×

Jhansi News: बालू खनन के नाम पर गुंडा टैक्स वसूली, पुलिस, नेता और अफसरों ने चुप्पी साधी

Jhansi News: सीमाओं की आड़ में खुलेआम अनाधिकृत तरीके से बालू का कारोबार हो रहा है। इसकी जानकारी पुलिस, नेता और अफसरों को अच्छी तरह से हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 10 Dec 2022 7:49 AM GMT
Jhansi sand mining
X

बालू खनन के नाम पर गुंडा टैक्स वसूली (photo: social media )

Jhansi News: बालू खनन के नाम पर योगीराज में गुंडा टैक्स बदस्तूर जारी है। कई कंपनियां खनन करने में घबरा रही हैं। शुक्रवार को पूंछ के दबंग व्यक्ति ने अपनी गैंग के साथ मिलकर बालू से भरे ट्रकों को रोक लिया, कहा कि अगर घाट चलाना है तो डेढ़ लाख रुपया प्रतिमाह गुंडा टैक्स देना होगा वरना बालू खनन करना बंद कर दें। क्योंकि सरकार हमारी हैं, नेता व अफसर उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। जैसे सपा सरकार में किया है, उसी तरह भाजपा सरकार में गुंडा टैक्स वसूलेंगे। इस मामले में कंपनी के स्टॉफ ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर गुंडा टैक्स वसूलने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

सीमाओं की आड़ में खुलेआम अनाधिकृत तरीके से बालू का कारोबार हो रहा है। इसकी जानकारी पुलिस, नेता और अफसरों को अच्छी तरह से हैं मगर सरकार के चुनिंदा नेताओं के सामने अफसरों ने चुप्पी साध रखी है। इनकी आड़ में गुंडा टैक्स वसूलने वाला गैंग भी सक्रिय हो गया है। इस गैंग के आने से बालू खनन करने वाले लोगों को परेशानी का सामना काना पद रहा है । रास्ते से निकलने वाले बालू से भरे ट्रकों को जबरन रोका जा रहा है। गुंडा टैक्स नहीं दोगे तो ट्रक नहीं चलेंगे, इसके लिए गैंग का सरगना व उनके साथी कुछ भी करने को तैयार हैं।

इस मामले में दतिया के थाना गोदन के ग्राम कर्रा निवासी आकाश ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि पूंछ के ग्राम सलेमापुर के अंतर्गत भूमि संख्या 331 का बालू खनन हेतु श्रीमती शशि देवी पत्नी वीरेंदर साक्षी निवासी नुनियन मुहाल थाना कोतवाली नगर बांदा के नाम यूपी शासन द्वारा 16 जनवरी 2022 से पांच वर्ष के लिए पट्टा स्वीकृत हुआ है जिस पर पट्टेधारक द्वारा शुभ कन्सट्रक्शन कंपनी के माध्यम से खनिज कार्य कराया जा रहा है। जिसमें रॉयल्टी के साथ उप खनिज का परिवहन किया जाता है। उक्त कंपनी में वह कर्मचारी कायर्रत है और सलेमापुर स्थित उक्त खदान पर उपस्थित रहकर खनिकर्मों को देखता है।

ट्रक चालकों से गाली गलौज और मारपीट

शिकायती पत्र में कहा है कि 7 दिसंबर की सुबह 11 बजे खदान पर कुछ कर्मचारी उपस्थित थे, तभी 15-20 अज्ञात व्यक्ति अपने फार्च्यूनर गाड़ी एवं बिना नंबर के ट्रकों से अवैध असलहों के साथ आए और खदान से निकलने वाले ट्रकों के सामने गाड़ियां लगाकर मार्ग को अवरुद्ध किया और निकल रहे ट्रक चालकों से गाली गलौज और मारपीट की। इसी बीच कंपनी के स्टॉफ के लोग वहां पहुंचे तो विपक्षियों ने ट्रकों के रोके जाने से मना किया तो दबंगों ने असलहे अड़ाकर धमकी देने लगे कि यदि घाट चलाना है तो डेढ़ लाख रुपया प्रतिमाह तथा तीन ट्रक बालू प्रतिदिन हमें देनी पड़ेगी। ऐसा करने से मना किया गया तो उन लोगों ने गाली देना शुरू कर दिया। मना करने पर पिटाई की। चिल्लाने पर आसपास काम कर रहे लोग बचाने दौड़े तो विपक्षी धमकी देकर चले गए।

बता दें, शिकायती पत्र में कहा है कि फतेहपुर स्टेट का प्रधान लीलाधर बरार है। फतेहपुर स्टेट ग्रामसभा में तीन गांव फतेहपुर स्टेट, धमधौली व सलेमापुर आते हैं। उक्त लोग अपने को झूठा प्रधान भी बताते हैं जबकि ग्राम प्रधान लीलाधर कभी भी खदान में नहीं आते हैं। विपक्षी अपराधी प्रवृत्ति के हैं। इनके खिलाफ दर्जनों मुकदमा पंजीकृत है। उक्त घटना के बाद से खदान बंद है। सरकार को भी राजस्व की क्षति हो रही है। शिकायती पत्र के माध्यम से दबंगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story