Jhansi News: लखनऊ से आई एसडीआरएफ टीम ने खोज निकाला अंजली का शव

Jhansi News: अंजली के शव की शिनाख्त परिजनों ने की। सूचना पर दतिया और झाँसी की रक्सा थाना पुलिस मौके पर पहुंची।

B.K Kushwaha
Published on: 28 Feb 2023 5:09 PM GMT
X

Lucknow SDRF team found Anjali body

Jhansi News: लखनऊ से आई एसडीआरएफ की टीम ने सिजवाहा नहर में कूदकर जान देने वाली अंजली परिहार का शव खोज निकाला। यह शव दतिया के पास स्थित अंगूरी बैराज के पास पड़ा मिला है। सिर के बाल गायब थे। अंजली के शव की शिनाख्त परिजनों ने की। सूचना पर दतिया और झाँसी की रक्सा थाना पुलिस मौके पर पहुंची। बाद में दतिया पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। वहीं, रक्सा थाना पुलिस का कहना है कि मृतक के परिजनों द्वारा दी जाने वाली तहरीर के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रेमनगर थाना क्षेत्र के रेलवे कालोनी में रहने वाली आकांक्षा उर्फ अंजली परिहार ने बुधवार की शाम ट्यूशन पढ़ाने वाले शिक्षक से मिलकर लौटने के बाद सिजवाहा नहर में छलांग लगा दी थी। इसकी जानकारी रेलवे कालोनी में रहने वाले योगेंद्र प्रताप सिंह ने रक्सा थाने की पुलिस को दी थी। तब से रक्सा थाना व दतिया पुलिस छात्रा की नहर में तलाश की जा रही थी, मगर सुराग नहीं मिल रहा था। सोमवार को छात्रा के परिजनों ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस से मुलाकात कर न्याय की मांग की थी। इस मामले को एसएसपी राजेश एस ने गंभीरता से लिया। उन्होंने एसडीआरएफ टीम के प्रभारियों से वार्तालाप की। बताते हैं कि लखनऊ एसडीआरएफ की 14 सदस्यीय टीम झाँसी आई। टीम ने रक्सा थाना पुलिस व अन्य लोगों से वार्तालाप की। इसके बाद एसडीआरएफ टीम ने घटनास्थल से लेकर दतिया की ओर जाने वाली सिजवाहा नहर में नॉव पर सवार होकर छात्रा के शव की तलाश करना शुरु कर दी। दोपहर के करीब एक बजे टीम दतिया के अंगूरी बैराज के पास पहुंची तो उन्हें एक युवती का शव दिखाई दिया। युवती के सिर से बाल गायब थे। शरीर में पहने कपड़े भी गायब थे। टीम के सदस्यों ने युवती के शव को बैराज से बाहर निकाला। इसकी सूचना मृतका के परिजनों को दी गई। अंजली परिहार का भाई योंगेंद्र प्रताप सिंह व घर के अन्य सदस्य वहां पहुंचे। उन्होंने शव की पहचान की। परिजनों ने कहा कि यह शव अंजली परिहार का है। इसकी सूचना दतिया व रक्सा थाना पुलिस को दी। दोनों थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। दतिया पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

मालूम हो कि प्रेमनगर थाना क्षेत्र के रेलवे कालोनी में रहने वाले योगेंद्र कुमार परिहार ने बुधवार की शाम सूचना की उसकी बहन की स्कूटी (यूपी93बीके-4032) नहर के किनारे खड़ी मिली थी, लेकिन मेरी बहन अंजली परिहार पुत्री रावेंद्र नहीं मिल रही थी। अंजली ने एक सुसाइड नोट व वीडियो भी बनाया था, जिससे लगता था कि उसने नहर में कूदकर आत्महत्या कर ली है। इस सूचना पर पीआरवी 0365 के मुख्य आरक्षी गजेंद्र सिंह, आरक्षी सुंदर सिंह व चालक रामराजा वहां पहुंचे थे। यहां पर अंजली के भाई ने पीआरवी टीम को बताया था कि कुंवर यादव पुत्र अज्ञात निवासी आजादपुरा सीताराम वाटिका के पास नगरा प्रेमनगर उसकी बहन को कोचिंग पढ़ाता था। बुधवार को कुंवर यादव व उसकी मां व उसकी बहन (सुसाइड) नोट के अनुसार व अंजली की फ्रेंड के अनुसार ने अंजली के साथ मारपीट की है। अंजली ने एक वीडियो भी बनाया है जिसमें बोला गया है कि अंजली ने कुंवर यादव व उसके परिवार ने उसके साथ गलत किया है, मेरे मरने के जिम्मेदार कुंवर यादव व उसके परिवार वाले होंगे। पुलिस ने स्कूटी व सुसाइड नोट को कब्जे में ले लिया था। उधर, घटना की सूचना मिलते ही एसपी सिटी ज्ञानेंद्र सिंह, सीओ सदर प्रज्ञा पाठक, एसओ रक्सा मय स्टॉफ के साथ मौके पर पहुंचे थे।

दतिया पुलिस ने कहा था -हम नहीं करवाएंगे पोस्टमार्टम

जैसे ही अंगूरी बैराज में अंजली का शव मिला तो दतिया पुलिस ने स्पष्ट मना कर दिया था, कि शव हम नहीं लेंगे क्योंकि शव झाँसी से बहकर दतिया की ओर आया। इस शव का पोस्टमार्टम रक्सा थाना पुलिस ही कराएगी। इसी बात को लेकर दतिया पुलिस की रक्सा थाना पुलिस से झड़प हो गई। इस मामले को पुलिस अफसरों के संज्ञान में लाया गया। दतिया एसपी ने एसओ दतिया को जमकर फटकार लगाई। इसके बाद दतिया पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

रक्सा पुलिस ने लिखा पत्र, तब हुई थी शव की तलाश

बताया जा रहा है कि कुछ लोग दतिया के पास स्थित तालाब व अंगूरी बैराज के पास पहुंचे तो दतिया पुलिस ने स्पष्ट मना कर दिया था कि रक्सा पुलिस जब तक लिखकर नहीं देगी, तब तक वह शव की खोजबीन नहीं करेंगे। बाद में परिजनों ने यह बात रक्सा एसओ अरुण कुमार तिवारी को बताई। तत्पश्चात उन्होंने दतिया एसओ के नाम एक पत्र लिख दिया। इस पत्र के आधार पर दतिया पुलिस ने एसडीआरएफ की मदद से अंजली के शव की खोजबीन की मगर एसडीआरएफ की टीम को अंजली का शव ही नजर नहीं आया। मंगलवार को लखनऊ से आई एसडीआरएफ टीम ने वहीं पर अंजली के शव अंगूरी बैराज से खोज निकाला।

ऐसा लिखा गया सुसाइड

मैं आकांक्षा परिहार उर्फ अंजली सिंह परिहार 22 फरवरी 23 को अपने पूरे होश में आकार ये कदम उठा रही हूं, मेरी मौत के जिम्मेदार कुंवर यादव उसका पूरा परिवार है, बस उसकी मां, बहन पिता इन लोगों ने और कुंवर ने मेरे साथ बहुत गलत किया। मुझे मानसिक क्षति पहुंचाई इसलिए मुझे ये करना पड़ रहा है, कृपया मुझे इंसाफ दिलाया जाए। कुंवर यादव निवासी 26/2 आजादपुरा सीताराम वाटिका के पास नगरा में रहता है। यही मेरी मौत का जिम्मेदार है और इसका परिवार?।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story