×

Jhansi Investment Summit: झाँसी में उद्योग जगत करेगा 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश

Jhansi News: झांसी में बुधवार को आयोजित हुए इन्वेस्टर्स समिट में बताया गया कि अबतक 1,11,610.90 करोड़ रूपये के 146 से अधिक प्रस्ताव सरकार को मिल चुके हैं, जिनमें से लगभग 65 हजार करोड़ रुपए के निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर भी हो चुके हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 25 Jan 2023 1:33 PM GMT
Jhansi Investment Summit: झाँसी में उद्योग जगत करेगा 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश
X

Jhansi News: प्रदेश में 17 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य लेकर चल रही योगी सरकार के लिए बुंदेलखंड के उद्योग जगत ने अपनी तिजोरी खोल दी है। दशकों से पिछड़े क्षेत्र के रूप में पहचाने जाने वाले बुंदेलखंड में निवेश को लेकर आए प्रस्तावों ने सबको चौंकाते हुए नया कीर्तिमान रच दिया है। यूपी के जिलों में हो रहे स्थानीय स्तर पर इन्वेस्टर्स समिट में झांसी ने अबतक सभी जिलों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विशेष फोकस बुंदेलखंड के विकास को लेकर रहता है, इसके सकारात्मक नतीजे भी सामने आने लगे हैं।

झांसी में बुधवार को आयोजित हुए इन्वेस्टर्स समिट में बताया गया कि अबतक 1,11,610.90 करोड़ रूपये के 146 से अधिक प्रस्ताव सरकार को मिल चुके हैं, जिनमें से लगभग 65 हजार करोड़ रुपए के निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर भी हो चुके हैं। इनमें ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे अधिक का एमओयू हुआ है, जो तकरीबन 50 हजार करोड़ रुपए का है।

निवेशकों को प्रोत्साहित करने, उन्हें सरकार की योजनाओं से अवगत कराने और उनकी समस्याओं का निदान करने के मकसद से बुधवार को झांसी इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। इस समिट में स्थानीय उद्यमियों के साथ ही देश के दूसरे हिस्सों से आये निवेशकों ने भी हिस्सा लिया और अपनी शंकाओं का समाधान किया। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले अभी तक झांसी जिले के लिए 1,11,610.90 करोड़ रूपये के 146 से अधिक प्रस्ताव आ चुके हैं।

झाँसी में सबसे अधिक एनर्जी सेक्टर में दिलचस्पी

झाँसी इन्वेस्टर्स समिट में भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने निवेशकों को सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं और प्रोत्साहन की जानकारी दी। अभी तक जिन निवेशकों ने झांसी जिले के लिए सरकार के सामने प्रस्ताव दिए हैं और एमओयू किया है, उनसे बातचीत कर प्रशासनिक और विभागीय अफसरों ने तकनीकी बिंदुओं और उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी। झांसी जिले में सबसे अधिक निवेशक ऊर्जा क्षेत्र में दिलचस्पी ले रहे हैं। इसके साथ ही पर्यटन, हाऊसिंग, डिफेन्स और एमएसएमई क्षेत्रों में भी बड़ी संख्या में निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई है।

58 हजार से अधिक रोजगार के अवसरों की संभावना

झाँसी के मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने बताया कि जिले में सबसे अधिक निवेश एनर्जी सेक्टर में आ रहा है। इसमें लगभग 50 हजार करोड़ के प्रस्ताव आये हैं। टूरिज्म और हाऊसिंग की कई यूनिट्स यहाँ आ रही हैं। योजनाओं को धरातल पर ले आने से लगभग 58 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। हम योजनाओं के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। बुंदेलखंड पर केंद्रित योजनाओं में जो छूट है, उसके बारे में हम निवेशकों को जानकारी दे रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने निवेशक सम्मेलन के अवसर पर "झांसी में ही निवेश क्यों" थीम पर अपना संबोधन देते हुए कहा कि दिनांक 10 फरवरी 2023 से 12 फरवरी 2023 तक लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स कार्यक्रम के परिपेक्ष में जनपद के निवेशकों को झांसी में निवेश के लिए आकर्षित करने हेतु आज यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम में जनपद झांसी से बाहर के 22 निदेशकों तथा जनपद झांसी के कुल 103 निवेशकों द्वारा प्रतिभाग किया गया है जिनके द्वारा लगभग 26000 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

डिफेन्स कॉरिडोर में भी शुरू होगा काम

केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि झांसी के लिए 65 हजार करोड़ रूपये के एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ कानून-व्यवस्था को लेकर जीरो टालरेंस की नीति पर काम कर रहे हैं। इसी कारण एमएसएमई और उद्योग की पॉलिसी में लाभ लेने के लिए निवेशक उत्तर प्रदेश में आ रहे हैं और उद्योग लगा रहे हैं। रक्षा के क्षेत्र में जो कल पुर्जे अभी तक बाहर से आते थे, वे अब झांसी के डिफेन्स कॉरिडोर में बनेंगे। बुंदेलखंड के लोगों को लाभ मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

यूपी में निवेशकों के आकर्षण हेतु पर्याप्त साधन हैं उपलब्ध

इन्वेस्टर समिट कार्यक्रम में सांसद झांसी ललितपुर लोकसभा क्षेत्र अनुराग शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज निवेशकों के आकर्षण हेतु पर्याप्त साधन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में अत्यधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है, इसलिए यहां पर निवेशकों को सीमित मूल्य पर कुशल मानव क्षमता प्राप्त हो सकती है जोकि अन्य शहरों में यहां की अपेक्षा अधिक मूल्य में प्राप्त होती है। इन्वेस्टर समिट कार्यक्रम के अवसर पर उपाध्यक्ष झांसी विकास प्राधिकरण आलोक यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय कुमार पाण्डेय, नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी, क्षेत्रीय प्रबंधक यूपीसीडा मयंक मंगल सहित अन्य अधिकारीगण एवं निवेशक एवं व्यापार मण्डल के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

झाँसी में 103 निवेशकों द्वारा लगभग 26000 करोड रुपए के एमओयू किये गए हस्ताक्षरित

मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में जनपद के निवेशकों को आकर्षित करने हेतु "जनपद स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट" का आयोजन पंडित दीनदयाल सभागार में किया गया। इन्वेस्टर्स समिट के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय राज्य मंत्री सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम भारत सरकार भानु प्रताप वर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद झांसी-ललितपुर लोकसभा क्षेत्र अनुराग शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, सदर विधायक रवि शर्मा, गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, मऊरानीपुर विधायक श्रीमती रश्मि आर्या, सदस्य विधान परिषद श्रीमती रमापति निरंजन तथा जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story