क्षेत्रीय स्तर पर पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी आपसी समन्वय बनाये रखे। यदि कोई समस्या आये, तो नोडल अधिकारी अथवा अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायें।

ड्यूटी के दौरान रहें सजग

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी जिला अधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का प्रत्येक स्थिति में अनुपालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि एफएसटी टीम समय से पहुंचे। यदि यह पाया जाता है कि कोई पुलिस एवं अन्य अधिकारी द्वारा इसमें शिथिलता बरती जाती है, तो उसके विरूद्ध निर्वाचन में शिथिलता बरतने के कारण कार्रवाई की जायेगी।

वाहन बिना अनुमति के प्रचार प्रसार करता है तो करें कार्रवाई

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के लागू होने के दौरान राजनीतिक दल किसी भी सार्वजनिक स्थल पर चुनाव प्रचार संबंधित सामग्री बिना अनुमति यदि लगाते हैं तो उसे तुरंत हटाए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इसके अतिरिक्त यदि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोई भी वाहन बिना अनुमति के प्रचार प्रसार करता हुआ पाया जाता है तो निर्धारित धाराओं में संबंधित के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत करें।

बैठक में यह अफसर रहे मौजूद

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आरएस वर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन एके सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण गोपीनाथ सोनी, नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव सहित समस्त उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस, विद्युत विभाग, आबकारी विभाग, जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारी व जनपद के समस्त थानों के थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story