×

Jhansi News: डॉक्टर्स डे पर अचानक मेडिकल कॉलेज पहुंचे मंडलायुक्त, मेडिकल कॉलेज में बन रहे ऑक्सीजन प्लांट की समीक्षा की

Jhansi News: डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य पर मंडलायुक्त अजय शंकर पांडे ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 July 2021 2:55 PM GMT
Suddenly the Divisional Commissioner reached the Medical College
X

मेडिकल कॉलेज पहुंचे मंडलायुक्त (फोटो- सोशल मीडिया) 

Jhansi News: डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य पर मंडलायुक्त अजय शंकर पांडे ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होने मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स को बधाई देने के साथ उनके कठिन परिश्रम की तारीफ़ की। साथ ही कोविड की तीसरी संभावित लहर के मद्देनजर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ने मेडिकल कॉलेज में स्थापित ऑक्सिजन प्लांट को देखा और सभी तैयारियों का जायजा लेते हुये जो काम अभी पूरे नहीं हुये है उन्हें तुरंत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने निर्देश दिये कि 15 से 20 जुलाई के बीच मेडिकल कॉलेज के दोनों प्लांट क्रियाशील हो जाएँ।

मंडलायुक्त ने बताया कि कोविड की तीसरी संभावित लहर के लिए सकारात्मक रूप से कार्य करने की आवश्यकता है, इसके लिए ऐसा ग्रुप बनाया जाए, जिसमें ज्ञान का आदान प्रदान हो, उसमें प्रशासन स्तर के अधिकारी और डॉक्टर को जोड़ा जाएँ, जिससे बीमारी से संबन्धित नए नए प्रोटोकॉल के बारें में सभी को जानकारी दे दी जाए।

साथ ही डॉक्टर अपने अनुभव भी साझा करे, या जिस जगह सुविधाओं का अभाव है वह सूचना दी जाए जिससे कि प्रशासन स्तर से सुविधा पहुंचायी जा सके।जहां- जहां पीकू वार्ड बनाया जा रहा है वहाँ के इंचार्ज और नोडल अधिकारी को भी इस ग्रुप से जोड़ा जाए।

सीएमएस से लेकर सीएमओ तक को भी इस ग्रुप में जोड़ा जाए और इस ग्रुप को एडमिन मेडिकल कॉलेज के प्रिन्सिपल करेंगे। इस पूरे ग्रुप का उद्देशय होगा कि समस्याओं का समाधान किया जाए और कोविड-19 की तीसरी संभावित लहर में इस तरह से कार्य किया जाए कि समस्याएँ कम हो।

चिकित्सा सेवाओं में रहे एक रूपता

मंडलायुक्त ने निर्देश दिये कि कोशिश यह की जाए कि चिकित्सा सेवाओं में एकरूपता रहे। जो ट्रीटमेंट मेडिकल कॉलेज दे रहा है, उस स्तर का ट्रीटमेंट जिला अस्पताल और अन्य बनाए गए स्पेशल केन्द्रों पर उपलब्ध हो।

मंडलायुक्त ने यह सुझाव दिया कि कोविड की तीसरी लहर की संभावना के चलते जिन केन्द्रों पर पीकू बनाए जा रहें है वहाँ एक काउन्सलर भी नियुक्त किया जाए जो लोगों को सही जानकारी देने में मदद करे, जिससे कि लोग परेशान होकर यहाँ वहाँ न भटके।

इस तरह की कार्यप्रणाली को लीड मेडिकल कॉलेज के प्रिन्सिपल डॉ॰ एस एन सेंगर करेंगे, प्रशासनिक कार्य के लिए जिलाधिकारी और मंडलायुक्त का सहयोग रहेगा, वही कोर्डिनेशन के लिए अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ॰ अल्पना बरतारिया मंडलीय परियोजना प्रबन्धक आनंद चौबे का सहयोग लिया जाएगा।

निर्माणाधीन 500 बेड चिकित्सालय का किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार के साथ मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन 500 बेड चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस संबंध में शासन से जो प्रस्ताव भेजा गया है उसकी प्रति मांगी है, जहां पैसा रुका हुआ है। उन्होने आश्वासन दिया कि वह शासन स्तर पर इस विषय के बारें में चर्चा करेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story