×

Jhansi: दर्जनों परिवारों की जान खतरें में, देर रात साड़ी की दुकान में आग का ताण्डव

Jhansi News: झांसी शहर कोतवाली इलाके के नरिया बाजार में एक साड़ी की दुकान व मकान में भीषण आग लग गयी। हादसे के वक्त मकान में परिवार के लगभग दर्जन भर सो रहे थे।

B.K Kushwaha
Published on: 1 Jun 2022 5:29 AM GMT
Jhansi: दर्जनों परिवारों की जान खतरें में, देर रात साड़ी की दुकान में आग का ताण्डव
X

Jhansi News: शहर कोतवाली इलाके के नरिया बाजार (Naria Bazar) में एक साड़ी की दुकान व मकान में भीषण आग लग गयी। हादसे के वक्त मकान में परिवार के लगभग दर्जन भर सो रहे थे। पुलिस व मुहल्ले वालों की मदद से सात लोगों को बचा लिया गया, जबकि बुजुर्ग दम्पति की मौत हो गयी।

बताया गया कि नरिया बाजार में पूनम साड़ी भण्डार के नाम से अजय अग्रवाल की दुकान है। तीन मंजिला बिल्डिंग में अजय के माता-पिता व भाई का परिवार रहता है। सुबह लगभग 4 बजे नीचे दुकान में आग लगी जो जल्द ही ऊपरी हिस्से में फैल गयी। जब तक घर वालों की आंख खुली तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया। आसपास के लोगों की सूचना पर पहुँचे दमकल विभाग ने सात लोगों को रेस्क्यू कर बचा लिया। जबकि श्रीराम अग्रवाल 70 व उनकी पत्नी शांति देवी 68 की मौत हो गयी। घटना की सूचना पर एसएसपी शिवहरी मीना, सीडीओ शैलेश राय, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, सीओ सिटी राजेश कुमार राय समेत भारी फोर्स व दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुँची और आग पर काबू पाया।

सेना को बुलाया

हादसे की भीषणता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रशासन ने मदद के लिए सेना को भी बुला लिया। हालांकि तब तक आग पर काबू पाया जा चुका था।

सभी को जगाकर खुद फंस गईं शांति

बताया गया कि दुकान में आग लगने से सबसे पहले शांति देवी की आंख खुली और उन्होंने परिवार के लोगों को जगाया। रेस्क्यू में परिवार के लोगों को तो बचा लिया गया किंतु शांति देवी व उनके पति की मौत हो गयी।

चार धमाकों की गूंज से दहशत

क्षेत्रवासियों के अनुसार सुबह-सुबह एक के बाद एक चार धमाकों से दहशत फैल गयी। बाद में पता चला कि साड़ी की दुकान में लगी आग से घर में रखे सिलेंडर फटने से धमाके हुए, जिससे आग और विकराल हो गयी।

गंगाजमुनी तहजीब की मिशाल

आग लगने से मचे हड़कम्प की सूचना पर पड़ोसी लोग मदद के लिए तैयार हो गए। पास में रहने वाले रेलवे में सीटीआई अब्दुल रऊफ खान का परिवार व अन्य लोग आग की परवाह किये बगैर अपनी नसेनी के सहारे ऊपरी हिस्से में फंसे लोगों को निकालने लगे, तब तक फायर ब्रिगेड पहुँच गयी और सात लोगों को बचा लिया। झाँसी की गंगाजमुनी तहजीब की सभी ने तारीफ की।

कूद सकते थे परिजन

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक यदि समय पर मदद न मिलती तो आग से घिरे परिजन जान बचाने के लिए ऊपर से कूद भी सकते थे, जिससे बड़ी घटना हो सकती थी। लेकिन समय पर मदद पहुँचने से उनकी जान बच गयी।

पुलिस की हुई सराहना

आग के ताण्डव पर काबू पाने और सात जिंदगियां बचाने में झाँसी पुलिस ने जिस तरह कर्तव्य निभाया, उसकी हर तरफ तारीफ हो रही है। एसएसपी शिवहरी मीना की पूरी टीम ने जो जांबाजी दिखाई वह वाकई काबिले तारीफ है। बचाव कार्य में फायर ब्रिगेड के एक जवान हरिशरण सिंह भी झुलस गए, किंतु उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने कर्तव्य को अंजाम दिया।

इस कार्य में कोतवाली प्रभारी तुलसीराम पाण्डेय, सीपरी बाजार इंस्पेक्टर देवेश शुक्ला, प्रेमनगर प्रभारी संजय शुक्ला, नवाबाद प्रभारी सुधाकर मिश्रा, बड़ागांव गेट चौकी इंचार्ज शिवजीत राजावत, नईबस्ती प्रभारी शशांक मिश्रा, मिनर्वा प्रभारी मुकेश सिंह, उन्नावगेट चौकी इंचार्ज सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने कड़ी मशक्कत की।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story