×

Jhansi News: बुदेंलखंड में पहले ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत, मरीजों को मिलेगा फायदा

Jhansi News :बुंदेलखंड में परमार्थ समाज सेवी संस्थान और स्किल्ड इंडिया सोसाइटी ने आज से ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ किया है।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Shraddha
Published on: 10 Jun 2021 3:26 PM GMT (Updated on: 10 Jun 2021 3:31 PM GMT)
बुंदेलखंड में ऑक्सीजन बैंक का हुआ शुभारंभ
X

 बुंदेलखंड में ऑक्सीजन बैंक का हुआ शुभारंभ

Jhansi News : कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) में जिस प्रकार से ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी के कारण पीड़ित परिवार ऑक्सीजन के लिए बिलखते नजर आए ऐसे में बुंदेलखंड (Bundelkhand) के झाँसी महानगर में परमार्थ समाज सेवी संस्थान (Parmarth Social Service Institute) और स्किल्ड इंडिया सोसाइटी (Skilled India Society) एवं बी कैपिटल के संयुक्त प्रयास से आज से ऑक्सीजन बैंक (Oxygen Bank) का शुभारंभ हुआ है। बुंदेलखंड में यह एक नई शुरुआत की गई है। संकट के समय लोगों की मदद सच्ची मानव सेवा है यह विचार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव जज शीतल प्रियदर्शी (Secretary Judge Sheetal Priyadarshi) ने व्यक्त किए।

आज स्किल्ड इंडिया के प्रशिक्षण केंद्र पर परमार्थ बी कैप्टन और स्किल्ड इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में बुंदेलखंड के प्रथम ऑक्सीजन बैंक के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि यह पुण्य का काम है समाज के सभी वर्गों को इसमें सहयोग करना चाहिए। इस अवसर पर परमार्थ के सचिव एवं जन जन जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर संजय सिंह ने कहा परमार्थ संस्था द्वारा बुंदेलखंड के जालौन झांसी ललितपुर छतरपुर में 28 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं हैं। जिनके माध्यम से करोना पीड़ितों को आसानी से ऑक्सीजन की उपलब्धता हो सके इसी तरह गांव के संकटग्रस्त परिवारों को राशन किट उपलब्ध कराने का अभियान चलाया जा रहा है।

इसके साथ ही लोगों की क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए झांसी, ललितपुर, टीकमगढ़, छतरपुर के 70 गांव के 9000 लोगों को एक-एक सप्ताह का रोजगार उपलब्ध कराकर उनके खाते में 1500 खाते में डलवाए गए हैं इसी तरह 131 गांव में कोरोना के प्रति जागरूकता हेतु जिंदगी ना मिलेगी दोबारा अभियान का आयोजन किया गया है।

स्किल्ड इंडिया सोसाइटी के निदेशक नीरज सिंह ने कहा कोरोना के भीषण कठिन समय में जिस तरह से उन्होंने जरूरतमंदों को प्लाज्मा उपलब्ध करा कर अपने मानव होने कारण समाज के प्रति फर्ज अदा किया है उससे उन्हें आत्म संतुष्टि मिलती है। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने स्किल्ड इंडिया के परिसर में ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ किया है और यह ऑक्सीजन बैंक 24 घंटे खुला रहेगा। जिसके लिए टोल फ्री नंबर 18005727274 जारी किया।

इस अवसर पर अनिल शर्मा ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी के कारण जिन परिवारों ने अपनों को खोया है वह इसकी कीमत हमेशा समझेंगे। इस नेक काम की शुरुआत झांसी में हुई है जिसको जानकर वह उरई से चलकर अपने सहयोगी विकाश गुप्ता के साथ झांसी में इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए अपने सहयोगी सहित इस अवसर पर परमार्थ संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक शिवानी सिंह, सतीश चंद्र, मेहताब, मानवेंद्र, शैलेंद्र, उपेंद्र, उपासना, चाइल्डलाइन के कोऑर्डिनेटर अमरदीप स्किल्ड इंडिया सोसायटी की टीम से जो इस ऑक्सीजन बैंक को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करेंगे उनमें मुख्य रूप से प्रतीक खरे, संजय गुप्ता, रश्मि, पवन, स्वाति, निर्मला यादव, पुनीत एवं रमेश आदि उपस्थित रहे।

Shraddha

Shraddha

Next Story