×

Jhansi News: डीएम ने की अधिकारियों के साथ की मीटिंग, संचारी रोग नियंत्रण और वृक्षारोपण के लिए दिए निर्देश

Jhansi News: जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए हैं।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Ashiki
Published on: 21 Jun 2021 12:23 PM GMT
Jhansi News
X

झांसी डीएम की अधिकारियों के साथ की मीटिंग

झांसी: जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के विरुद्ध लड़ाई जारी है। ऐसे में संचारी व विषाणु जनित रोगों के दृष्टिगत किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया , डायरिया आदि संचारी रोगों से जुडे़ मामलों की आशंका को देखते हुए प्रत्येक जनपद में अन्तर्विभागीय समन्वय से युद्धस्तर पर अभियान को आगे बढ़ाया जाए।

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी आज विकास भवन सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक कर रहे थे। जनपद में 'विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान' प्रदेश में 01 से 31 जुलाई, 2021 तक संचालित किया जाएगा।उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी 01 जुलाई से पहले संचारी रोग नियंत्रण के सम्बन्ध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। साप्ताहिक बन्दी के दौरान शनिवार तथा रविवार को स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग का विशेष कार्यक्रम यथावत संचालित किया जाए। तालाबों, नालों व नालियों में एण्टी लार्वा का छिड़काव तथा कूड़े का निस्तारण ठीक ढंग से किया जाए।

डोर-टू-डोर सर्वे करें

जिलाधिकारी ने कहा कि निगरानी समितियां डोर-टू-डोर सर्वे करें और यदि कोई बच्चा बुखार आदि से ग्रसित है, तो उसे मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं। साथ ही, महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों को पुष्टाहार उपलब्ध कराया जाए।जिलाधिकारी ने कहा कि बेहतर ड्रेनेज व्यवस्था तथा शुद्ध पेयजल के दृष्टिगत शहर व ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक स्तर पर कार्य किये जाने के निर्देश दिए।उन्होेंने कहा कि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर हमारे व्यवहार और लापरवाही के कारण ही आ सकती है, ऐसे समय में स्वच्छ भारत मिशन का जो मंत्र है, वह संचारी रोगों के नियंत्रण में अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

संचारी रोगों की रोकथाम व नियंत्रण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद में बड़ी संख्या में शौचालय का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत व निकायों द्वारा स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फाॅगिंग व शुद्ध पेयजल के लिए लगातार कार्य किया जाए। ग्रामीण स्तर पर संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु तालाबों/नालों व नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए।जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों से संचारी रोगों के नियंत्रण व रोकथाम के सम्बन्ध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की। साथ ही, उन्होंने चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, नगर विकास, पंचायतीराज, आई0सी0डी0एस0, ग्राम्य विकास, चिकित्सा शिक्षा, शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, कृषि, पशुपालन तथा सूचना विभाग को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर संचारी रोगों की रोकथाम व नियंत्रण की कार्यवाही में और तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यापक जागरूकता का कार्यक्रम संचालित किया जाए। पोस्टर, हैण्डबिल, इलेक्ट्राॅनिक एवं प्रिण्ट मीडिया के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए, इसके अतिरिक्त जिला पंचायत राज विभाग द्वारा प्रत्येक गांव में वॉल पेंटिंग के माध्यम से संचारी रोगों के बचाव के उपायों की भी जानकारी दिए जाने के निर्देश दिए।

वैक्सीन का कार्य युद्धस्तर पर संचालित

उन्होंने कहा कि जनपद में कोविड वैक्सीन का कार्य युद्धस्तर पर संचालित किया जा रहा है, क्षेत्र में वैक्सीनेशन बढा़ए जाने के लिए लगातार प्रचार-प्रसार कराया जाए और अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेट किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण कमजोर हुआ है, लेकिन समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए पूरी सतर्कता और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा। उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाए। मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से कराया जाए। कहीं भीड़ एकत्र न होने पाए इसके लिए प्रभावी पेट्रोलिंग की जाए।

यह लोग रहे मौजूद

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी के निगम, डीएफओ श्री वीके मिश्रा,एडीएम श्री बी प्रसाद,एसीएमओ डा. एन के जैन, डीपीआरओ श्रीजे आर गौतम सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


वृक्षारोपण के लिए 60 लाख से अधिक का लक्ष्य निर्धारित

जनपद में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में पौधारोपण हेतु निर्धारित लक्ष्य 60,05,868 के दृष्टिगत अपेक्षित कार्यवाही पर विचार-विमर्श तथा अंर्तविभागीय समन्वय के लिए जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी की अध्यक्षता में सम्बन्धित सभी विभागों के अधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में बैठक आयोजित की हुई।अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण हेतु निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु सभी जरूरी व्यवस्थाएं समय से पूरी कर लें, आगामी माह में आयोजित होगा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम।

जनपद में वृक्षारोपण की तैयारियों एवं प्रगति की नियमित समीक्षा होगी

जिलाधिकारी ने जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वृक्षारोपण हेतु कार्ययोजना को जल्द अन्तिम रूप दिया जाये। उन्होंने कहा कि जनपद में वृक्षारोपण की तैयारियों एवं प्रगति की नियमित समीक्षा की जाएगी। जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण कार्य की समीक्षा करते हुए मुख्य अभियंता नगर निगम को बैठक में पूरी तैयारियों के साथ ना आने व देर से आने पर नाराजगी व्यक्त की और वेतन रोके जाने के निर्देश दिए।

गंदे नालों को भी नदी में प्रवाहित होने से रोके जाने का होगा कार्य

उन्होंने कहा कि 1लाख 44 हजार वृक्षारोपण का लक्ष्य नगर निगम का निर्धारित है पहुंच नदी के आसपास नगर निगम वृक्षारोपण करेगा साथ ही साथ गंदे नालों को भी नदी में प्रवाहित होने से रोके जाने का भी कार्य करेगा।उन्होंने कहा कि विकासखंड बबीना में कनेरा नदी का जीर्णोद्धार एवं पुनर्जीवन हेतु नदी के दोनों किनारों पर वृहद वृक्षारोपण किया जाने तथा सभी गोवंश आश्रय स्थल में भी वृक्षारोपण कराया जाये, वृक्षारोपण के वृहद कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जनपद में मनरेगा के माध्यम से 405 जीर्णोद्धार एवं नए तालाबों के आसपास भी वृहद वृक्षारोपण किए जाने के निर्देश दिए,इसके साथ ही उन्होंने विकासखंड गुरसराय में भदरवास नहर के किनारे वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभागीय लक्ष्य हेतु ऐसी साइडों का चयन किया जाए जहां अधिक से अधिक वृक्ष सुरक्षित व जीवित रहें।

वृक्षारोपण की फोटोग्राफी होगी

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्षारोपण स्थलों की जियो टैगिंग, वृक्षारोपण की फोटोग्राफी तथा जनपदों में अंर्तविभागीय समन्वय के लिए डी.एफ.ओ. कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण हेतु पौधों की डिमाण्ड समस्त विभागों डी.एफ.ओ. को उपलब्ध करा दी गई होगी, अभी भी विभाग ने मांग नहीं की है तो वह तत्काल मांग सूची उपलब्ध कराएं।

60 लाख से अधिक वृक्षारोपण का लक्ष्य

बैठक में डीएफओ विष्णु कांत मिश्रा बताया कि इस वित्तीय वर्ष में जनपद में 60 लाख से अधिक वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित है, जिसे विभिन्न विभागों को विभागवार लक्ष्य आवंटित कर दिये गये हैं। मुख्य रूप से वन विभाग लगभग 21 लाख, ग्राम्य विकास 20 लाख से अधिक, कृषि विभाग लगभग 04 लाख, उद्यान विभाग 02.50 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण विभाग द्वारा 2 लाख पौधारोपण की कार्ययोजना प्रस्तुत कर दी गई है औद्योगिक इकाइयों के माध्यम से वृक्षारोपण कार्य कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में वृहद वृक्षारोपण हेतु सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 28 पौधशाला है, इन पौधशाला में फलदार वृक्ष, इमारती व अन्य विविध वृक्षों सहित शोभाकार वृक्ष पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

यह लोग रहे मौजूद

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री शैलेष कुमार, डीएफओ श्री वीके मिश्रा, सीएमओ डॉ. जेके निगम, डीसी मनरेगा श्री राम औतार सिंह, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी श्री सुनील कुमार, डीपीआरओ श्री जेआर गौतम, वन निरीक्षक श्री अमित शर्मा सहित विभिन्न विभागीय अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

Ashiki

Ashiki

Next Story