×

झांसी: पिकनिक स्पॉट पर नए साल की धूम, कोरोना का नहीं दिखा डर

नया साल, लोगों का जश्न, मौज-मस्ती, सैर सपाटा। कहीं कोरोना का डर नहीं, कहीं सोशल डिस्टेंसिंग नहीं। अधिकांश के चेहरों पर मास्क नहीं। नगर के विभिन्न पिकनिक स्पॉट पर उमड़ी भीड़।

Monika
Published on: 1 Jan 2021 5:33 PM GMT
झांसी: पिकनिक स्पॉट पर नए साल की धूम, कोरोना का नहीं दिखा डर
X

झांसी: नया साल, लोगों का जश्न, मौज-मस्ती, सैर सपाटा। कहीं कोरोना का डर नहीं, कहीं सोशल डिस्टेंसिंग नहीं। अधिकांश के चेहरों पर मास्क नहीं। नगर के विभिन्न पिकनिक स्पॉट पर उमड़ी भीड़। पुलिस मूक दर्शक बनी युवाओं का नाच-गाना और बेतुका हुड़दंग देखती रही। कल तक जो लोग कोरोना वायरस के डर से घरों में दुबके हुए थे, आज नव वर्ष पर अचानक उनमें पता नहीं कहां से साहस आ गया कि बिना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे जश्न में शरीक हो गये।

पिकनिक स्पॉट पर नए साल का जश्न

बीते दिनों प्रशासन ने नव वर्ष को लेकर गाइड लाइन जारी की थी। जिसके तहत पिकनिक स्पॉट,बाजारों, रेस्टोरेंट व होटलों के लिये विशेष निर्देश जारी किये थे। यही वजह थी कि रेस्टोरेंट, होटल व बाजार तो सूने से दिखाई दिये पर पिकनिक स्पॉट पर लोग नये साल का जश्न मनाने को उमड़ पड़े। झांसी शहर की बात करें तो सबसे ज्यादा भीड़ ऐतिहासिक दुर्ग पर रही। सुबह से ही यहां लोगों के आने का सिलसिला प्रारम्भ हो गया जोकि देर शाम तक चलता रहा। चूंकि आज मौसम अच्छा था, खिली हुयी धूप निकली थी, तापमान में भी बढ़ोत्तरी थी, ऐसे में लोग अपने पूरे परिवार के साथ किले की सैर को निकल पड़े।

राजकीय संग्रहालय से लेकर किले तक और किले से मिनर्वा चौराहे तक खाने-पीने के आइटम की खूब दुकानें लगी हुयीं थी। जहां लोग चाट-पकौड़ों का आनन्द ले रहे थे। किले की बुर्ज पर लोग अपने परिवार के सेल्फी ले रहे थे। वहीं किले के समीप रानी लक्ष्मीबाई पार्क, डॉ.वृंदावन लाल वर्मा पार्क की हरी घास पर लोग अपने परिवार के साथ पिकनिक का मजा लेते दिखाई दिये।

picnic spot

मंदिरों में उमड़ी भीड़

नव वर्ष के पहले दिन धार्मिक आस्था रखने वाले लोगों ने सपरिवार मंदिरों में जाकर पूजन-अर्चन किया। शीश नवाकर नए साल के मंगलमय होने की कामना की । झांसी के मुरली मनोहर मंदिर, झरनागेट स्थित शनि व हनुमान मंदिर, लहर की देवी, सीपरी बाजार के कालीबाड़ी, चांदमारी हनुमान मंदिर, काली मंदिर आदि में दिन भर शंख,घड़ियाल बजते रहे। यहां आस्थावानों की भीड़ रही। वहीं दतिया के पीताम्बरा पीठ, बालाजी मार्ग पर केशवपुर धाम,उनाव के बाला जी मंदिर, ओरछा के रामराजा सरकार मंदिर श्रद्धालु पहुंचे । वहीं विभिन्न चर्चों में प्रार्थना सभाएं हुयीं जिसमें विश्वशांति की प्रार्थनाएं की गयीं।

झांसी

ये भी पढ़ें : उत्कृष्ट आवास: लखनऊ, आजमगढ़ और हापुड़ के 3 लाभार्थियों को किया गया पुरस्कृत

पारीछा, माताटीला पिकनिक स्पॉट में रही रौनक

कोरोना काल में पारीछा, माताटीला व बरुआसागर के झरना सूने से रहे, परंतु नये साल में यहां खूब रौनक दिखाई दी। सुबह से यहां लोगों का आगमन शुरू हो गया। दोपहर होते-होते यहां नए साल का जश्न शुरू हो गया। युवाओं की टोलियां अलग धमाल कर रहीं थीं तो बच्चों की टोलियां अलग खूलकूद में व्यस्त थीं। यहीं हरी घास पर बैठकर लोगों ने भोजन का आनन्द लिया।

picnic spot

ये भी पढ़ें : इतने महीने में बनकर तैयार हो जाएगा गोरखपुर का पहला सिक्स लेन

कार्यालयों में रहा सन्नाटा

नव वर्ष के पहले दिन अधिकांश सरकारी विभागों में कुर्सियां खाली दिखाई दीं। ज्यादातर लिपिक यूनियन नेताओं के साथ जनसम्पर्क में लगे रहे। कर्मचारी एक दूसरे को नए साल की बधाई व कलैंडर आदि तोहफे देते दिखाई दिये। वहीं साहबों का भी यही हाल रहा, अधिकांश साहब अपनी सीटों पर दिखाई ही नहीं दिये। पूछने पर बताया गया कि साहब मीटिंग में गये हैं।

बीके कुशवाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story